वनडे सीरीज का फाइनल आज

By: Jul 17th, 2018 12:07 am

लंदन – भारतीय क्रिकेट टीम के लिए इंग्लैंड के खिलाफ ट्वेंटी-20 की तरह वनडे सीरीज में भी निर्णायक मैच की चुनौती खड़ी हो गई है और मंगलवार को होने वाले तीसरे और अंतिम मैच में उसे एक बार फिर गलतियों से उबरते हुए जीत के साथ सीरीज कब्जाने के लिए पूरा जोर लगाना होगा। विराट कोहली की अगवाई वाली भारतीय टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी पर है और अंतिम मैच एक बार फिर निर्णायक हो गया है। पिछली तीन मैचों की ट्वेंटी-20 सीरीज को भी भारत ने ऐसे ही बराबरी के बाद 2-1 से जीता था और सभी को भरोसा है कि उसके खिलाड़ी इस बार भी वापसी कर लेंगे। वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप से हालांकि भारत ने फिर से इस प्रारूप में इंग्लैंड को पछाड़ नंबर वन बनने का मौका, तो गंवा दिया है, लेकिन उसकी निगाहें अब केवल सीरीज कब्जाने पर लगी हैं। भारत ने पिछला वनडे 86 रन से हारा था, जिसमें बल्ले और गेंद दोनों से उसके खिलाडि़यों ने निराश किया, तो एक बार फिर उसके मध्यक्रम की कमजोरियां उजागर हो गईं। टीम ओपनिंग जोड़ी रोहित शर्मा, शिखर धवन और तीसरे नंबर के कप्तान विराट पर फिर निर्भर दिखी और बाकी बल्लेबाज खासा प्रभावित नहीं कर सके। इंग्लैंड की जमीन पर अब तक भारत का प्रदर्शन संतोषजनक कहा जा सकता है, लेकिन जहां उसकी निगाहें इसी देश में 2019 में होने वाले आईसीसी वनडे विश्वकप पर लगी हैं तो यह भी जरूरी है कि वह समय रहते मध्यक्रम के अपने संयोजन के पचड़े को सुलझा ले। कप्तान विराट लगातार ही मध्यक्रम में नए प्रयोग करते रहे हैं, लेकिन तीसरे से चौथे क्रम पर लोकेश राहुल स्थिर नहीं दिख रहे हैं।

लगातार 10वीं सीरीज पर नजर

अगर मंगलवार को विराट कोहली की टीम जीतती है तो वह लगातार 10वीं वनडे सीरीज अपने नाम कर लेगी। उसने जिम्बाब्वे, न्यूजीलैंड (दो बार), इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका (दो बार), आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को घरेलू और उसके मैदान पर पराजित किया।

इंग्लैंड ने बुलाए बल्लेबाज विंस

इंग्लैंड ने तीसरे वनडे के लिए हैंपशायर के बल्लेबाज जेम्स विंस को इंग्लिश टीम में शामिल किया है, जबकि बल्लेबाज डेविड मलान और ऑलराउंडर सैम कुरान को भारत-ए के साथ चार दिवसीय मैच के लिए रिलीज कर दिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App