साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Jul 11th, 2018 12:10 am

* पिछले दो महीने से लापता आईपीएस अफसर का भाई आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन में शामिल हो गया है। आतंकी बुरहान वानी की दूसरी बरसी के मौके पर आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन ने सोशल मीडिया पर डाक्टर शम्स उल हक समेत 16 कश्मीरी लड़कों की हथियारों संग तस्वीरें वायरल की हैं। ये सभी मई महीने में आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन में शामिल हुए हैं। आतंकी संगठन द्वारा जारी की गई तस्वीर में डाक्टर शम्स उल हक के हाथ में एके-47 है। इस तस्वीर के साथ आतंकी संगठन ने आतंकी डाक्टर का रैंक भी जारी किया है और उसे कोड नेम बुरहान सानी दिया गया है।

*  थाइलैंड की गुफा में करीब 15 दिन से फंसे स्कूल फुटबाल टीम के 13 सदस्यों में से चार बच्चों को रविवार को सुरक्षित निकाल लिया गया। स्थानीय राहत अधिकारी ने बताया कि उत्तरी चियांग राई प्रांत के अधिकारियों ने फुटबाल टीम के 12 बच्चों और उनके कोच को बाहर निकालने के खतरनाक अभियान की शुरुआत रविवार सुबह की। राहत टीम के सदस्य एवं चियांग राई प्रांत के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख टोस्साथेप बूनथोंग ने कहा कि चार बच्चों को बाहर निकाल लिया गया है।

*  नोबल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्या सेन का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सत्ता में आने के बाद से सामाजिक क्षेत्रों से ध्यान हटा है। देश में जरूरी एवं बुनियादी मुद्दों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने अपनी नई पुस्तक ‘भारत और उसके विरोधाभास’ पर चर्चा के दौरान कहा कि इस सरकार के आने से पहले से ही चीजें बिगड़ गई थीं , जो बहुत खराब हो गई हैं।

*  वैश्विक स्तर पर उतार-चढ़ाव के बीच घरेलू स्तर पर जून में दिसंबर, 2017 के बाद पहली बार विनिर्माण गतिविधियों में तेजी दर्ज किए जाने के साथ ही सरकार के प्रमुख कृषि फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी करने के निर्णय से रोजमर्रा की उपभोक्ता वस्तुओं, वाहन और अन्य उपभोक्ता उत्पादों की मांग बढ़ने की उम्मीद में हुई लिवाली के बल पर बीते सप्ताह घरेलू शेयर बाजार बढ़त बनाने में सफल रहे


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App