जीएसटी में बड़ी राहत

By: Jul 22nd, 2018 12:07 am

टीवी-फ्रिज समेत 100 से ज्यादा आइटम्स 27 से होंगी सस्ती, सेनेटरी नैपकिन-राखी टैक्स फ्री

नई दिल्ली — गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) काउंसिल ने शनिवार को आम लोगों को राहत देते हुए टीवी, फ्रिज, एसी व वॉशिंग मशीन सहित 50 से अधिक वस्तुओं पर टैक्स कम कर दिया। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इन बदलावों से 100 से अधिक आइटम्स सस्ती होंगी। बैठक में लिए गए सभी फैसले 27 जुलाई से लागू होंगे।  वहीं, वित्त मंत्री ने बताया कि सेनेटरी नैपकिन, राखी, हैंडीक्रॉफ्ट, स्टोन, मार्बल और लकड़ी की बनी मूर्तियां, फूल वाली झाड़ू, नारियल के रेशे से बनी आर्गेनिक खाद व साल पत्ते पर अब टैक्स नहीं लगेगा। इसके अलावा पेट्रोल में इस्तेमाल होने वाले एथेनॉल पर जीएसटी 18 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत किया गया। जीएसटी में एक साल में यह तीसरा बड़ा बदलाव है। इससे पहले नवंबर 2017 में 213 सामानों और जनवरी 2018 में 54 सेवाएं और 29 चीजें सस्ती हुई थीं। वहीं काउंसिल की बैठक में जीएसटी रिटर्न भरने की प्रक्रिया को और आसान बनाने की मंजूरी दी। अब कारोबारियों को सिंगल पेज रिटर्न भरना होगा। इसके अलावा, अब एक महीने में तीन की जगह सिर्फ एक रिटर्न दाखिल करना होगा। सालाना पांच करोड़ रुपए तक टर्नओवर वाले कारोबारी तिमाही रिटर्न भर सकेंगे। काउंसिल ने जीएसटी कानून में प्रस्तावित 46 बदलावों को मंजूरी दी। चीनी पर सेस लगाने को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ। शुगर सेस पर मंत्रिसमूह की अगली बैठक केरल में होगी।

इन पर 28 की जगह 18 फीसदी टैक्स

टीवी (25 इंच तक), वॉशिंग मशीन, फ्रिज,एसी, वीडियो गेम्स लिथियम आयन बैट्रीज, वैक्यूम क्लीनर, फूड ग्राइंडर, मिक्सर, स्टोरेज वॉटर हीटर, ड्रायर, पेंट, वॉटर कूलर, मिल्क कूलर, आइसक्रीम कूलर्स, परफ्यूम, टॉयलट स्प्रे, इलेक्ट्रिक आयरन को 28 फीसदी टैक्स स्लैब से हटाकर 18 फीसदी टैक्स स्लैब में लाया गया है।

इन वस्तुओं पर अब लगेगा 12 प्रतिशत कर

हैंडबैग्स, ज्वेलरी बॉक्स, पेटिंग के लिए लकड़ी के बॉक्स, बांस से बने सामान, आर्टवेयर ग्लास, हाथ से बने लैंप पर टैक्स घटाकर 12 फीसदी करने का फैसला किया गया है।

ये आइटम्स पांच फीसदी स्लैब में

इथेनॉल पर भी टैक्स को 18 फीसदी से घटाकर पांच फीसदी किया गया है। इसके अलावा 1000 रुपए तक के फुटवेयर पर अब पांच फीसदी टैक्स लगेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App