साप्ताहिक घटनाक्रम

असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी) का फाइनल ड्राफ्ट जारी होने के साथ ही राजनीतिक बवाल भी शुरू हो गया है। सिटीजन रजिस्टर के विरोध में प्रदर्शन की आशंका के चलते राज्य के सात जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। इस ड्राफ्ट में 40 लाख लोगों के नाम नहीं है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर इन लोगों का क्या होगा?

 सोमवार को लोकसभा में चर्चा शुरू हुई, जिसका सत्ता पक्ष के साथ लगभग सभी विपक्षी दलों ने समर्थन किया। गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने आपराधिक कानून (संशोधन) विधेयक, 2018 सदन में चर्चा के लिए रखते हुए कहा कि यह महत्त्वपूर्ण समय है, जब सभी दलों को एक साथ आना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश में बलात्कार के, विशेषकर 16 साल तथा 12 साल से कम उम्र की बालिकाओं के साथ बलात्कार के काफी मामले सामने आ रहे हैं।

फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स और सोशल मीडिया कंपनियों को अपने यूजर्स के डाटा को भारत में ही रखना पड़ सकता है। ई-कॉमर्स के लिए राष्ट्रीय नीति के मसौदे में यह कहा गया है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सरकार कंपनी कानून में भी संशोधन पर विचार कर सकती है ताकि ई-कॉमर्स कंपनियों में संस्थापकों की हिस्सेदारी घटने के बावजूद उनका नियंत्रण बना रह सके। मसौदा नीति के मुताबिक जिन आंकड़ों को भारत में ही रखने की आवश्यकता होगी, उसमें इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) द्वारा जुटाए गए कम्युनिटी डाटा, ई-कॉमर्स प्लेटफार्म, सोशल मीडिया व सर्च इंजन आदि समेत विभिन्न स्रोतों से यूजर्स द्वारा सृजित डाटा शामिल होगा। नीति में यह भी प्रस्ताव किया गया है कि सरकार की राष्ट्रीय सुरक्षा और सार्वजनिक नीति मकसद से भारत में रखे आंकड़ों तक पहुंच होगी। इसमें यह भी सुझाव दिया गया है।

 शेयर बाजार में इस सप्ताह के पहले कारोबारी दिन ही रिकार्ड तेजी देखी गई। सोमवार को सेंसेक्स 157.55 अंकों की बढ़त के साथ 37494.40 और निफ्टी 41.20 अंकों के उछाल के साथ 11319.55 पर बंद हुआ। सेंसेक्स लगातार छठे कारोबारी दिन रिकार्ड हाई पर पहुंचा।

You might also like