बिलासपुर… डेंगू-ल्हासे-बारिश का खौफ

बिलासपुर -बरसात का कहर बिलासपुर में दिखने को मिल रहा है। एक सप्ताह से भारी बारिश होने के चलते बिलासपुर जिला की सड़कों की हालत खस्ता हो गई है। वहीं, घुमारवीं के क्षेत्रों में ल्हासे गिरने से यातायात कई घंटों तक बाधित रहा है। वहीं, एक स्थान पर तो इतनी बड़ी चट्टान गिरी की वह वीडियोे सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई है। इन सभी वीडियो के बारे प्रशासन को कानों कान खबर तक नहीं थी। हालांकि खबर छपने के बाद प्रशासन हरकत में तो आया लेकिन काफी समय तक रोड़ बाधिक रहने से लोगांे की दिनचर्या में काफी बाधा पड़ी है।

राखियों से सजे त्योहार

राखी के त्योहार को लेकर बाजार सजना शुरू हो गए है। दुकानदारों ने अपनी दुकानांे को राखियों के साथ सजाना शुरू कर दिया है। वहीं, बाजारों में भी महिलाओं और युवतियों की रश काफी देखा गया है, क्योंकि इस बार बाजार में नए-नए मॉडल से राखियां लाई गई है।

डेंगू का नहीं रुक रहा प्रकोप

बिलासपुर में डेंगू का डंक रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अभी तक बिलासपुर में डेंगू का आंकड़ा 350 के लगभग पहुंच गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी परेशान हो गए हैं कि आखिरकार कैस इस वायरस को रोका जाए। प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग की आई रिपोर्ट में दस से अधिक डेंगू के मामले सामने आ रहे है। वहीं, विभाग के सारे प्रयास नाकाम होते नजर आ हरे है।

तीसरी मंजिल से गिरे मिस्त्री-मजदूर की मौत

घुमारवीं शहर में गुरुवार दोपहर को एक मकान की तीसरी मंजिल पर काम कर रहे राजमिस्त्री व मजदूर की गिरने से मौत हो गई। हादसा उस समय हुआ जब बांस की वह पेड़ टूट गई, जिस पर दोनों खड़े हो कर काम कर रहे थे। मृतकों की पहचान सतीश कुमार, जगदीश चंद्र के तौर पर हुई है। पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया है।

बिलासपुर में हेल्पलाइन नंबर

 जननी हेल्पलाइन -102

 मेडिकल हेल्पलाइन -108

 आग-101      महिला हेल्पलाइन-1090

 पुलिस-   100    आपदा प्रबंधन -1077

 गुडिया हेल्पलाइन -1515      होशियार हेल्पलाइन -1090

25 ड्रम कच्ची लाहण नष्ट की

बिलासपुर और रोपड़ पुलिस ने शुक्रवार को ज्वाइंट आपरेशन के तहत सीमा पर बसे गांव माजरी में औचक दबिश देकर नशे का कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की। संयुक्त टीम ने न केवल 25 ड्रम कच्ची लाहण को नष्ट किया, बल्कि भविष्य में बड़े स्तर पर अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है। डीसीपी नयनादेवी मनोहर लाल ने बताया कि उन्होंने और रोपड़ जिला के तहत आंनदपुर साहिब पुलिस ने संयुक्त अभियान में मजारी में नशे के खिलाफ अभियान चलाया। इस अभियान के दौरान कोट कहलूर थाना व आंनदपुर साहिब के लगभग 30 पुुलिस कर्मियों ने मजारी गांव में दबिश दी।

मोरसिंघी की बेटी टीम इंडिया में खेलेगी

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल मोरसिंघी की बेटी इंडिया टीम में खेलेगी। स्कूल की जमा एक की छात्रा प्रियंका ठाकुर एशियन गेम्ज में भारतीय महिला हैंडबाल टीम का प्रतिनिधितत्व करेगी। बेटी की इस उपलब्धि पर स्कूल व लोगों में खुशी है। इंडोनेशिया के जकार्ता में 18 अगस्त में सितंबर तक एशियन गेम्ज का आयोजन होगा। इसमें भारतीय महिला हैंडबाल टीम भी भाग लेगी। एशियन गेम्ज में बिलासपुर की तीन महिला खिलाडि़यों का भारतीय महिला हैंडबॉल टीम में चयन हुआ है। इनमें एक प्रियंका ठाकुर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मोरसिंघी की छात्रा है।

तीन मकान दो गोशालाएं ध्वस्त

जिला में पड़ रही बारिश से कच्चे मकान व गोशालाएं ध्वस्त हो गई। इससे लोगों को आर्थिक तौर पर काफी नुकसान पहुंचा है। घुमारवीं में दो मंजिला कच्चा स्लेटपोश मकान, स्लेटपोश एक कमरा तथा एक गोशाला गिरी है, जबकि झंडूता भड़ोली खुर्द में दो मंजिला स्लेटपोश कच्चा मकान तथा धनीपखर में कच्ची स्लेटपोश मवेशीखाना गिर गया।  बीते सोमवार रात को हुई बारिश से पंचायत छत के देश राजू पुत्र सदाराम का मकान गिर गया।

 

You might also like