प्रीणी गांव में पसरा सन्नाटा, छूटा मामू का साथ

By: Aug 17th, 2018 12:08 am

कुल्लू  —अटल बिहारी वाजपेयी बेशक पूरे देश के लिए प्रधानमंत्री थे, लेकिन हिमाचल के लिए वह अभिभावक की तरह रहे यही वजह है कि सक्रिय राजनीतिक छोड़ने के बाद भी  पूर्व प्रधानमंत्री ने जिला कुल्लू के प्रीणी गांव को अपना घर बनाया। यहां घर बनाने के बाद उनका नाता भी यहां के लोगों से जुड़ गया। फिर क्या था, स्थानीय लोग व बच्चे उन्हें प्यार से मामा कहने लगे। मनाली के प्रीणी में घर बनाने के बाद वह ज्यादातर समय यहीं पर रहना पसंद करते थे। यहां के सौंदर्य और बर्फ  से लदी पहाडि़यों पर उन्होंने कविताएं भी लिखी हंै। शाइनिंग इंडिया अभियान असफल होने के बाद जब वाजपेयी मनाली के प्रीणी स्थित अपने घर आए तो हमेशा की तरह स्कूली बच्चों से मिले। बच्चों ने कुछ मांगें उनके समक्ष रखीं। वाजपेयी ने 15 हजार रुपए ये कहते हुए दिए कि अभी इतने ही हैं, क्योंकि हाल ही तुम्हारे मामा की नौकरी चली गई है। कुल्लू-मनाली व जिला लाहुल-स्पीति उनका पसंदीदा जगह होने के कारण वाजपेयी का नाता मनाली से पहले से ही था। बेटी की शादी होने के बाद यह रिश्ता और गहरा हुआ। उनके दामाद रंजन भट्टाचार्य भी हिमाचली हैं। इसकी वजह यह है कि रंजन के माता-पिता डाक्टर होने के कारण कई साल हिमाचल में रहे। उनके पास बोनाफाइड हिमाचली प्रमाण पत्र था। रंजन जिस होटल शृंखला में काम करते थे, उसका बड़ा होटल मनाली में है। यहीं वाजपेयी छुट्टियां मनाने आते थे। प्रधानमंत्री बनने के बाद वह पहली बार कुल्लू आए। ढालपुर में हुई रैली में वाजपेयी ने हिमाचल को 100 करोड़ की स्पेशल ग्रांट घोषित की थी, जब अटल ने कहा हिमाचल तो मेरा घर है। दूसरी रैली शिमला के रिज मैदान पर हुई। यहां भी 100 करोड़ दे गए। खास बात यह भी है कि श्री वाजपेयी जब तक प्रधानमंत्री रहे, हिमाचल में कांग्रेस या भाजपा हर सरकार को उनका स्नेह मिला। 1999 में श्री वाजपेयी पार्वती विद्युत परियोजना का शिलान्यास करने कुल्लू के मणिकर्ण आए, तब धूमल मुख्यमंत्री थे और प्रधानमंत्री को रिसीव कर चंडीगढ़ से कुल्लू लाए। उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि यदि 400 करोड़ का पैकेज मिल जाए तो बड़ी मदद होगी। हालांकि यह मांग वह मंच से नहीं करेंगे क्योंकि इससे पहले बिन मांगे ही प्रधानमंत्री 200 करोड़ दे चुके थे। प्रेम कुमार धूमल ने इस दौरान कहा था कि मंच पर किसी वक्त अपने संबोधन में बिना चर्चा किए 200 करोड़ की मांग रख दी और श्री वाजपेयी ने इसकी घोषणा भी कर दी। लंच के दौरान जब उन्होंने कार्यक्रम को लेकर पूछा तो श्री धूमल ने इस दौरान कहा था कि 400 करोड़ मिलते तो ज्यादा अच्छा होता।

तुम सूप पियो…मैं दे रहा हूं 400 करोड़

श्री वाजपेयी ने यहां पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल से कहा था … तुम सूप पियो मैं 400 करोड़ दे रहा हूं। इसके बाद प्रेस वार्ता में उन्होंने 400 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया। वापसी पर चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर पंजाब और हरियाणा के तत्कालीन मुख्यमंत्रियों ने भी आर्थिक पैकेज मांगा। वाजपेयी ने जवाब दिया हिमाचल तो मेरा घर है कुछ और बात करो।

मामू के आने पर जब चेहक उठता था प्रीणी

यहां अटल बिहारी वाजपेयी के आने पर प्रीणी गांव खिल उठता था। मानों कोई अपना उनके बीच आ गया हो। अटल भी जब मनाली आते तो यहां के सरकारी स्कूल के बच्चों से मिलने जाया करते थे। उनसे उनका हाल व समस्याएं पूछते। वहीं, गांव के लोग उन्हें फिर मामू कहने लगे। फिर क्या था जो रिश्ता बना उसे गांव के लोगों ने निभाया था। गांव के लोग उनका हर साल जन्मदिन मनाते, जब भी वह बीमार होते, उनके लिए गांव में यज्ञ करवाते और बुधवार रात से प्रीणी के लोग उनकी लंबी दुआ को लेकर पूजा पाठ में लगे रहे, लेकिन जो ईश्वर को मंजूर था। उसके आगे न तो दुआ काम आई और न ही पूजा।

 पूर्व मंत्री स्वर्गीय कुंज लाल से भी था खास रिश्ता

पूर्व मंत्री रहे स्वर्गीय ठाकुर कुंज लाल के साथ भी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का गहरा संबंध था। मनाली आने पर वह उनसे भी जरूर मिला करते थे। स्वर्गीय पूर्व मंत्री ठाकुर कुंज लाल के साथ घनिष्ठ संबंध रहे। राष्ट्रीय प्रचारक जब वह थे तो अटल भी उनके साथ हुआ करते थे। दोनों का पहले ही आपसी तालमेल ही बेहतर नहीं, बल्कि संबध भी अच्छा होने पर आज अटल के जाने पर कुल्लूवासियों ने उनके संबंध को यहां सोशल मीडिया पर भी साझा किया।

गोविंद सिंह ठाकुर बोले, पिता सम्मान थे श्री वाजपेयी

मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने पूर्व प्रधानमंत्री के निधन पर गहरा दुख जताते हुए कहा कि  उनके लिए वह पिता सम्मान थे, जो प्यार उनका बचपन से पिता जी के साथ गहरे संबंध होने पर मिला। उसे कभी भूला नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि आज देश ने एक पूर्व प्रधानमंत्री को नहीं, बल्कि एक महान पुरुष को भी खोया है। अटल के जाने पर आज पूरा ठाकुर परिवार बेहद दुखी है और शोककुल में है। उन्होंने कहा कि अटल का जो भी सपना है, उसे पूरा किया जाएगा फिर चाहे वह रोहतांग टनल से जुड़ा ही क्यों न हो।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App