ब्रेकफास्ट है जरूरी 

By: Aug 4th, 2018 12:05 am

पूरा दिन काम करने के लिए आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है।  इस ऊर्जा के लिए नाश्ते से बेहतर और कुछ नहीं। इसलिए नाश्ते को दिन का सबसे महत्त्वपूर्ण भोजन माना जाता है। दरअसल, रात के खाने के बाद हम काफी लंबे समय तक कुछ नहीं खाते, ऐसे में सुबह का नाश्ता पौष्टिक तत्त्वों से भरपूर होना जरूरी  होता है। एक कहावत तो आपने सुनी ही होगी दिन का नाश्ता किसी राजा की तरह करना चाहिए और रात का खाना भिखारी की तरह। दरअसल, इस कहावत में अच्छी सेहत का बेहतरीन मंत्र छिपा हुआ है। सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्त्वपूर्ण भोजन है। नाश्ता ही हमारे मैटाबॉलिज्म को किकस्टार्ट करता है। ऐसे में इसमें खाए जाने वाली चीजों का चुनाव करते वक्त खास सावधानी बरतने की जरूरत होती है। अपना नाश्ता चुनने में हममें से बहुत से लोग गलती कर जाते हैं, जिसका खामियाजा हमारी सेहत को भुगतना पड़ता है। नाश्ते में या तो हम बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर प्रोडक्ट्स लेने लगते हैं या फैट की असंतुलित मात्रा लेना शुरू कर देते हैं। ऐसे में हमारी सेहत को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। आइए जानते हैं नाश्ता समय पर न करने से सेहत संबंधी किन गंभीर समस्याओं की संभावना बढ़ती है।

नाश्ता स्किप कर देना-  सुबह का नाश्ता न करना सेहत के साथ खिलवाड़ है। इससे मैटाबॉलिज्म बुरी तरह से प्रभावित होता है। सुबह का नाश्ता दिन भर में आपकी पाचन शक्ति की बेहतरी के लिए जिम्मेदार होता है। यह लो ब्लड शुगर लेवल को रोकने में मददगार होता है। नाश्ता करने से आप दिन भर एनर्जेटिक होकर काम कर सकते हैं। इससे थकान नहीं होती है।

उपयुक्त मात्रा में नाश्ता न करना- नाश्ते में कितनी मात्रा में फूड्स खा सकते हैं इस बारे में भी जानना बहुत जरूरी है। बहुत ज्यादा खा लेना भी सही नहीं है। विशेषज्ञों के मुताबिक एक औसत नाश्ते में एक कटोरी या 5-8 चम्मच अनाज, 10-15 ग्राम लीन प्रोटीन शामिल होना चाहिए।

देर से नाश्ता करना- नाश्ते का फायदा तभी है जब जागने के 1 घंटे के भीतर कर लिया जाए। नाश्ते में आप जो कुछ भी खाते हैं उससे आपके पूरे दिन का भोजन प्रभावित होता है। अगर आप रात में भारी भोजन करते हैं, तो आप नाश्ता भी देर से करेंगे। साथ ही अगर आप देर से नाश्ता करते हैं तो आप दिन भर ज्यादा खाते हैं।

खाली पेट बनता है एसिड- वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो खाली पेट रहने से पेट में जो पाचन रस उत्पन्न होते हैं, उनसे एसिड बनने लगता है। इससे एसिड से हमारी आंतों को तो नुकसान पहुंचाता ही है, साथ ही हम कमजोर भी होने लगते हैं। सही मायनों में देखा जाए, तो नाश्ता न करने का अर्थ है शरीर को पर्याप्त ऊर्जा न मिलना।

कार्ब्स और प्रोटीन का न होना- संतुलित नाश्ते के लिए ये दोनों पोषक तत्त्व अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। लोग नाश्ते में या तो कार्ब्स का सेवन करते हैं या प्रोटीन का, लेकिन नाश्ते में कांप्लेक्स कार्बोहाइड्रेट भी और साथ ही प्रोटीन भी शामिल हो।

अनहेल्दी खाने की तड़प- अगर नाश्ता नहीं करते है तो कुछ समय बाद खाने की इच्छा होती है और फिर हम पूरा दिन कुछ न कुछ खाते ही रहते हैं। ऐसे में भूख मिटाने के चक्कर में हम अनहेल्दी फूड लेने लगते हैं।

मोटापे का खतरा- नाश्ता न करने से डायबिटीज व मोटापे जैसी परेशानियां भी घेर सकती हैं। दिन का भोजन कम मात्रा में हो या थोड़ी देर से भी हो, तो चल सकता है, लेकिन सुबह का नाश्ता अच्छी मात्रा में, पौष्टिक व स्वास्थ्यवर्धक होना बहुत जरूरी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App