निधि के ‘लौंग गवाचा’ पर झूमा नगरोटा

By: Jul 28th, 2018 12:05 am

बाल मेले के दूसरे दिन नामी कलाकारों ने बांधा समां, एक से बढ़कर एक तराने छेड़ नचाए लोग

नगरोटा बगवां – नगरोटा बगवां में चल रहे बाल मेले के दूसरे दिन शुक्रवार को नामी कलाकारों ने जमकर धमाल मचाई ।  सुबह से ही खचाखच भरे गांधी मैदान में चल रहे रंगारंग कार्यक्रम के दौरान  दर्शकों में  भी खूब धूम मचाई ।  कार्यक्रम का आगाज आरएस संगम मूवी ग्रुप मुंबई ने गणेश वंदना से किया तथा माहौल को भक्तिभाव से भर दिया । इसके बाद सौरभ ने दर्दे दिल दर्दे जिगर  तथा यह दिल बेकरार कितना आदि गीत गाकर मनोरंजन किया । इस दौरान वालीवुड गायिका निधि कोहली ने मंच पर उतर कर घंटों दर्शकों को नचाया । उसने नॉन स्टाप प्रस्तुतियां देते हुए दर्जनों गीत गाकर लंबे समय तक समां बांधा । उन्होंने सुरीली आवाज में दिल चोरी साहड़ा हो गया, लौंग गवाचा, साहनूं आउंदा नई प्यार नाप तोल के , लंदन ठुमकदा, चढ़ गई हो, शरराटे नाल तथा मेरे रश्के  कंवर आदि गीतों से दर्शकों को मदहोश किया । इसके अतिरिक्त सलमान वालीवुड ग्रुप, दिल्ली के नेगी ग्रुप कुमार साहिल व वर्षा कटोच आदि ने भी अपनी प्रस्तुतियां दीं । कार्यक्त्रम में मुंबई से आए विशेष कलाकारों ने रशियन डांस कर रिंग पर जलबे बिखेरे ।

हेपेटाइटिस बन सकता है लीवर कैंसर का कारण

मनुष्य के शरीर में 1200 से 1500 ग्राम वजन का लीवर एक महत्त्वपूर्ण अंग है, जो स्वयं दुरुस्त रहने पर शरीर को विकारों से बचाने में मददगार साबित होता है । उन्होंने बताया कि यदि किन्हीं कारणों से  लीवर विकृत हो जाए, तो इसकी परिणिति लीवर कैंसर के रूप में सामने आ आती है । यह कहना है  पूर्व  निदेशक एवं लिवर रोग विशेषज्ञ डाक्टर योग योगेश चावला का जिन्होंने शुक्रवार को यहां आयोजित बाल मेले में मरीजों से रू-ब-रू होते हुए की कई महत्त्वपूर्ण जानकारियां सांझा की ।  उन्होंने बताया कि हेपेटाइटिस ए, बी, सी तथा ई का लीवर पर खासा प्रभाव पड़ता है। इसके लक्षण भूख न लगना, बेहोशी, सोजिश,  पीलिया,  आंख पीली होना व पेशाब का रंग बदलना आदि के रूप में सामने आते हैं । जो आगे चलकर सिरोसिस स्टेज तक पहुंच जाते हैं । उन्होंने हपेटाइटिस ए तथा बी का कारण गंदे पानी का प्रयोग तथा बी और सी को लक्षण विहीन साइलेंट किलर बताया । डाक्टर चावला का यह भी कहना है कि हेपेटाइटिस शुगर, अल्कोहल व  मोटापे के कारण भी होता है । उन्होंने दावा किया कि हाल ही में हेपेटाइटिस सी का परीक्षण होने पर 100 फीसदी उपचार पुष्ट हुआ है ।

मेले में इन्होंने भरी हाजिरी

बाल मेले में जीएस बाली के खास समर्थकों में शुमार पूर्व विधायक सुरेंद्र काकू, राजेश धर्माणी, रोहित ठाकुर, राकेश कालिया तथा जगदीश सिपहिया ने हाजिरी भरी । इस दौरान रोहित ठाकुर ने माइक पर बर्थ-डे की बधाई दी तथा उन्हें नगरोटा बगवां ही नहीं पूरे प्रदेश का नेता बताया । उन्होंने आने वाला समय कांग्रेस का बताते हुए प्रदेश सरकार को विकास के मामले में कांग्रेस का अनुसरण करने की सलाह दी ।

हर दुःख में नगरोटा के साथ

बाल मेले  के मंच से अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए जीएस बाली पहले से अधिक भीड़ देख गदगद नजर आए । लोगों का अपार समर्थन देख उन्होंने अपने संबोधन में जहां 20 वर्षों से मिल रहे स्नेह के लिए नगरोटा वासियों का आभार जताया, वहीं पूरे क्षेत्र को अपना परिवार बताते हुए लोगों की खिदमत के लिए स्वयं को 24 घंटे हाजिर रहने की पेशकश पुनः दोहराई । उन्होंने भरोसा दिलाया कि नगरोटा के लोग स्वयं को अकेला न समझें तथा वे हमेशा उन्हें अपने साथ खड़ा पाएंगे । उन्होंने आयोजन को राजनीती से ऊपर उठकर देखने की भी सलाह दी, जिस के माध्यम से जरूरतमंद गरीब लोगों तक विशेषज्ञ स्तर की स्वास्थ्य सुविधाएं देने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है ।

1600 चश्मे…150 श्रवण यंत्र बांटे

बाल मेले में प्रति  वर्ष की भांति इस बार भी हजारों लोगों ने दूरदराज से पहुंच कर मेडिकल सुविधा का लाभ उठाया । देश भर के नामी चिकित्सकों ने निःशुल्क अपनी सेवाएं दीं । इस दौरान आयोजन समिति की और से 55 दृष्टिवाधित लोगों को मोबाइल, 155 लोगों को श्रवण यंत्र,1600 लोगों को आंख के चश्मे तथा 100 के करीब लोगों को स्मार्ट केन बांटी गई।  इस दौरान 200 से अधिक लोगों को आंखों के आपरेशन के लिए भी पंजीकृत किए गए, जिनका आपरेशन आयोजन समिति द्वारा करवाया जाना तय था ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App