मॉडल बनना मुनीषा का सपना

By: Jul 7th, 2018 12:05 am

प्रोफाइल-9

नाम— मुनीषा चौहान

उम्र—   30 साल

निवासी— गगरेट, ऊना

योग्यता— बीएससी

 बीएड, जेबीटी

शौक— टीचिंग, कुकिंग

ऊना— प्रदेश के अग्रणी समाचार पत्र ‘दिव्य हिमाचल’ द्वारा आयोजित ‘मिसेज हिमाचल’ इवेंट की फाइनलिस्ट रहीं ऊना जिला के गगरेट की मुनीषा चौहान मॉडलिंग की दुनिया में नाम कमाना चाहती हैं। मॉडलिंग में बेहतर प्रदर्शन कर प्रदेश और देश का नाम राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमकाने का सपना मुनीषा चौहान ने संजोया हुआ है। इस सपने को पूरा करने के लिए वह कड़ी मेहनत करेंगी। बता दें कि मुनीषा चौहान के पति प्रवीण बिजनेसमैन हैं। वहीं, मुनीषा चौहान हाऊस वाइफ हैं, लेकिन उसके बावजूद भी ‘मिसेज हिमाचल’ के इवेंट में इन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। मुनीषा चौहान टीचिंग, कुकिंग, शॉपिंग में रूचि रखती हैं। इनके परिवार में तीन साल की बेटी भी है। मुनीषा के पति ने हमेशा ही उनकी सफलता में अपनी भागीदारी निभाई है। वहीं, परिवार में सास और देवर भी हैं। उधर, मुनीषा चौहान ने विवाहित महिलाओं को एक बेहतर मंच प्रदान करने के लिए ‘दिव्य हिमाचल’ का आभार जताया है। उनका कहना है कि ‘दिव्य हिमाचल’ द्वारा महिलाओं को जो मंच प्रदान किया गया है वह आज तक कोई भी समाचार पत्र महिलाओं को प्रदान नहीं कर पाया है। अधिकतर शादीशुदा महिलाएं शादी के बाद घर की जिम्मेदारियों में बंधकर रह जाती हैं, लेकिन प्रदेश के अग्रणी समाचार पत्र ने महिलाओं को बेहतर मंच प्रदान किया है।

ताज को सोलन की मीनू के हौसले बुलंद

प्रोफाइल-10

नाम— मीनू चौहान

उम्र—  40 साल

निवासी— सोलन

योग्यता— बीएससी, बीएड

शौक— कागज की ज्वेलरी बनाना, पेंटिंग व पढ़ाना

सोलन — आधुनिक युग कौन कहता है नारी अबला है, बेचारी है, बल्कि नारी हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवा रही है। इसी तरह सोलन की रहने वाली मीनू चौहान के हौसले भी काफी बुलंद है। मीनू चौहान हिमाचल के अग्रणी समाचार पत्र ‘दिव्य हिमाचल’ के मगा इवेंट ‘मिसेज हिमाचल-2018’ के टॉप 21 में अपनी जगह बना चुकी है। ‘मिसेज हिमाचल’ का सपना लेकर आगे बढ़ रही मीनू चौहान घर का काम-काज के अलावा ‘मिसेज हिमाचल-2018’ बनने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। मीनू चौहान ने अपनी मैट्रिक व जमा दो की पढ़ाई सोलन से पास की, जबकि बीएससी, बीएड हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला से की। मीनू चौहान का विवाह सोलन में रहने वाले व्यवसायी विवेक भारती के साथ हुआ और इनकी सात वर्ष की बेटी भी है। मीनू चौहान पेशे से अध्यापिका भी हैं और सोलन की राजकीय प्रारंभिक पाठशाला में अपनी सेवाएं दे रही हैं। मीनू चौहान का मानना है कि महिलाएं भी किसी क्षेत्र में कम नहीं है। उनका काम केवल रसोई तक ही सिमित नहीं रह गया है। मीनू चौहान अपनी बेटी के स्कूल में मदर्स डे कार्यक्रम के दौरान आयोजित मॉडलिंग प्रतियोगिता से प्रभावित हुई। इसके बाद मीनू चौहान ने ठान लिया कि वह मॉडलिंग प्रतियोगिता में भाग लेंगी और ‘मिसेज हिमाचल’ बनेंगी और ‘दिव्य हिमाचल’ के ‘मिसेज हिमाचल इवेंट’ के इंतजार करने लगी पर अब मीनू ‘मिसेज हिमाचल टॉप 21’ में अपनी जगह बना चुकी हैं। मीनू चौहान ने बताया कि वह केवल अपने लिए नहीं बल्कि अपने परिवार को साथ लेकर इस प्रतियोगिता में भाग ले रही हैं।

खिताब के लिए खूब कसरत

प्रोफाइल-11

नाम— ज्योति महाजन

उम्र—   36 साल

निवासी— भंगरोटू, सुंदरनगर

योग्यता—  एमफिल, बीएड

शौक— सिंगिंग, डासिंग, कुकिंग

सुंदरनगर— ‘दिव्य हिमाचल’ के ‘मिसेज हिमाचल 2018’ के टॉप 20 फाइनालिस्ट में ज्योति महाजन ने अपनी जगह पक्की कर ली है। मंडी जिला के भंगरोटू से संबंध रखने ज्योति महाजन इन दिनों में ‘मिसेज हिमाचल‘ का ताज पहनने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। ज्योति स्वयं को रोल मॉडल मानकर चलती है और हर दिन गत रोज से बेहतरीन करने की सोच लेकर आगे बढ़ती है। इन दिनों वह चंड़ीगढ़ में है और इवेंट का ताज पाने के लिए जिम ज्वाइन किया हुआ है। साथ ही सबको मात देने के लिए अंतिम रांउड को क्लीयर करने के लिए इंटरनेट की मदद से टिप्स जुटा कर अपना ज्ञानवर्धन कर रही है। ज्योति महाजन बचपन से ही डासिंग, सिगिंग समेत हरके इवेंट में भाग लेने के लिए आतुर रहती थी। कालेज टाइम में ज्योति महाजन ने राजकीय वल्लभ कालेज मंडी से मेडिकल में बीएससी की। उस समय ‘मिस फेयरवेल’ का ताज भी ज्योति महाजन के सिर सजा था और एमएससी जालंधर के हसंराज महाविद्यालय से पास की। जहां पर ‘मिस फ्रैशर’ के खिताब से भी ज्योति महाजन को नवाजा गया था। ज्योति महाजन ‘मिसेज हिमाचल’ के पहले भी हुए इस इवेंट की फाइनलिस्ट रह चुकी है, लेकिन ग्रांड फिनाले में शामिल नहीें हो पाई क्योंकि बेटी छोटी थी और उस समय उसकी उमर अढ़ाई साल की थी। लेकिन ज्योति महाजन ने अपने सपनों को दबने नहीं दिया और दोबारा से ‘मिसेज हिमाचल’ की इवेंट में भाग लिया। ज्योति महाजन को इस इवेंट में भाग लेने के लिए उनके पति का नवजोत कौंडल ने ज्योति महाजन का पूरा साथ दिया। उन्होंने बताया कि अच्छी पढ़ी लिखी शिक्षित महिला होने के नाते दूसरा को लोगों को रास्ता दिखाना चाहती हुं कि बेटियां व महिलाएं भी किसी फील्ड में पीछे नहीं है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App