दवाओं की गुणवत्ता से समझौता नहीं

By: Aug 9th, 2018 12:04 am

शिमला— नियामकों को दवाइयों की गुणवत्ता एवं क्षमता की दृष्टि से समाशोधन करते समय बहुत सावधान रहना चाहिए। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश के दवा निर्माताओं और कॉस्मेटिक उद्योग के साथ परिसंवाद के दौरान कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नशीली दवाओं के रूप में दुरूपयोग की जा रही दवाओं के खतरे पर अंकुश के लिए प्रशासनिक, विधायिका तथा नियामक स्तर पर कदम उठाए हैं। मानव जीवन का मूल्य किसी और चीज से अधिक महत्त्वपूर्ण है और इस प्रकार गुणवत्ता और क्षमता से समझौता करने वालों को भागने की कोई गुंजाइश नहीं होनी चाहिए। राज्य में फार्मा तथा कॉस्मेटिक सेक्टर न केवल राज्य के युवाओं को पर्याप्त रोजगार के अवसर प्रदान करने, बल्कि क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को मजबूत करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उद्यमियों को सुविधा प्रदान करने के लिए बीबीएन में सड़कों, स्वास्थ्य, शिक्षा तथा जलापूर्ति इत्यादि जैसी बुनियादी सुविधाओं को सुदृढ़ किया जाएगा।  सरकार फार्मा उद्योग के प्रतिनिधियों द्वारा उन्हें बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के संबंध में उठाए गए मुद्दों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी। औद्योगिक उद्देश्य के लिए भूमि उपयोग परिवर्तन के मुद्दे पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। उद्योगपतियों को देश के विभिन्न भागों में सुचारू रूप से अपने उत्पादों के परिवहन के लिए सर्वोत्तम परिवहन सुविधाएं प्रदान करने के प्रयास किए जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने कहा कि वर्ष 2003 में राज्य के लिए विशेष औद्योगिक पैकेज की घोषणा के कारण प्रदेश में औषधीय उद्योग लगातार उन्नति की ओर अग्रसर हैं। उन्होंने कहा कि दवाइयों का निर्माण वहन करने योग्य और गरीबों की पहुंच में होना चाहिए।

सीएम रिलीफ फंड को 1.44 करोड़

मुख्यमंत्री को विभिन्न औद्योगिक घरानों ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 1.44 करोड़ रुपए का चेक भेंट किया। मुख्यमंत्री ने उद्योगपतियों का इस पुनीत कार्य के लिए अंशदान करने पर आभार व्यक्त किया।

40 हजार करोड़ की दवाओं का उत्पादन

अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य बीके अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश के औषधीय उद्योगों द्वारा सालाना 40 हजार करोड़ की दवाइयों का उत्पादन किया जाता है। औषधीय व्यसनों पर प्रभावी नज़र रखने के लिए विशेष बल दिया जा रहा है। बद्दी में शीघ्र ही जांच प्रयोगशाला स्थापित की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App