जानकारियां

By: Jul 8th, 2018 12:05 am

रविवार को छुट्टी क्यों मनाई जाती है

 दरअसल आधिकारिक रूप से 10 जून, 1890 को रविवार को छुट्टी के रूप में स्वीकार किया गया था। अंग्रेजी हुकूमत के समय मिल मजदूरों को सप्ताह में सातों दिन काम करना पड़ता था तो मजदूरों के नेता नारायण मेघाजी लोखंडे ने मजदूरों के लिए सप्ताह में एक दिन छुट्टी की मांग की शुरुआत में अंग्रेजों ने इस प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया और सात साल लड़ाई के बाद अंग्रेजी हुकूमत मजदूरों को हफ्ते में एक दिन छुट्टी देने का राजी हो गई और साथ ही दोपहर को आधे घंटे की भोजन करने की छुट्टी भी मिल गई  क्योंकि सप्ताह का आखिरी दिन रविवार होता है और साथ ही रविवार ईसाइयों के लिए गिरिजाघर जाकर प्रार्थना करने का दिन होता है, इसलिए रविवार के दिन को छुट्टी का दिन माना गया यही कारण है कि रविवार के दिन छुट्टी मनाई जाती है।

 गर्म करने पर दूध क्यों उफनता है

अकसर आपने देखा होगा कि जब हम दूध को गर्म करते हैं, तो वह गर्म होने पर बरतन से बाहर निकल आता है क्या आपने कभी सोचा है कि  गर्म करने पर दूध क्यों उफनता है। दूध में अधिक मात्रा में प्रोटीन और वसा मौजूद रहता है । जब दूध को गर्म किया जाता है, तो ये दोनों अलग हो जाते हैं और हल्के होने के कारण ये दूध की सतह पर इकठ्ठे हो जाते हैं और दूध से उठने वाली वाष्प को बाहर नहीं जाने देते । जब यह वाष्प बाहर जाने का प्रयास करती है तो बुलबुलों के रूप मे झाग बनाती है और दूध उफन कर बाहर आ जाता है। यही कारण है कि गर्म करने पर दूध उफनता है।

 मच्छर के काटने से हमें  खुजली क्यों होती है

ऐसा माना जाता है कि काटने कार्य केवल मादा मच्छर ही करती है, नर मच्छर नहीं। अब जब हमें मादा मच्छर काटती है, तो हमें बहुत खुजली होती है और कभी-कभी वह खुजली इतनी अधिक होती है कि हम खुजाकर काटी हुई जगह पर धाव बना लेते हैं। आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों, अगर नहीं तो आइए जानते हैं ऐसा क्यों। दरअसल जब हमें मादा मच्छर काटती है तो काटी हुई जगह पर बहुत जल्दी खून का थक्का न जमे इसके लिए वह विशेष प्रकार का थक्कारोधी रसायन हमारे शरीर में छोड़ती है, जिससे हमारे शरीर में कुछ देर के लिए खून का थक्का नहीं जमता है और वह असानी से हमारा खून चूस लेती है। इस रसायन के हमारे शरीर में प्रवेश करने से हमें खुजली का एहसास होता है यही कारण है कि मच्छर के काटने पर हमें खुजली होती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App