आंकड़े बयां कर रहे फ्लॉप शो की कहानी दिग्गजों की जुबानी, टीम इस बार सयानी

By: Jul 23rd, 2018 12:08 am

भारत और इंग्लैंड के बीच एक अगस्त से पांच मैच की टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है। फैंस और क्रिकेट के जानकारों को इसका बेसब्री से इंतजार है। इसे लेकर आए दिन पूर्व क्रिकेटर्स टीमों को अलग-अलग राय देते दिख रहे हैं, ज्यादातर पूर्व क्रिकेटर जीत के दावे कर रहे हैं, लेकिन टीम इंडिया का अंग्रेजों की धरती पर टेस्ट में हर बार फ्लॉप शो ही नजर आता है। अब देखना है इस बार कोहली एंड कंपनी कितना, इंग्लैंड को डरा पाती है….

लंदन – भारत का इंग्लैंड दौरा अब तक मिलाजुला रहा है। तीन मैचों की टी-20 शृंखला में भारतीय टीम को जहां 2-1 से धमाकेदार जीत मिली, वहीं वनडे शृंखला में भारत को 1-2 से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। विराट कोहली की सेना अब इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट शृंखला में आमने-सामने होगी। कोहली एंड कंपनी के लिए यह सीरीज किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगी, क्योंकि इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट मैचों में भारतीय टीम का रिकार्ड काफी खराब रहा है। साथ ही साथ कप्तान कोहली का रिकार्ड भी इंग्लैंड में अच्छा नहीं है। इंग्लैंड की धरती पर दोनों टीमों के बीच 57 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इन 57 मुकाबलों में से भारतीय टीम को 30 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं भारत सिर्फ छह मुकाबलों में ही इंग्लैंड पर भारी पड़ सका है, जबकि इन दोनों टीमों के बीच 21 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं। यही नहीं, पहला टेस्ट जिस मैदान पर खेला जाएगा, वहां भारतीय टीम का रिकार्ड बेहद खराब रहा है। इंग्लैंड और भारत के बीच बर्मिंघम में अब तक छह मुकाबले हुए हैं, जिसमें भारत को एक भी मैच में जीत नसीब नहीं हुआ था। भारत केवल एक मैच ड्रा कराने में कामयाब रहा है, जबकि इंग्लैंड ने पांच मैचों में धमाकेदार जीत दर्ज की थी। इसके अलावा इंग्लैंड में इन दोनों टीमों के बीच अभी तक 17 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं। इंग्लैंड ने 13 सीरीज में जीत दर्ज की, तो वहीं भारत अभी तक सिर्फ तीन सीरीज ही जीत सका है। एक सीरीज ड्रा रही है।

जीते तो 11 साल का सूखा खत्म

इंग्लैंड की धरती पर भारत ने आखिरी बार 2007 में टेस्ट सीरीज जीती थी। अब 11 साल का सूखा खत्म करने को कोहली एंड कंपनी को कड़ी मेहनत करनी होगी।

हमारे पास नौ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज

लंदन — सीनियर तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को लगता है कि अब भारतीय टीम के पास आठ से नौ तेज गेंदबाजों का पूल है, जो उन्हें मजबूत टेस्ट टीम बनाते हैं। इशांत ने कहा कि हर कोई कहा करता था कि भारत में तेज गेंदबाज नहीं हो सकते। अब हमारे पास शायद आठ से नौ अच्छे तेज गेंदबाज हैं, ये कभी भी भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेल सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App