15 से शुरू होगी रोमांचकारी श्रीखंड कैलाश यात्रा

By: Jul 13th, 2018 12:04 am

प्रशासन ने की तैयारियां, बेस कैंप सिंहगाड से रवाना किया जाएगा शिव भक्तों का पहला जत्था

आनी—  आधुनिकता के इस युग में लोगों में धार्मिक आस्थाएं किस कद्र कूट-कूट भरी हैं, इसका अंदाजा श्रीखंड कैलाश में उमड़ने वाले भक्तों से लगाया जा सकता है। इस बार यात्रा पंद्रह जुलाई से शुरू हो रही है, जो कि 31 जुलाई तक चलेगी। कुल्लू निरमंड की कुर्पण घाटी में समुद्रतल से लगभग 18570 फुट की ऊंचाई पर स्थित श्रीखंड कैलाश को यदि कुदरत के करिश्में का पर्याय कहा जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगी। देश की सबसे कठिनतम और रोमांचकारी तीर्थ यात्राओं में शुमार श्रीखंड कैलाश के लिए इस वर्ष श्रद्धालुओं का भारी उत्साह दिख रहा है। सरकार ने यात्रा को ट्रस्ट के अधीन लाया है, जिसका जिम्मा प्रशासन को सौंपा गया है। पंद्रह जुलाई को यात्रा के बेस कैंप सिंहगाड से श्रीखंड यात्रा के पहले जत्थे को विधिवत रूप से रवाना किया जाएगा। मार्ग में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रशासन और श्रीखंड सेवादल समितियों द्वारा खाने-पीने व रहने की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। बेस कैंप सिंहगाड, थाचडू और भीमडवार में चिकित्सा शिविर की सुविधा भी मुहैया करवाई गई है। भक्तों के लिए अद्भुत आकर्षण तो गगन को छूता चमत्कारिक श्रीखंड कैलाश ही है, मगर मार्ग में थाचडू, कालीघाटी, ढंकडवार, कुनसाथाच, भीमडवार, लाल रक्त सा जल प्रवाह, दैवीय पुष्पों और दुर्लभ जड़ी-बूटियों से सराबोर पार्वती बाग, मां पार्वती के नयन स्वरूप नैनसरोवर तथा पांडवों के अज्ञातवास से संबंधित भीम बोइयां भी भक्तों के लिए किसी अदभुत चमत्कार से कम नहीं है।

ये सामान साथ रखें

सिंहगाड में पंजीकरण व मेडिकल चैकअप आवश्य करवाएं। यात्रा को सुगम बनाने के लिए अच्छे जूते, गर्म जुराब पहनें और आवश्कता अनुसार पीने का पानी, छड़ी, ग्लूकोस के पैकेट, छाता, गर्म कपडे़, टॉर्च, चाकू रस्सी तथा डाक्टर की सलाह पर कुछ जरूरी दवाएं साथ रखें।

ऐसे पहुंचें

श्रीखंड यात्रा पर जाने के लिए शिमला, मंडी या कुल्लू से रामपुर बाया बजीर बावड़ी होकर निरमंड के रास्ते बागीपुल तक पक्की सड़क और आगे कच्चे मार्ग द्वारा जांओं गांव तक छोटे-बडे़ वाहन द्वारा पहुंच सकते हैं। यहां से आगे का पैदल रास्ता कुरपन नदी के साथ-साथ तीन किलोमीटर आगे यात्रा के बेस कैंप सिंहगाड तक पहुंचता है। फिर आगे का सफर शुरू होता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App