आज बंद रहेंगे सभी स्कूल

By: Aug 14th, 2018 12:04 am

हिमाचल में बारिश के हाई अलर्ट के बाद शिक्षा मंत्री की एडवाइजरी, दिक्कत हो तो कालेज भी न खोलें

शिमला— बरसात के हाई अलर्ट के बाद प्रदेश के कई स्कूल, कालेजों में मंगलवार को पढ़ाई पूरी तरह बंद रहेगी। राज्य सरकार की ओर से सभी उपायुक्तों को एडवाइजरी जारी करने के बाद यह फैसला लिया गया है। शिमला, धर्मशाला, बिलासपुर, कुल्लू, हमीरपुर, मंडी, सिरमौर, नाहन और कांगड़ा में सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया गया है, जबकि शिमला में फिलहाल जिला प्रशासन ने केवल स्कूलों में अवकाश घोषित किया है। कालेज में छात्रों का अवकाश नहीं रहेगा। शिक्षा मंत्री ने उपायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि अगर बारिश का कहर अधिक जिलों में होता है, तो ऐसे में स्कूलों के साथ सभी बड़े शिक्षण संस्थानों में भी छुट्टी कर दी जाए। सोमवार को राज्य के लगभग 13000 स्कूल बंद रहे। सोमवार को सुबह से हो रही तेजधार बारिश की वजह से प्रदेश भर में स्कूली छात्र भीगते-भीगते स्कूल तक पहुंचे। इस दौरान कई जगह तो अवकाश की लेट सूचना मिलने की वजह से अभिभावकों और नौनिहालों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। ल्हासे गिरने और सड़कों पर नदी की तरह पानी के बहाव की वजह से शिक्षक भी देरी से स्कूल पहुंचे। सोमवार को हुई बारिश के इस कहर के बाद शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने भी स्पष्ट कहा कि है कि 14 अगस्त को राज्य के सभी स्कूल बंद रहेंगे। उन्होंने बताया कि उपायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि कालेजों को बंद करना है या नहीं यह फैसला हर उपायुक्त स्थिति के मद्देनजर लें। कई शिक्षकों को भी आधे रास्ते में प्रशासन से अवकाश की सूचना मिली।

प्रदेश के सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में 14 अगस्त के अवकाश को लेकर उपायुक्तों को एडवाइजरी जारी कर दी गई है। यदि मौसम अधिक खराब रहता है, तो कालेज भी बंद करने के आदेश जारी किए जाएं

सुरेश भारद्वाज, शिक्षा मंत्री

परीक्षाएं अभी नहीं

बारिश का कहर इस कद्र कई जिलों में देखा गया कि सरकारी व अन्य स्कूलों में परीक्षाएं भी स्थगित करनी पड़ीं। स्कूल प्रबंधन ने परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ाने के बारे में अभिभावकों को सूचना दे दी है।

15 अगस्त के कार्यक्रम स्थगित

14 अगस्त को अवकाश होने की वजह से अब स्कूली छात्र 16 अगस्त को ही स्कूलों में हाजिर होेंगे। 13 अगस्त को पहले से ही सरकारी अवकाश है। इस लिहाज से स्कूली छात्रों को एक साथ तीन छुट्टियों की राहत को मिली है। तेजधार बारिश की वजह से राज्य के कई सरकारी स्कूलों में 15 अगस्त के उपलक्ष्य पर रखे कार्यक्रम भी स्थगित करने पड़े।

छुट्टियों का पुराना फार्मेट क्यों बदला?

पालमपुर— सरकारें कब तक जनभावना और प्रकृति से खिलवाड़ करती रहेंगी। ऐसा क्या हो गया कि दशकों से चली आ रही व्यवस्था को बिना सोचे-समझे रातोंरात बदल दिया। हिमाचल में बरसात 15 जुलाई के बाद रौद्र रूप लेती है, इसलिए ही स्कूलों में अवकाश जुलाई के प्रथम सपताह से लेकर 31 अगस्त तक होता था। पिछले चार-पांच साल से सरकार ने ऐसा नासमझी भरा निर्णय लिया कि लाखों बच्चों की जान आफत में डाल दी। प्रबुद्धजन आग्रह कर रहे हैं कि सरकार तुरंत छुट्टियों का पुराना स्वरूप बहाल करे। कुछ दिन से हो रही जबरदस्त बारिश के बीच जिस तरह बार-बार स्कूल बंद किए जाने के निर्देश जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे हैं, उससे बच्चों के अभिभावक भी परेशानी में हैं। बरसात की छुट्टियों के बाद अधिकतर स्कूल पहली अगस्त से शुरू हुए थे। मौसम के बदले मिजाज और शुरू हुई भारी बारिश के बीच कुछ जिलों के प्रशासन ने बुधवार से शुक्रवार तक जिला के सभी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए, जिसके बाद शनिवार व रविवार का अवकाश था। सोमवार को खराब मौसम देखते हुए जिला प्रशासन ने सोमवार को स्कूल बंद रखने के निर्देश जारी किए, लेकिन इसकी जानकारी जब तक स्कूलों व अभिभावकों तक पहुंची, तब तक अधिकतर बच्चे स्कूलों तक पहुंच चुके थे। ऐसी हालत में सरकारी स्कूलों में तो छुट्टी दे दी गई और शिक्षक व बच्चे घर को रवाना हो गए, लेकिन अधिकतर निजी स्कूलों में काम जारी रखा गया। जिन स्कूलों में छुट्टी की जानकारी अभिभावकों को मिली, तो खासकर वे परिजन परेशान हुए, जो नौकरीपेशा हैं और अपने कार्यालयों में पहुंच चुके थे।

कई स्कूलों ने नहीं की परवाह

मौसम देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा मंगलवार को भी स्कूल बंद रखने के निर्देशों के बाद भी परिजनों में असमंजस की स्थिति बरकरार है, क्योंकि अधिकतर निजी स्कूलों की ओर से स्कूल बंद रखने की कोई सूचना नहीं दी गई है। ऐसे हालात में अब परिजनों ने फेसबुक आदि के माध्यम से स्कूलों में छुट्टियों का समय 15 जुलाई से 31 अगस्त तक किए जाने की वकालत की है, क्योंकि प्रदेश में अधिकतर इन्हीं दिनों में ज्यादा बरसात होती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App