फिट रहने के लिए जूस की जगह लें फल

By: Aug 12th, 2018 12:05 am

महिला अपने परिवार को खुश देखना चाहती है और इस के लिए वह अपनी हर खुशी को कुर्बान करने के लिए तैयार भी रहती हैं। एक महिला की प्राथमिकता होती है कि वह खाने में जो भी सर्व करे, पौष्टिकता से भरपूर हो…

खानपान क्या आप अपने दिन की शुरुआत फलों के जूस को पीकर करते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है और इससे आपका वजन भी घट सकता है। बहुत कम लोग जानते हैं कि फलों का जूस भी उतना ही नुकसानदायक होता है जितना सॉफ्ट ड्रिंक पीना। लोगों का मानना होता है कि जो फल में होता है वही तत्व फलों के जूस में होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है दोनों में बहुत अंतर होता है। फल, फलों के जूस के मुकाबले कहीं ज्यादा बेहतर होते हैं। आइए जानते हैं कि शरीर के लिए फल ज्यादा हेल्दी होता है या फलों का जूस मेडीकल रिर्सच काउंसिल ह्यूमन न्यूट्रीसियन रिसर्च यूनिट के हिसाब से फलों का जूस जल्दी से शरीर में पच जाता है और जल्दी ही उससे मिलने वाली ऊर्जा भी खत्म हो जाती है, इसलिए अगर आप पूर्णतः स्वस्थ हैं, तो फलों का सेवन करें। फ्रूट जूस पीने से आपके वजन घटाने का प्लान बर्बाद हो सकता है। आप वजन घटाने के बारे सोच रही हैं, लेकिन आप 4 संतरों का जूस निकालकर पी लेते हैं, उसके बाद भी पेट की भूख शांत नहीं होती है आप कुछ और खा लेते हैं। इसके आपका डायट प्लान गड़बड़ा जाता है। एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर आप डाईट पर हैं, तो जसू से बेहतर होगा कि फल खाएं।

जूस में सुगर ज्यादा होती है :  अगर आप फलों के जूस को ज्यादा स्वास्थ्वर्धक मानते हैं, तो जान लें कि जूस में ज्यादा मात्रा में सुगर होती है और इसमें फाइबर की कमी होती है, जिससे शरीर में ब्लड़ सुगर की मात्रा बढ़ने के आसार रहते हैं। इसके ज्यादा सेवन से आपको कई तरह की दिक्कतें भी हो सकती हैं। कई बार ड्रॉप, थकान और चिड़चिड़ेपन का कारण सुगर बन जाता है। क्या फलों के जूस को पूरी तरह से पीना बंद कर देना चाहिए।  ऐसा नहीं है कि आप जूस पीना बंद कर दें या उसे पिएं ही नहीं। जूस पीना भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, लेकिन यदि आप पूरी तरीके से स्वस्थ हैं, आप खा सकते हैं, आसानी से पी सकते हैं, तो फल ही खाएं, ताकि आपके शरीर में फाइबर पहुंचे और फलों की पूरी ताकत आपकी बॉडी को मिले। फल खाने से पाचन क्रिया सही रहती है और मेटाबोल्जिम भी दुरुस्त रहता है। फलों का ताजा जूस भी फायदेमंद रहता है, लेकिन फलों का डिब्बाबंद जूस हानिकारक होता है। इससे शरीर को फायदा बहुत कम होता है, इसलिए फलों का फे्रश जूस ही निकालकर पिएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App