सीलन को इस तरह करें दूर …

By: Jul 8th, 2018 12:05 am

घर की दीवारों, छतों के किनारों, किचन या फिर बाथरूम में नजर आने वाली सीलन केवल बारिश के कारण ही नजर नहीं आती, बल्कि इसके और भी कई कारण होते हैं। जैसे ग्राउंड वाटर यानी जमीन का पानी जो दीवारों से चढ़ता हुआ बिल्डिंग के ऊपर तक आ जाता है। अगर घर बनाते वक्त डीपीसी डैंप पू्रफिंग कोड को ठीक से न करवाया गया हो तब यह समस्या आती है। इसी तरह दीवारों की दरारों से भी बारिश का पानी अंदर ही अंदर फैलता है, जो सीलन का कारण बनता है। इसके अलावा किचन या टॉयलेट की पाइप लाइन में कोई लीकेज हो तो भी सीलन आती है।

  1. बरसात के मौसम में अगर आप चाहते हैं कि कीड़े आदि न हों, तो आप घर की दीवारों पर लाइट कलर के पेंट करवाएं।

2.पेंट करवाने से पहले दीवारों की दरारों को भरवा दें ताकि ऊपर से किया गया वाटर पू्रफ पेंट टिका रहे और अच्छी लुक दे।

  1. अगर आप के घर में सीलन नजर आ रही है, तो घबराएं नहीं। इसके लिए वाटर प्रूफिंग कंपाउड आते हैं, जिन में इंस्टैंट वाटरप्रूफिंग कंपाउड भी शामिल है और जो गीली दीवारों पर लगाने से भी असर कारक परिणाम देता है।
  2. यदि आप नया घर बनवाने जा रहे हैं, तो घरों में पीवीसी के पाइप लगवाएं। इस तरह की पाइप से सीलन का खतरा कम हो जाता है, लेकिन ग्राउंड वाटर ही सब से ज्यादा सीलन का कारण बनता है।
  3. बारिश के मौसम में फर्नीचर को भी खास देखभाल की जरूरत पड़ती है। इसके लिए आप तेल और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं। इससे साफ करके सूखे कपड़े से पोछें। फर्नीचर चमक उठेगा।
  4. सीलन के होने से कई बार घर में अजीब सी बदबू आने लगती हैं इससे छुटकारा पाने के लिए रंग-बिरंगे खुशबूदार फूलों से घर सजाना भी है बेस्ट ऑप्शन। इन फूलों को फ्लावर पॉट में सजाकर आप घर की खूबसूरती निखारने के साथ ही उसे खुशबू से भी महका सकते हैं।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App