आ गया रूसा छठे सेमेस्टर का रिजल्ट

By: Jul 1st, 2018 12:20 am

शिमला—हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में शनिवार देर शाम रूसा छठे सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। विश्वविद्यालय ने तय समय अवधि के बीच में ही यह परीक्षा परिणाम घोषित किया है। एचपीयू परीक्षा शाखा की ओर से रूसा छठे सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए 30 जून की समय सीमा निर्धारित की थी। हालांकि इस समय अवधि के बीच विवि प्रशासन परीक्षा परिणाम तैयार न होने की बात कह रहा था, लेकिन परीक्षा शाखा ने कालेजों से अवार्ड लेकर उनकी ऑनलाइन एंट्री पूरी कर छात्रों का परीक्षा परिणाम तय समय के बीच में घोषित कर दिया है। रूसा छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं अप्रैल-मई में हुई थी। एक महीने के भीतर एचपीयू ने यह परिणाम घोषित किया है। रूसा छठे सेमेस्टर में 40 हजार के करीब छात्रों ने परीक्षा दी थी। सभी छात्रों का परीक्षा परिणाम विवि ने घोषित कर दिया है। एचपीयू के परीक्षा नियंत्रक डा. जेएस नेगी ने बताया कि विवि ने रूसा छठे सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। छात्र अपना परिणाम अपनी लॉगइन आईडी से देख सकते हैं। जिन छात्रों का परिणाम नहीं आया है, वे कालेज से या फिर एचपीयू में आकर भी अपना परिणाम सही करवा सकते हैं। छात्रों को पीजी प्रवेश में दिक्कत न आए, इसके लिए एचपीयू ने परिणाम जल्दी निकाला है।

परिणाम की बड़ी चुनौती पार

एचपीयू ने रूसा छठे सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम समय पर घोषित कर बड़ी चुनौती पार की है। दो जुलाई से एचपीयू में पीजी कोर्सेज के लिए काउंसिलिंग की प्रकिया शुरू होनी है। ऐसे में इस परिणाम का हजारों छात्रों को इंतजार था। अब परिणाम आने पर छात्र आराम से काउंसिलिंग में भाग ले सकेंगे। प्रदेश से बाहर प्रवेश लेने वाले छात्र भी अब आसानी से प्रवेश ले सकेंगे। छात्रों को उनकी डिटेल मार्कशीट भी एचपीयू की ओर से दी जाएगी, जिससे कि उन्हें प्रवेश लेने में आसानी हो।

एचपीयू में एमबीबीएस को काउंसिलिंग

शिमला — हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की ओर से प्रदेश के मेडिकल और डेंटल कालेजों की सीटों को भरने के लिए की जा रही काउंसिलिंग प्रक्रिया के तहत शनिवार को दूसरे दिन एचपीयू के सभागार में काउंसिलिंग में भाग लेने के लिए भीड़ उमड़ी। काउंसिलिंग प्रक्रिया के दूसरे दिन सुबह 10 बजे काउंसिलिंग शुरू हुई। देर शाम तक चली इस प्रक्रिया में सामान्य संयुक्त मैरिट में सामान्य और आरक्षित वर्ग के लिए 151 से 450 रैंक यानी कुल 300 के करीब अभ्यर्थियों के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी की गई। एचपीयू की ओर से एमबीबीएस, बीडीएस के लिए प्रदेश के सरकारी मेडिकल कालेज आईजीएमसी, टीएमसी, लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कालेज नेरचौक, जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कालेज चंबा और डा. वाईएस परमार मेडिकल कालेज नाहन में 100-100 सीटों के लिए और सरकारी डेंटल कालेज आईजीएमसी में 60 सीटें, निजी कालेज पांवटा में 100 सीटें, भुजिया डेंटल कालेज नालागढ़ में 60 सीटों पर एडमिशन हो रही है। इसके अलावा डीएवी सोलन में 60 सीटें, हिमाचल डेंटल कालेज सुंदरनगर में 60 सीटों के लिए मैरिट आधार पर काउंसिलिंग होगी। सोलन स्थित निजी मेडिकल कालेज एमएमयू में 150 सीटों के लिए भी काउंसिलिंग करवाई जा रही है। वहीं प्रदेश में एमबीबीएस, बीडीएस में प्रवेश को लेकर बाहरी राज्यों के अभ्यर्थियों को स्टेट कोटे में सीट देने के मामले को लेकर कोर्ट से भी राहत मिलने के बाद स्थिति असमजंस में है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App