चंबा में हनुमान-पांच पांडव मंदिर में तोड़ी मूर्तियां

By: Aug 16th, 2018 12:04 am

सरोथा नाला में चंद घंटों में गिरफ्तार किया आरोपी, कड़ी कार्रवाई मांगी

चंबा— शहर से सटे सरोथा नाला स्थित ऐतिहासिक हनुमान मंदिर में मंगलवार सुबह मूर्तियां तोड़कर किसी अज्ञात शख्स ने सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का दुसाहस किया है। घटना का पता चलते ही मौके पर हिंदूवादी संगठनों के प्रतिनिधियों का जमावड़ा लग गया। एसपी चंबा डा. मोनिका व एसडीएम सदर दीप्ति मंढोत्रा ने मौके पर पहुंचकर हिंदूवादी संगठनों के पदाधिकारियों से बातचीत की। इसी बीच पुलिस ने मामले की कड़ी दर कड़ी जोड़ते हुए आरोपी को चंद घंटों के भीतर ही गिरफ्तार कर लिया। आरोपी मानसिक तौर से परेशान बताया जा रहा है। जानकारी के अनुसार सरोथा नाला स्थित ऐतिहासिक हनुमान व पांच पांडवों का मंदिर पुरातत्त्व विभाग के अधीन है। मंदिर की देखभाल का जिम्मा पुरातत्त्व विभाग के हवाले है। मंगलवार सुबह किसी व्यक्ति ने मंदिर परिसर में घुसकर हनुमान भगवान की मूर्ति का मुंह खंडित करने के अलावा पांच पांडवों की मूर्तियों को भी तोड़ने का प्रयास किया। मंदिर में मूर्तियों से तोड़फोड़ का पता चलते ही पुरातत्त्व विभाग के अधिकारी व कर्मचारी समेत हिंदूवादी संगठन मौके पर आ डटे। एसपी व एसडीएम ने भी तुरंत मौके पर पहुंचकर लोगों से बातचीत की। पुलिस ने इस घटना को लेकर धारा 295 के तहत मामला दर्ज कर घटना को अंजाम देने वाले की तलाश आरंभ कर दी। पुलिस ने घटना को अंजाम देने वाले का पता लगाकर हवालात में बंद कर दिया है। एसपी चंबा डा. मोनिका ने बताया कि मंदिर में मूर्तियों से तोड़फोड़ करने के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

मुस्लिम वेलफेयर कमेटी ने की निंदा

जिला मुस्लिम वेलफेयर कमेटी चंबा ने भी डीसी हरिकेश मीणा को ज्ञापन सौंपकर आरोपी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई मांगी है। कमेटी के प्रधान एडवोकेट लतीफ मोहम्मद व महासचिव हसनदीन व कार्यालय सचिव मोहम्मद युसूफ ने कहा है कि चंबा में सभी धर्मों के लोग आपसा भाईचारे व सौहार्द के साथ रहते हैं। पूर्व जिला परिषद सदस्य लियाकत अली खान ने भी घटना की निंदा की है।

डीसी से मिले हिंदूवादी संगठन

घटना को लेकर दोपहर बाद विभिन्न हिंदूवादी संगठनों ने डीसी हरिकेश मीणा से मुलाकात की। उन्होंने मंदिर की सुरक्षा के लिए ग्रिलिंग करने की बात भी उठाई है। इस मौके पर ब्राह्मण सभा के प्रधान विनय शर्मा, बजरंग दल के जिला प्रधान वीरेंद्र ठाकुर, विहिप चतरसेन और भाजपा के जिला सचिव दिनेश शर्मा मौजूद रहे। हिंदू जागरण मंच के जिला संयोजक संजीव गुप्ता ने भी घटना की जांच करवाकर दोषियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई मांगी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App