असहायों को पढ़ा रहीं प्रियंका

By: Jul 11th, 2018 12:05 am

प्रोफाइल-15

नाम— प्रियंका रोहिला  

उम्र— 30 साल

निवासी— न्यू नालागढ़

योग्यता— एमएससी, बीएड, एमबीए, एमए

शौक— डांसिंग, टीचिंग, मॉडलिंग

नालागढ़— प्रदेश के प्रतिष्ठित एवं अग्रणी समाचार पत्र ‘दिव्य हिमाचल’ के ‘मिसेज हिमाचल’ के टॉप-21 में स्थान बनाने वाली न्यू नालागढ़ निवासी 30 वर्षीय प्रियंका रोहिला इस कंपीटिशन को जीतने के लिए उत्साहित हैं। अपनी पहचान बनाने और महिलाओं को स्वाबलंबी बनने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य को लेकर चलने वाली प्रियंका रोहिला वर्तमान में न्यू नालागढ़ में प्रथम डांस एवं ट्यूशन सेंटर चलाती हैं, जहां पर वह बच्चों को पढ़ाने के साथ साथ उन्हें नृत्य भी सीखाती हैं। प्रियंका एमएससी, बीएड, एमबीए, एमए इंगलिश की डिग्री हासिल कर चुकी हैं, जबकि वर्तमान में पीएचडी कर रही हैं। यही नहीं उन्होंने क्षेत्र के झुग्गी झोंपडि़यों में रहने वाले प्रवासी कामगारों के बच्चों को पढ़ाने और उनके मध्य कई प्रकार के कंपीटिशन करवाकर प्रेरित करने के दृष्टिगत खुशी उन्नति केंद्र नाम से एनजीओ भी चला रही हैं। यह टीम बाकायदा माह में दो बार विजिट करती है और बच्चों में शिक्षा का अलख जगाने का काम करती है। प्रियंका रोहिला ने सोशल नेटवर्किंग साइट पर ‘दिव्य हिमाचल’ के इस इवेंट के बारे में पढ़ा और मन में उग्र ईच्छा को लेकर और अपने इस शौक को पूरा करने के लिए इस कंपीटिशन में भाग लिया और टॉप-21 में जगह बनाई है। प्रियंका रोहिला का कहना है कि उन्होंने मिसेज पंजाबन इंटरनेशनल-2017 में भी फाइनलिस्ट में जगह बनाई। प्रियंका रोहिला का कहना है कि महिला सशक्तिकरण और उनकी पढ़ाई को लेकर जागरूक करने के लिए वह प्रयासरत है और इन अधिकारों का महिलाओं व बच्चियों को ज्ञान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह अपना अलग से मुकाम हासिल करना चाहती हैं और अपना नाम बनाना चाहती हैं। प्रियंका ने महिलाओं को मौका देने के लिए हिमाचल के अग्रणी समाचार पत्र ‘दिव्य हिमाचल’ का धन्यवाद भी किया।

मॉडलिंग में नाम कमाने की तमन्ना

प्रोफाइल-16

नाम— तमन्ना राणा 

उम्र— 37 साल

निवासी— ठाकुरद्वारा, पालमपुर

योग्यता— एमए, एमबीए

शौक— ड्राइविंग, डांसिंग, सिंगिंग

पालमपुर— प्रदेश के नंबर वन मीडिया ग्रुप ‘दिव्य हिमाचल’ द्वारा आयोजित ‘मिसेज हिमाचल-2018’ की प्रतियोगिता में  फाइनलिस्ट तमन्ना राणा, (37 वर्ष) मॉडलिंग के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने के लिए दिन-रात मेहनत में जुटी हैं। ठाकुरद्वारा, पालमपुर की निवासी तमन्ना राणा वर्तमान समय में पालमपुर कोर्ट में कार्यरत हैं। तमन्ना राणा ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से एमए  की शिक्षा ग्रहण की है। इसके बाद उन्होंने सिक्किम मणिपाल विश्वविद्यालय से एमबीए तक शिक्षा ग्रहण की है। तमन्ना के पति एक सफल व्यापारी  हैं। इनकी एक 13 साल की बेटी व डेढ़ साल का एक बेटा है। तमन्ना राणा की हॉबीज में ड्राइविंग, डांसिंग, सिंगिंग और हैंडीक्राफ्ट शामिल है। हालांकि तमन्ना राणा मॉडलिंग के क्षेत्र को अपनाना चाहती हैं। तमन्ना का कहना है कि ‘मिसेज हिमाचल-2018’ के ताज को वह पाने में कामयाब होती हैं, सबसे पहले  मॉडलिंग के क्षेत्र  में अपने भाग्य को आजमाएंगी।  महिलाओं के लिए तमन्ना राणा के दिल में कई योजनाएं हैं। राणा का कहना है कि महिलाओं को अपने घर और बच्चों तक की सीमित नहीं रहना चाहिए बल्कि अब समय आ गया है कि महिलाएं भी खुद के  लिए  जीएं। उनका यह कहना है  कि ‘दिव्य हिमाचल’ ने प्रदेश की  महिलाओं व युवतियों के सुनहरी भविष्य को एक मंच प्रदान कर एक शानदार पहल है, जिसमें जो युवतियां विवाह से पहले इच्छाओं को पूरा नहीं कर सकी थीं उन्हें  इच्छाओं को पूरा करने का मौका  ‘मिसेज हिमाचल’ की इस प्रतियोगिता में मिल रहा है और जिसका वह पूरा पूरा फायदा भी उठा रही हैं। तमन्ना का कहना है कि ‘दिव्य हिमाचल’ ने ऐसा मंच है जो प्रदेश की युवतियों व  महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रहा है। तमन्ना कहती हैं कि इस प्रतियोगिता  के फाइनल में पहुंचना ही अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है, लेकिन अब फाइनल में कड़ा मुकाबला होने के बावजूद भी उम्मीद है कि इस मुकाबले जीत कर अपन मुकाम को हासिल करने में कामयाब होगी। तमन्ना कहतीं हैं कि आज का युग महिलाओं का युग है। आज महिलाएं हर काम में आगे हैं।

ताज जीतने को बेताब शिमला की कामाक्षी

प्रोफाइल-17

नाम— कामाक्षी 

उम्र— 29 साल

निवासी— शिमला

योग्यता— एमएससी माइक्रो बायोलॉजी

शौक— डांसिंग, सिंगिंग, मॉडलिंग

शिमला— शिमला की कामाक्षी को मॉडलिंग का बचपन से शौक था। मगर मॉडलिंग क्षेत्र में कुछ कर दिखाने और नाम कमाने का अवसर शादी के बाद मिला। बचपन के इस शौक को पूरा करने के लिए उन्हें पति सुनील जस्टा का पूरा सहयोग मिला और उन्होंने इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए हर समय उनको प्रोत्साहित किया। कामाक्षी के प्रति सुनील जस्टा टेलिकॉम (एयरटेल) में कार्यरत है। 29 वर्षीय कामाक्षी ने माइक्रो बायोलॉजी में एमएससी की है। मॉडलिंग के साथ-साथ वह सिंगिंग, ट्रैकलिंग का शौक भी रखती है। घर के रोजाना के कार्य को पूरा करने के साथ-साथ वह पढ़ाई भी कर रही है। अपने व्यस्त शैड्यूल के बीच वह अपने बचपन के शौक को पूरा करने के लिए इन दिनों जमकर पसीना बहा रही हैं। उनकी हसरत है कि वह इस ताज को जीत कर अपने बचपन का सपना साकार करें और अपने परिवार को जीत में ‘मिसेज हिमाचल 2018’ के ताज का तोहफा दें। उन्होंने ‘दिव्य हिमाचल’ की पहल की भी सराहना की है। उनका कहना है कि ‘दिव्य हिमाचल’ मीडिया ग्रुप ‘मिस हिमाचल’, ‘डांस हिमाचल डांस’ और सिंगिंग इवेंट आयोजित कर पहाड़ी प्रदेश के युवाओं का प्लेटफार्म प्रदान कर रहा है। अब ‘दिव्य हिमाचल’ ने ‘मिसेज हिमाचल’ इवेंट शुरू कर महिलाओं को भी अवसर प्रदान कर रहा है। ‘दिव्य हिमाचल’ के इस प्लेटफार्म में उन महिलाओं को अपने सपने साकार करने का मौका मिल रहा है, जो शादी से पहले अपना शौक पूरा नहीं कर पाई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App