मनाली के होटल खंगालने फिर पहुंचा एनजीटी

By: Jul 11th, 2018 12:15 am

टीम ने 25 भवनों का रिकार्ड जांचा, डिफाल्टरों पर कार्रवाई की तैयारी

मनाली— मनाली में एनजीटी की टीम ने मंगलवार को एक बार फिर दबिश देकर होटलियर्ज को चौंका दिया। मनाली पहुंची टीम ने इस दौरान मॉडल टाउन सहित शहर के आसपास के क्षेत्रों में बने नामी होटलों का रिकार्ड खंगाला और एनजीटी के मापदंडों के अनुसार जांच शुरू की। एनजीटी की टीम ने शहर व इसके आसपास चल रहे होटलों की जांच के दौरान कुछ होटलों को ऐसा पाया, जो पर्यटन विभाग के पास पंजीकृत ही नहीं है। ऐसे में एनजीटी की टीम ने इन्हें भी डिफाल्टर पाते हुए संबंधित विभाग को जहां इन्हें नोटिस थमाने के लिए कहा, वहीं इनकी रिपोर्ट भी नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल को भेजने की बात कही। पुलिस के कड़े पहरे के बीच मंगलवार को मनाली के 25 होटलों की जांच की गई। एनजीटी की टीम अब तक करीब 150 होटलों की रिपोर्ट नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल को भेज चुकी है। ऐसे में मनाली के 25 और होटलों की रिपोर्ट जल्द ही यह टीम एनजीटी को सौंपने जा रही है। एडीएम अक्षय सूद की अध्यक्षता में गठित जांच कमेटी ने एनजीटी के आदेशों के तहत मनाली के होटलों की जांच शुरू की है। टीम ने सबसे पहले मॉडल टाउन में दबिश दी और यहां चल रहे होटलों की जांच शुरू कर दी। जांच के दौरान विभिन्न विभागों के नियमों के तहत इस दौरान अधिकतर होटल इकाइयों के दस्तावेजों में कमियां पाई गई हैं। ऐसे में इन का विस्तार से ब्यौरा एनजीटी को भेजा जा रहा है। गोंपा रोड के समीप बने होटलों की भी टीम ने जांच की है। एनजीटी की टीम नए सिरे से इन 25 होटलों की पेमाइश करवाई जाएगी।

होम स्टे की भी होगी जांच

मनाली में अब होम स्टे की भी एनजीटी जांच करेगी। संचालकों ने नियमों का पालन किया है या नहीं, इसका खुलासा भी एनजीटी की टीम करेगी। टीम ने संकेत दिए हैं कि आने वाले दिनों में जांच का दायरा बढ़ेगा और मनाली में चल रहे होम स्टे की भी जांच की जाएगी।

25 में से तीन मालिक हुए पेश

धर्मशाला — धर्मशाला-मकलोडगंज में नियम पूरा न करने वाले तीन होटल मालिक विभाग के समक्ष पेश हुए हैं। क्षेत्र के 15 होटल संचालकों को पर्यटन विभाग ने पिछले सप्ताह नोटिस जारी कर नौ व दस जुलाई को पक्ष रखने के लिए विभाग कार्यालय में पेश होने के आदेश जारी किए थे, जिसके चलते मंगलवार को केवल तीन होटल मालिक ही विभाग के समक्ष पेश हुए हैं। विभाग के समक्ष पेश हुए होटल मालिकों को अनियमितताएं दूर करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला पर्यटन विभाग ने क्षेत्र में चल रहे अवैध होटल मालिकों को पिछले सप्ताह नोटिस जारी किए थे। विभाग ने इस दौरान 15 होटलियर्स को दोबारा नोटिस जारी किए थे। इससे पहले भी विभाग ने नोटिस जारी किए थे, लेकिन होटलियर्स ने नोटिस न मिलने की बात कही थी, जिस पर पिछले सप्ताह दोबारा विभाग ने नोटिस जारी किए। जिला पर्यटन विकास अधिकारी डा. मधु चौधरी ने खबर की पुष्टि की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App