अच्छा बताइए…जब आपने देखा तो मिग-21 में आग लगी थी

By: Jul 21st, 2018 12:11 am

विमान क्रैश हादसे के तीसरे दिन हैदराबाद से आए एयर कमांडेंट अनुराग जोशी ने टीम के साथ मिलकर ग्रामीणों से की पूछताछ

जवाली-फतेहपुर मिग-21 क्रैश घटना के तीसरे दिन हैदराबाद से एयर कमांडेंट अनुराग जोशी टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने उस स्थल का भी निरीक्षण किया, जहां पर मिग-21 गिरा है। जहां-जहां पर मिग-21 के पार्ट्स बिखरे पड़े थे, वहां जाकर उन पार्ट्स को पहचानने की कोशिश भी की कि कौन सा पार्ट्स कहां का है। इसके अतिरिक्त भी कई अन्य जगहों पर भी सर्च किया। इसके बाद वह उन लोगों से भी मिले, जिन्होंने प्लेन को आग लगते या फिर क्रैश होते देखा। लोगों के बयान भी लिए गए। उन्होंने एयरफोर्स को आदेश दिए कि मिग-21 के हर पार्ट्स को एकत्रित किया जाए और उनका मैप भी तैयार किया जाए कि कौन सा पार्ट्स कहां पर मिला है। उन्होंने कहा कि इस मामले की तह तक पहुंचकर पता लगाया जाएगा कि आखिरकार मिग-21 के क्रैश होने का क्या कारण रहा। फिलहाल एयरफोर्स टीम मिग-21 के ब्लैक बॉक्स को ढूंढने में लगी है, ताकि पता चल सके कि घटना का क्या कारण है। उन्होंने जनता से भी आग्रह किया गया कि अगर किसी को भी प्लेन का कोई पार्ट्स कहीं मिलता है, तो उसको छूने की बजाय इसकी जानकारी आर्मी को दें व आर्मी का सहयोग करें। तीसरे दिन भी  उक्त स्थल की खुदाई का कार्य शुरू नहीं हो पाया, जहां पर मिग-21 के क्रैश होने के उपरांत 15 फुट गड्ढा पड़ गया था। सूत्र बताते हैं कि गड्ढे की खुदाई जेसीबी से नहीं अपितु मैनुअल की जाएगी। अभी तक मिग-21 के कुछ ही पार्ट्स मिल पाए हैं, जिनमें मिग-21 के इंजन का हिस्सा भी शामिल है।

ब्लैक बॉक्स की तलाश

ब्लैक बॉक्स अभी तक नहीं मिल पाया है तथा जब तक ब्लैक बॉक्स नहीं मिलेगा तब तक घटना के कारणों का पता नहीं चल पाएगा। तीसरे दिन भी झुलाड़ में आर्मी ही आर्मी दिखी। इस मौके पर एसएचओ जवाली नीरज राणा, तहसीलदार जवाली व नायब तहसीलदार भी मौजूद रहे।

 पल भर में छिन गई सारी खुशियां

मिग -21 के क्रैश होने से मौत का ग्रास बने 35 वर्षीय दिल्ली निवासी मीत कुमार की पत्नी नैंसी गुप्ता एयरफोर्स स्टेशन पठानकोट के केंद्रीय विद्यालय एक में कम्प्यूटर टीचर हैं तथा उनकी तीन साल की बेटी है। नैंसी गुप्ता कुछ दिन पूर्व ही भाई की शादी से वापस लौटी थी। जिस दिन मिग-21 क्रैश हुआ था, उसी दिन नैंसी जब नई ड्रेस पहनकर स्कूल गई तो हर स्टाफ  सदस्य उसकी नई ड्रेस की तारीफ  कर रहा था, लेकिन अचानक ही बाद दोपहर मिग-21 के क्रैश होने की सूचना मिली, जिस पर हर कोई गमगीन हो गया। नैंसी गुप्ता ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि उसकी खुशी पल भर की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App