प्रीणी को रुला गए…

By: Aug 17th, 2018 12:05 am

पूर्व प्रधानमंत्री के निधन से हर आंख नम, गांव में पसरा मातम

 मनाली— पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के लिए प्रीणी में  कुछ दिन से पूजा-अर्चना का दौर चल रहा था, लेकिन गुरुवार दोपहर बाद जैसे ही उनके निधन की खबर मिली तो  गांव में मातम पसर गया ।  निधन की खबर सुनते ही हर शख्स की आंख नम हो गई। कभी हिमाचल को अपना दूसरा घर बताने वाले अटल आज हमारे बीच में नहीं हैं, लेकिन उनसे जुड़ी यादें आज भी लोगों व मनाली के प्रीणी स्थित उनके घर पर जिंदा हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी अंतिम बार वर्ष 2006 में मनाली स्थित प्रीणी में अपने घर आए थे और इसके बाद उनका कभी यहां आना मुनासिब नहीं हुआ है। खराब सेहत के चलते दिल्ली के उन्हें जहां बार-बार एम्स में भर्ती किया गया, वहीं गुरुवार को उनके देहांत की खबर सुनते ही प्रीणी गांव भी सुन्न हो गया। यहां बता दें कि पर्यटन नगरी मनाली से वाजपेया का गहरा नाता रहा है। अटल मनाली को अपना दूसरा घर मानते हैं और अकसर  यहां आया करते थे।

2006 के बाद नहीं आए मनाली

अटल बिहारी वाजपेयी अंतिम बार वर्ष 2006 में मनाली स्थित प्रीणी में अपने घर आए थे और इसके बाद उनका कभी यहां आना मुनासिब नहीं हुआ है। हाल ही के दिनों में जैसे ही अटल बिहारी वाजपेयी के स्वास्थ्य खराब होने की सूचना यहां की जनता को मिली तो सभी गांववासियों ने अपने आराध्य देव के समक्ष वाजपेयी के जल्द ठीक होने और उनकी लंबी आयु की प्रार्थना की थी, लेकिन उनके निधन की खबर सुनते ही हर आंख भी नम हो गई।

दस दिन मनाली से चलाई थी सरकार

अटल  जब भारत के प्रधानमंत्री थे,तो उस समय उन्होंने लगभग दस दिन तक यहां से सरकार चलाई थी। प्रीणी के लोगों को इस बात का गर्व है कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी का घर यहां पर  हैं। अटल बिहारी वाजपेयी जब तक स्वस्थ थे,उनका यहां आना-जाना लगा रहता था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App