हम कर्जदार हैं इन सूरमाओं के

By: Jul 27th, 2018 12:05 am

सोलन —सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डा. राजीव सहजल ने गुरुवार को कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कृतज्ञ प्रदेशवासियों एवं जिला वासियों की ओर से सोलन के चंबाघाट स्थित शहीद स्मारक पर शहीदों को भावभीनि श्रद्धांजलि अर्पित की। डा. सहजल ने इस अवसर पर कहा कि भारतीय सेना की रणबांकुरों ने सदैव अद य साहस का परिचय देते हुए देश की ओर आने वाले हर खतरे को सफलतापूर्वक पराजित किया है। उन्होंने कहा कि देशवासी उन असंख्य सैनिकों के ऋणी हैं, जिन्होंने मातृभूमि पर हंसते-हंसते अपने प्राण न्योछावर कर दिए। उन्होंने कहा कि भारतीय सशस्त्र सेनाआें का अनुशासन एवं बलिदान की परंपरा सभी देशवासियों के लिए अनुकरणीय है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के सैनिक देशहित में सदैव सभी के लिए प्रेरणा स्रोत रहे हैं। कारगिल युद्ध में भी दो परमवीर चक्र हिमाचल के वीर सैनिकों को उनके शौर्य एवं जज़्बे के लिए प्रदान किए गए थे। अनेक अन्य युद्ध पदक भी हिमाचली सैनिकों को प्रदान किए गए। उन्होंने कहा कि देश एवं प्रदेश का प्रत्येक सैनिक भारत एवं भारतवासियों की रक्षा के लिए खड़ा होता है। हम सभी का यह कर्त्तव्य बनता है कि न केवल सैनिकों की शहादत को सर्वोच्च स मान प्रदान किया जाए अपितु सैन्य हित में अपने कर्त्तव्य का पालन भी किया जाए। इस अवसर पर एपीएसमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, सोलन से भाजपा के उम्मीदवार रहे डा. राजेश कश्यप, जिला परिषद सदस्य शीला, भाजपा मंडल सोलन के कोषाध्यक्ष अमर सिंह ठाकुर, मनोनीत पार्षद नरेश गांधी, बीडीसी कंडाघाट के पूर्व अध्यक्ष नंदराम कश्यप, व्यापार मंडल सोलन के अध्यक्ष मुकेश गुप्ता, एपीएमसी सोलन के सदस्य पद़म सिंह पुंडीर, भारतीय जनता युवा मोर्चा के पदाधिकारी, नगर परिषद सोलन के पार्षदगण, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डा. शिव कुमार शर्मा, सहायक आयुक्त सोलन टशी संडूप, उपपुलिस अधीक्षक अमित ठाकुर, जिला के सभी वरिष्ठ अधिकारी, अजय बंसल, गणमान्य व्यक्ति तथा सैन्य अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

इन्होंने दी रण बांकुरों को श्रद्धांजलि

इस अवसर पर राज्य खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया, बघाट बैंक की ओर से बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता, नगर परिषद सोलन की तरफ  से नगर परिषद के अध्यक्ष देवेंद्र ठाकुर एवं उपाध्यक्ष मीरा आनंद, सेना की ओर से नौ डोगरा के सीओ, जिला प्रशासन की तरफ से उपायुक्त विनोद कुमार, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विवेक चंदेल, जिला पुलिस की ओर से पुलिस अधीक्षक मधुसूदन शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने शहीदों को अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए।

कारगिल विजय दिवस पर डीसी ने दिलाई शपथ

सोलन-उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने गुरुवार को उपायुक्त कार्यालय के सभागर में अधिकारियों व कर्मचारियों को कारगिल विजय दिवस पर देश की अखंडता व सम्मान को बनाए रखने के विषय में शपथ दिलवाई। इसी प्रकार के शपथ ग्रहण कार्यक्रम कंडाघाट, अर्की व नालागढ़ उपमंडलों सहित जिले के सभी विकास खंडों में भी आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में देश की रक्षा के लिए अपने प्राण न्योछावर करने वाले शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। इस अवसर पर पूर्व सैनिकों को सम्मानित भी किया गया


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App