जानकारियां

By: Jul 15th, 2018 12:02 am

लिफ्ट के अंदर शीशा क्यों लगाया जाता है

दोस्तों लिफ्ट एक ऐसा साधन है, जिसकी सहायता से हम बहुमंजिला इमारतों पर जल्दी और आसारी से पहुंच सकते हैं, लेकिन अगर आपने कभी ध्यान दिया हो तो आपने देखा होगा कि अंदर एक शीशा लगा होता है, पर क्या आपने कभी सोचा है कि लिफ्ट के अंदर शीशा क्यों लगाया जाता है।

अगर नहीं तो आइए जानते हैं लिफ्ट के अंदर शीशा क्यों लगाया जाता है। दरअसल समय के साथ- साथ लिफ्ट में काफी बदलाव हुए हैं। शुरुआत में लिफ्ट को केवल एक या दो लोग ही सफर कर सकते थे, लेकिन जब ज्यादा लोग इसका प्रयोग करने लगे तो इसकी क्षमता बढ़ा दी गई और इसे अधिक लोगों को लाने और ले जाने योग्य बनाया गया, लेकिन इतना अच्छा आविष्कार करने के बाद भी लोगों की यह शिकायत रही कि लिफ्ट धीमे चलती है, तो कुछ लोगों ने लिफ्ट निर्माता कंपनियों को सलाह दी कि आप लिफ्ट की स्पीड बढ़ा दें, लेकिन यह करना सुरक्षा की दृष्टि से ठीक नहीं था तो लिफ्ट निर्माता कंपनियों को एक आइडिया आया और उन्होंने सोचा कि क्यों न लिफ्ट के अंदर एक शीशा लगा दिया जाए ताकि लोग अपना चेहरा देखने और साज सजावट में व्यस्त हो जाएं और उन्हें समय का पता ही न चले तो पहले यह काम केवल ट्राइल के लिए शुरू किया गया और यह काफ ी कारगर सावित हुआ और लोगों की शिकायत आना कम हो गई तो लिफ्ट निर्माता कंपनियों ने सारी लिफ्टों में शीशे लगवा दिए उसके बाद आज कल तो पूरी लिफ्ट ही कांच की बनाई जाती है ताकि आप सफर करते वक्त बाहर का नजारा देख सकें और आपको समय का पता ही न चले यही कारण है कि लिफ्ट के अंदर शीशा क्यों लगाया जाता है।

एयर कंडीशनर से पानी  क्यों निकलता है

आपने एयर कंडीशनर को देखा ही होगा और यह भी देखा होगा कि जब एयर कंडीशनर चलता है, तो उसमें से पानी निकलता रहता है पर आपने कभी सोचा है कि ऐेसा दसअसल एयर कंडीशनर से पानी निकालने की क्रिया को आप ऐसे समझ सकते हैं । जब हम किसी ग्लास में ठंडा पानी भर कर रख देते हैं, तो ग्लास के ऊपर पानी की बूंदें जम जाती हैं और कुछ समय के बाद ये बूंदें पानी के रूप में ग्लास के नीचे इकठ्ठा हो जाती हैं। ऐसे ही जब एयर कंडीशनर चलता है तो उसमें उत्पन्न गैस उसमें लगे पाइपों से गुजरती है और उन पाइपों के ऊपर पानी की बूंदें जमा हो जाती हैं और यही बूंदें बाहर के गर्म वातावरण के संपर्क में आकर पानी का रूप ले लेती हैं । यही पानी एयर कंडीशनर से बाहर निकलता है यही कारण है कि एयर कंडीशनर से पानी निकलता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App