फूट-फूटकर रोया हिंदोस्तान

By: Aug 18th, 2018 12:05 am

नई दिल्ली— भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा में शुक्रवार को राजधानी में आंखों में आंसू लिए जन सैलाब उमड़ पड़ा। देश के दूर दराज इलाकों से आए लाखों लोग कड़ी धूप और उमस भरे मौसम में इसमें शामिल हुए। राजधानी के आईटीओ के निकट दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर पार्टी मुख्यालय से जब दो बजे अंतिम यात्रा शुरू हुई, तो लोग भावुक हो गए और उनकी आंखें नम हो गई तथा ‘वाजपेयी अमर रहे’ और ‘वंदे मातरम’ के नारों से आसमान गूंज उठा। सुबह से ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और देश के दूरदराज के इलाके से आए लोग अपने प्रिय नेता के अंतिम दर्शन करने के लिए लाखों की संख्या में उमड़ पड़े। अंतिम यात्रा के पूरे मार्ग पर लोगों ने श्री वाजपेयी के पार्थिक शरीर पर पुष्प वर्षा की। उनकी अंतिम यात्रा लगभग सात किलोमीटर का रास्ता तय कर आईटीओ, दिल्ली गेट, दरियागंज  और शांतिवन से होते हुए राष्ट्रीय स्मृति स्थल पहुंची। शव यात्रा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री विजय गोयल और अन्य कई गणमान्य नेता पैदल चल कर स्मृति स्थल पहुंचे। अंतिम यात्रा के लिए श्री वाजपेयी के पार्थिव शरीर को तिरंगे में लपेटकर फूल मालाओं के साथ सेना के एक वाहन में ले जाया गया। सेना के जवानों ने श्री वाजपेयी के पार्थिव शरीर को अपने कंधे पर उठाकर वाहन पर रखा। वाहन पर चारों तरफ फूल मालाएं सजाई गई थी।

शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता योगदान

नई दिल्ली — प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के राष्ट्र निर्माण में योगदान को असाधारण करार देते हुए कहा है कि इसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। भारतीय राजनीति के शिखर पुरूष रहे श्री वाजपेयी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के बाद श्री मोदी ने ट््वीट कर कहा कि अटल जी आप हर भारतीय के दिल और दिमाग पर राज करते हैं। हमारे देश को बनाने में आपके योगदान को शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। श्री मोदी ने कहा कि देश के हर हिस्से से समाज के हर वर्ग के लोगों ने राष्ट्र निर्माण में असाधारण योगदान देने वाले इस असाधारण व्यक्तित्व को श्रद्धांजलि दी। भारत आपको सलाम करता है, अटल जी।

भारतीय राजनीति में नवचेतना के थे संचारक

नई दिल्ली — राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी को भारतीय राजनीति में नवचेतना का संचारक करार देते हुए कहा है कि श्री वाजपेयी का निधन उनके लिए ‘निजी क्षति’ भी है। श्री कोविंद ने श्री वाजपेयी की दत्तक पुत्री नमिता कौल भट्टाचार्य को शुक्रवार को भेजे एक शोक संदेश में कहा है कि इस दुखद घड़ी में मेरी हार्दिक संवेदनाएं आपके और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ हैं। अटल जी का निधन आपकी एवं परिवार के अन्य सदस्यों के लिए निश्चित तौर पर निजी क्षति तो है ही, यह मेरे लिए भी निजी क्षति है। उन्होंने कहा है क उनके राजनीतिक कद एवं सम्मान के कारण ही मैंने सार्वजनिक जीवन का चयन किया था। उनका सहयोगी बनने के लिए ही मैंने कानूनी पेशा छोड़ा था। उनके साथ काम करना मेरे लिए अविस्मरणीय अनुभव है। वर्षों बाद राष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद जब मैंने उनसे मुलाकात की थी तो वह बीमारी की वजह बिस्तर में पड़े थे। इसके बावजूद उन्होंने आंखों के इशारे से मुझे आशीर्वाद दिया था। मुझे उनसे आशीर्वाद मिलने का अहसास हुआ।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App