रूसा का सिलेबस तैयार

By: Jul 11th, 2018 12:15 am

शिमला — राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान में वार्र्षिक प्रणाली के तहत प्रदेश के कालेजों में तय समय यानी 16 जुलाई से ही शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होगी। इसके लिए एचपीयू ने सिलेबस तैयार कर लिया है। तय समय से पहले ही एचपीयू ने नया सिलेबस तैयार कर इसे फाइनल कर दिया है। एचपीयू ने सिलेबस तैयार करने के लिए 15 जुलाई तक का समय मांगा था, लेकिन इस तय समय से पहले ही 10 जुलाई को ही सिलेबस को एचपीयू अकेडमिक काउंसलिंग की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में अपू्रव कर लिया गया है। एचपीयू ने सभी विषयों का सिलेबस वार्षिक आधार पर तैयार कर इसे अकेडमिक काउंसिलिंग स्टैंडिंग कमेटी की अप्रूवल दिलवाई है। मंगलवार को विश्वविद्यालय अधिष्ठाता अध्ययन प्रो. अरविंद कालिया की अध्यक्षता में फैकल्टी डीन के साथ मीटिंग हुई। बैठक में तैयार सिलेबस को पास किया गया। सिलेबस पर कमेटी की मुहर लगने के बाद अब इसे बुधवार को विश्वविद्यालय कुलपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। कमेटी की प्रोसीडिंग पर कुलपति हस्ताक्षर करेंगे, जिसके बाद रूसा वार्षिक आधार पर तैयार किए गए सिलेबस को प्रदेश के कालेजों को सर्कुलेट किया जाएगा। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर सिलेबस जारी कर दिया जाएगा, जिससे की कालेजों को यह सिलेबस वेबसाइट पर भी उपलब्ध हो। चपीयू की इस बैठक में सिलेबस को मंजूरी देने के साथ ही अन्य तय नियमों को भी मंजूरी दी गई। इसमें पहले सेमेस्टर के लिए आधारित क्रेडिट पर ही डिग्री वार्षिक आधार पर भी छात्रों को दी जाएगी। रूसा वार्षिक सिस्टम में 132 क्रेडिट पर छात्रों को पास कोर्स की डिग्री मिलेगी। वहीं, 148 क्रेडिट पर छात्रों को ऑनर्स डिग्री एचपीयू की ओर से प्रदान की जाएगी। 180 दिन की ही कक्षाएं कालेजों में वार्षिक सिस्टम के तहत लगेंगी। इन सभी तय नियमों पर ही कालेजों में वार्षिक सिस्टम की शुरुआत रूसा के तहत की जाएगी।

आठ में से छह पेपर पास करना जरूरी

रूसा वार्षिक आधार पर लागू रूसा प्रणाली में पेपर पैटर्न भी बदलाव किया गया है। इसमें हर संकाय में वार्षिक आधार पर आठ पेपर होंगे इसमें से दो पेपर में फेल होने पर कंपार्टमेंट और दो से अधिक पेपर में फेल होने पर छात्र को पिछली कक्षा में ही बैठना होगा। वार्षिक सिस्टम के तहत छात्रों को रूसा में कंपार्टमेंट, सप्लीमेंटरी सहित री-इवैल्यूएशन की सुविधा भी मिलेगी। इसके अलावा प्रदेश विश्वविद्यालय द्वारा रूसा वार्षिक आधार पर तैयार किए गए सिलेबस में मात्र पांच से दस फीसदी का ही बदलाव एचपीयू ने किया है। एचपीयू ने अधिकतर सिलेबस को क्लब कर तैयार किया है।

डीएलएड एंटे्रस टेस्ट पांच अगस्त को

धर्मशाला – प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा दो वर्षीय डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन के सत्र 2018-2020 के लिए 3350 सीटों पर कॉमन एट्रेंस टेस्ट पांच अगस्त को आयोजित किया जाएगा। इच्छुक अभ्यार्थी 23 जुलाई तक इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह परीक्षा 1800 सरकारी डाइट और 1550 निजी शिक्षण संस्थानों के लिए आयोजित की जाएगी। परीक्षा से संबंधित पूरी जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। पांच अगस्त को प्रवेश परीक्षा केंद्रों पर सुबह 11 बजे से एक बजे तक करवाई जाएगी। जनरल वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपए निर्धारित किया गया है। वहीं अन्य वर्गों के छात्र 400 रुपए शुल्क देकर आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने में किसी भी तरह की परेशानी होने पर बोर्ड के नंबर 01892-242192 पर संपर्क किया जा सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App