मानसून में बालों की देखभाल

By: Jul 28th, 2018 12:05 am

बाल झड़ना मतलब बिना बात की टेंशन। हालांकि बारिश के मौसम में ज्यादातर लोगों के बाल झड़ते ही हैं। आजकल लोग सबसे ज्यादा बालों के झड़ने की समस्या से ग्रसित हैं। इससे निजात पाने के लिए लोग कई प्रकार के शैम्पू और ऑयल बदलते हैं, लेकिन उन्हें आराम नहीं मिलता है। वैसे भी बालों की केयर करने वाले केमिकल्ज ट्रीटमेंट ज्यादा समय तक बालों को फायदा नहीं पहुंचाते हैं और इनके साइड इफेक्ट भी होते हैं।  बरसात के मौसम में बालों के झड़ने को सस्ते और आसान तरीके से उपलब्ध खाने-पीने की चीजों की मदद से रोका जा सकता है। आइए विस्तार से जानें इसके बारे में।

दही– अपने आहार में शामिल होने वाली दही एक आम चीज है, जो खनिज (मिनरल्ज) और प्रोबॉयोटिक बैक्टीरिया से भरपूर होता है। इसे रायता के रूप में सब्जियों के साथ या ताजा तैयार छाछ या लस्सी के रूप में पी सकते हैं। दही आपके बालों और पूरे स्वास्थ्य के लिए अच्छी है।

मेथी के दाने- थोड़े से नारियल के तेल में मेथी के दाने डालकर गर्म करें, ठंडा होने के बाद इससे अपने सिर की मालिश करें और रातभर लगा रहने दें। आप मेथी के बीजों को सब्जियों में तड़के या अपने रायते में मिलाकर खा सकते हैं। हार्मोंस की वजह से बालों के झड़ने की समस्याओं में मेथी दाने विशेष रूप से उपयोगी हैं, क्योंकि ये इंसुलिन प्रतिक्रिया में सुधार करते हैं।

आलिव बीज-  आलिव के बीजों को रात में दूध के साथ भिगोकर रखें। इनमें आयरन की मात्रा काफी अच्छी होती है। नारियल और घी के साथ आलिव के बीज से लड्डू भी बनाए जा सकते हैं और हर दिन एक लड्डू खाकर आलिव के फायदे पा सकते हैं। कीमोथैरेपी के कारण बालों को होने वाले नुकसान से भी आलिव सुरक्षा देता है।

जायफल-  दूध में चुटकी भर जायफल मिलाएं और उसे रात में पिएं। इन बीजों में मौजूद विटामिन बी 6, फॉलिक एसिड और मैगनीशियम बालों के झड़ने और तनाव से राहत दिलाता है।

हल्दी– हल्दी वाला दूध खांसी और ठंड के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। यह आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाता है और आपके बालों को भी स्वस्थ रखता है।

एलोवेरा – एलोवेरा बालों की देखभाल के लिए सबसे उपयोगी पौधा है। एलोवेरा की पत्तियों में पाया जाने वाला जैल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मार्केट में एलोवेरा पाउडर भी मिलता है, जिसे बालों में लगाने से लाभ मिलता है। इस पाउडर के पेस्ट को बालों में 15 -20 मिनट के लिए लगाना होता है। इसे लगाने से बाल मजबूत हो जाते हैं और टूटते नहीं हैं। एलोवेरा को लगाने से बालों में कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App