विपक्ष ने की तीखे आरोपों की बौछार, सरकार के करारे जवाब

By: Jul 21st, 2018 12:04 am

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान शुक्रवार को विपक्ष ने जमकर तीखे आरोपों की बौछार की, वहीं मोदी सरकार ने करारे जवाब दिए। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की पीएम मोदी को झप्पी पर ठहाके लगे,  तो राफेल डील समेत कई आरोपों पर जमकर हंगामा हुआ। इसके बाद पीएम मोदी ने करारा जवाब भी दिया। पक्ष और विपक्ष में नोकझोंक देर रात तक चली…

राहुल ने राफेल डील समेत कई मुद्दों पर जमकर बोला हमला

नई दिल्ली — लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर राफेल डील में भ्रष्टाचार समेत कई आरोप लगाए। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को लोकसभा में राफेल विमान सौदे, किसानों की स्थिति, बेरोजगारी, भीड़ द्वारा हत्या और महिला सुरक्षा के मुद्दों को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा और दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी चौकीदार नहीं, बल्कि भागीदार हैं। केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए श्री गांधी ने यह भी कहा कि पूरा विपक्ष और सत्तापक्ष के कई लोग मिलकर प्रधानमंत्री मोदी को हराएंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि राफेल विमान सौदे के विभिन्न आयामों को लेकर प्रधानमंत्री के दबाव में आकर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश से असत्य बोला।

मोदी को झप्पी; आंख मारी, लोकसभा अध्यक्ष की फटकार

नई दिल्ली — लोकसभा में शुक्रवार को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का अपना भाषण खत्म कर पीएम नरेंद्र मोदी से गले मिलने पर और कांग्रेस सांसद सिंधिया को आंख मारने पर स्पीकर सुमित्रा महाजन ने नाराजगी जताई है। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि राहुल का रवैया हैरान करने वाला था। सदन की गरिमा होती है। पीएम कोई आम आदमी नहीं होता है। कांग्रेस अध्यक्ष का बर्ताव ठीक नहीं था। स्पीकर ने कहा कि सदन में ऐसा ड्रामा देखकर मैं भी हैरान हो गई। पीएम पद की गरिमा होती है। नरेंद्र मोदी पीएम के तौर पर सदन में बैठे हुए थे। गले मिलने के बाद राहुल ने आंख मारी। यह हरकत भी गलत है। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि यह समझ लो कि सदन की गरिमा हमें ही रखनी होगी। कोई बाहर का आकर नहीं रखेगा। हमें बतौर सांसद भी अपनी गरिमा भी रखनी है। मैं चाहती हूं कि सब लोग प्रेम से रहें। मेरे दुश्मन नहीं हैं राहुल जी, बेटे जैसे हैं। उन्होंने कहा कि किसी से गले मिलना गलत नहीं है, लेकिन सदन की गरिमा भी बनाए रखनी होती है।

प्रधानमंत्री मोदी बोले खड़ा भी हूं, चार साल के काम पर अड़ा भी हूं

नई दिल्ली — संसद के मानसून सत्र के तीसरे दिन सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर विपक्ष के तीखे आरोपों के बाद पीएम मोदी ने जवाब दिया। राहुल गांधी के गले मिलने पर तंज करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बिना चर्चा-बिना वोटिंग के मुझे उठने को कहा गया, लेकिन यहां से उठाने और बैठाने का अधिकार जनता को है, जो कहते थे कि हम खड़े होंगे, तो वो खड़े नहीं हो पाएंगे, लेकिन आज मैं खड़ा भी हूं और चार साल के काम पर अड़ा भी हूं। विपक्ष अपने कुनबे को बिखेरने से रोकना चाहता है। उन्होंने कहा कि यदि विपक्ष को अपने साथियों की परीक्षा लेनी है तो कम से कम सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव तो न लाइए। हम यहां सवा सौ करोड़ देशवासियों के आशीर्वाद से आए हैं। इस दौरान पीएम ने बेटी-बढ़ाओ, बेटी पढ़ाओ, विद्युतीकरण योजना, यूरिया में नीम कोटिंग, एमएसपी बढ़ाने, जन-धन खाता, और ऑनलाइन सेवाओं का विशेष उल्लेख किया।

फ्रांस का जवाब, डील गोपनीय रखने का करार

नई दिल्ली — लोकसभा में शुक्रवार को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा सरकार पर फ्रांस के साथ किए गए राफेल डील पर गंभीर आरोपों को फ्रांस ने सिरे से खारिज कर दिया है। राहुल ने कहा था कि इस डील में घपला हुआ है और विमानों की कीमत ज्यादा कर दी गई है। राहुल ने साथ ही आरोप लगाया कि रक्षा मंत्री निर्णला सीतारमण ने राफेल डील को लेकर देश से झूठ बोला है। अब फ्रांस सरकार ने राहुल के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि दोनों देशों में सूचना गोपनीय रखने का करार है और इसे सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है।

झप्पी…ठहाके, हंगामा और फटकार

नई दिल्ली—

अविश्वास प्रस्ताव पर राहुल गांधी के बोलने से लोकसभा में न तो भूकंप आया और न ही प्रधानमंत्री मोदी को सदन छोड़ कर जाना पड़ा। अलबत्ता प्रधानमंत्री बराबर हंसते रहे। राहुल गांधी ने उन्हें ‘चौकीदार नहीं, भागीदार’ माना और उन पर पुराने आरोप ही लगाए, लेकिन अंत में प्रधानमंत्री की सीट पर दोनों नेता गले मिले, प्रधानमंत्री ने राहुल से दो बार हाथ मिलाए और पीठ थपथपाई, लेकिन स्पीकर ने इसे शिष्टाचार मानने के बजाय ‘आंख चमकाना’ करार दिया और आपत्ति जताई। कई सांसदों ने इस पर टिप्पणी की कि यह मुन्नाभाई की पप्पी-झप्पी का एरिया नहीं, बल्कि संसद है। लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होने से पहले यह जिज्ञासा थी कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी क्या बोलते हैं? उनका पहले से ही दावा था कि संसद में वह 15 मिनट बोलेंगे, तो भूकंप आ जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी बैठ भी नहीं पाएंगे, लेकिन प्रस्ताव के दौरान ऐसा कुछ नहीं हुआ। अलबत्ता सदन में शोर और हंगामा होता रहा। राहुल गांधी ने कुछ गंभीर आरोप प्रधानमंत्री पर मढ़े, लिहाजा उनके खिलाफ विशेषाधिकार हनन के नोटिस दिए गए हैं। स्पीकर उन पर संज्ञान लेंगी। प्रधानमंत्री और राहुल गांधी की आंखें बराबर मिलती रहीं। प्रधानमंत्री हंसते भी रहे। भाषण के दौरान राहुल गांधी बुदबुदाते रहे-क्या चले गए? वह निश्चित करना चाहते थे कि उनके भाषण से भूकंप आया है या नहीं। अपनी बात समाप्त करके राहुल प्रधानमंत्री मोदी की सीट तक गए और इशारे से उन्हें खड़ा होने के लिए कहा। प्रधानमंत्री बैठे ही रहे और मुस्कराते रहे। वहीं, राहुल गांधी ने सवाल किया गया कि राफेल डीलएचएएल से क्यों ले ली गई? इस डील में भ्रष्टाचार हुआ है। इस पर स्पीकर ने राहुल को नसीहत दी कि बात तथ्यों के आधार पर की जाए। इसके अलावा, राहुल ने दो करोड़ नौकरियों, महंगाई, पेट्रोल उत्पादों के दाम, नोटबंदी, चीन के राष्ट्रपति के साथ डोकलाम के मुद्दे व युवाओं को पकौड़े बनाने के लिए कहना आदि की ही बात की। बहरहाल 30 मिनट से ज्यादा के भाषण में उन्होंने यह भी कहा कि मोदी और अमित शाह सत्ता छोड़ने को तैयार नहीं हैं। वे सत्ता के बिना नहीं रह सकते।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App