12 साल से इंतजार, कालेज का नया भवन कब होगा तैयार

By: Jul 16th, 2018 12:05 am

ऊना – सूबे में, जहां कोई भी कालेज, स्कूल या फिर अन्य शैक्षणिक संस्थान की घोषणा होने पर सबसे पहले भवन निर्माण को प्राथमिकता दी जा रही है। वहीं, गगरेट विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय महाविद्यालय दौलतपुर चौक ऐसा कालेज है, जिसमें12 वर्ष बाद भी भवन के नाम पर एक भी ईंट अब तक नहीं लग पाई है। शायद ही ऐसा कोई कालेज होगा, जिसे भवन निर्माण के लिए बजट नहीं मिल पाया है, जबकि इस कालेज के बाद जिला के अन्य स्थानों पर खुले कालेजों में करोड़ों की लागत से नए भवन बन चुके हैं। इन कालेजों के स्टूडेंट्स को बेहतर सुविधाएं मिल रही हैं। राजकीय महाविद्यालय दौलतपुरचौक में 2000 से अधिक स्टूडेंट्स शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। न केवल हिमाचल बल्कि पंजाब राज्य के बार्डर सीमा से सटे कई स्टूडेंट्स भी यहां शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। वर्ष 2006  से पहले दौलतपुरचौक में डीएवी कालेज का संचालन हो रहा था, लेकिन सरकार ने आम जनता की मांग पर डीएवी स्कूल का अधिग्रहण ही कालेज के लिए किया, ताकि यहां के स्टूडेंट्स को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए इधर-उधर नहीं जाना पड़े। बात यहां पर ही खत्म नहीं हुई एक बार फिर 2015 में दोबारा इस कालेज का अधिग्रहण किया गया। उस समय भी उम्मीद थी कि कालेज के नए भवन की प्रक्रिया शुरू होगी, लेकिन उम्मीद धरी की धरी रह गई। हालांकि दौलतपुर चौक कालेज में भी स्टूडेंट्स को बेहतर शिक्षा प्रदान की जा रही है। बाकायदा नैक टीम द्वारा कालेज को बी ग्रेड भी दिया गया। वहीं, यह कालेज प्रदेश के प्राचीन और अग्रिम महाविद्यालयों में शुमार है। कालेज स्टूडेंट्स के पास अपना मैदान भी नहीं है। साथ लगते स्कूल से शेयरिंग बेस पर खेलों का आयोजन होता है। वहीं, कालेज के भवन से कई जगह से पानी भी टपकता है, लेकिन यदि नए भवन का निर्माण कर दिया जाता है,तो कई समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

कालेज के नाम पर होती रही राजनीति

दौलतपुर चौक कालेज के नाम पर खूब राजनीति हुई। प्रदेश में सरकार कांग्रेस की हो या भाजपा की दोनों ही राजनीतिक दल कालेज के नाम पर रोटियां सेंकने में आगे रहे, लेकिन किसी भी राजनीतिक दल ने अब तक कालेज में नया भवन बनाने पर विचार नहीं किया।

दो बार हुआ सरकारीकरण

दौलतपुर चौक कालेज का दो बार सरकारीकरण हुआ। सर्वप्रथम उद्योग मंत्री रहते हुए कुलदीप कुमार ने 2006 में अधिग्रहण करवाया। इसके बाद दोबारा 2015 में तत्कालीन विधायक राकेश कालिया ने करवाया, लेकिन हकीकत यह है कि 2006 से 2018 तक 12 वर्ष बाद भी कालेज में भवन निर्माण के नाम पर एक ईंट नहीं लग पाई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App