भुट्टा खाने के फायदे

By: Aug 11th, 2018 12:05 am

बारिश के मौसम में भुट्टा खाने का अपना अलग ही मजा होता है। आयुर्वेद के अनुसार भुट्टा तृप्तिदायक, वातकारक, कफ, पित्तनाशक, मधुर और रुचि उत्पादक अनाज है। भुट्टे में पौष्टिक तत्त्व जैसे फॉलिक एसिड, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। भुट्टे से आप न केवल कई सारी टेस्टी डिश बना सकते हैं ,बल्कि यह स्वास्थ्य के हिसाब से भी बहुत लाभदायक होता है।

क्या हैं फायदेः

एनीमिया से बचाए- एनीमिया की बड़ी वजह है विटामिन बी12 और फॉलिक एसिड की कमी होना । भुट्टे में दानों की भरपूर मात्रा तो होती ही है, साथ ही इसमें आयरन भी काफी मात्रा में होता है। आयरन नई लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में बेहद जरूरी होता है। आयरन की कमी भी एनीमिया का कारण हो सकती है।

ऊर्जा बढ़ाए-  कॉर्न को स्टार्च युक्त सब्जी माना जाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी अधिक होती है, जो आपको शार्ट टर्म और लांग टर्म ऊर्जा देता है। इसके साथ ही यह मस्तिष्क और नर्व्स सिस्टम को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। एक कप मक्का में 29 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। यह उन लोगों के लिए खासतौर पर फायदेमंद होता है, जो अधिक शारीरिक गतिविधियां करते हैं। ऐसे लोगों को अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है और तो और भुट्टे में मौजूद कार्बोहाइड्रेट के पचने की गति धीमी होती है, इसलिए यह आपको ऊर्जा का संतुलित स्तर मुहैया कराता है। अधिक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए व्यायाम से एक दो घंटे पहले मक्का का सेवन करना चाहिए।

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करे-अधिक वसायुक्त आहार से हमारे रक्त में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। इससे हमारे दिल की कार्यक्षमता पर बुरा असर पड़ता है और हमें दिल की बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है। स्वीट कॉर्न यानी भुट्टे में विटामिन सी, कैरोटिनाइड्स और बायोफ्लेवोनाइड्स काफी मात्रा में होता है, जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करके रक्त प्रवाह को सुचारू बनाता है।

वजन बढ़ाने में मददगार-

जिन लोगों का वजन कम है, उनके लिए भुट्टा बेहद फायदेमंद होता है। कम वजन वाले लोगों को सही प्रकार से अपना वजन बढ़ाने के लिए अधिक मात्रा में कैलोरी का सेवन करना पड़ता है। भुट्टे में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी भी पर्याप्त मात्रा में होती है। अगर आपका वजन कम है, तो आपको भुट्टे का सेवन जरूर करना चाहिए।

कैंसर से बचाए-

कई शोध इस बात को प्रमाणित कर चुके हैं कि भुट्टे में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर से बचाने में मददगार होते हैं। यह कैंसर फैलाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और व्यक्ति की सेहत दुरुस्त रखने का काम करते हैं और तो और इसमें मौजूद तत्त्व लिवर और स्तन कैंसर में विशेष रूप से उपयोगी होते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App