शर्मनाक हार : झटका, लताड़ और उड़ा मजाक

By: Aug 14th, 2018 12:07 am

लंदन— इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट में शर्मनाक पराजय के बाद तीसरे टेस्ट में प्रदर्शन के आधार पर कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली को बीसीसीआई के सवालों का सामना करना पड़ सकता है। चौथे और पांचवें टेस्ट के लिए टीम का चयन तीसरे टेस्ट के बाद किया जाएगा, जो शनिवार को नॉटिंगम में शुरू होगा। इसके नतीजे के बाद ही बोर्ड भावी कार्रवाई के बारे में फैसला लेगा। बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि भारतीय टीम यह शिकायत नहीं कर सकती कि उसे तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिला। दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बाद खिलाडि़यों ने व्यस्त कार्यक्रम और अभ्यास मैचों के अभाव की शिकायत की थी। उनसे बात करने के बाद ही हमने तय किया कि सीमित ओवरों की सीरीज टेस्ट से पहले खेली जाएगी। उन्होंने कहा कि सीनियर टीम के कहने पर ही हमने भारत-ए टीम को उसी समय दौरे पर भेजा। दो सीनियर खिलाड़ी अजिंक्या रहाणे और मुरली विजय उस दौरे पर साथ गए, जो उन्होंने चाहा, हमने सब किया। अब नतीजे नहीं आ रहे तो बोर्ड को सवाल करने का पूरा हक है। भारत के सीरीज हारने पर शास्त्री और कोहली के अधिकारों में कटौती हो सकती है। अगर भारत सीरीज हारता है, तो इस बात की संभावना ज्यादा रहेगी कि शास्त्री-कोहली से असीमित अधिकार छिन जाए। अधिकारी ने कहा कि यह मत भूलिए कि शास्त्री और मौजूदा सपोर्ट स्टाफ के कार्यकाल में हमें कई अहम टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है। हम आस्ट्रेलिया (2014-15 में 0-2 से हार) और दक्षिण अफ्रीका (2017-18 में 1-2 से हार) से हार चुके हैं। अब हम इंग्लैंड में बुरी स्थिति में हैं। बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया कि बैटिंग कोच संजय बांगड़ और फील्डिंग कोच आर श्रीधर के परफार्मेंस का भी मूल्यांकन किया जा रहा है। श्रीधर जबसे फील्डिंग कोच बने हैं, तब से भारतीय टीम ने 50 कैच छोड़े हैं। इसी तरह, बांगड़ के सामने यह चुनौती थी कि टीम इंडिया को विदेशी दौरों के लिए मानसिक तौर पर दृढ़ बनाए, लेकिन चार साल बाद भी स्थितियां जस की तस हैं।

महज हफ्ते में गंवा दिया ताज

दुबई — भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट में खराब बल्लेबाजी का नुकसान उठाना पड़ा है। एक हफ्ते बाद ही कोहली आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं। सोमवार को आईसीसी की तरफ से जारी की गई नई टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली फिर से नंबर दो पर पहुंच गए हैं। एक साल का प्रतिबंध झेल रहे आस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ फिर से पहले पायदान पर काबिज हो गए हैं।

मान लिया हो गई गलती

लंदन — इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भी पारी और 159 रन से मिली करारी हार के बाद कप्तान विराट कोहली ने अंतिम एकादश के चुनाव में हुई गलती को स्वीकारा है। विराट कोहली ने कहा कि उन्होंने मैच से पहले टीम का संयोजन गलत किया। उल्लेखनीय है कि लार्ड्स टेस्ट मैच में जीत के साथ मेजबान टीम ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है। कोहली ने कहा कि उन्होंने टीम में दो स्पिन गेंदबाजों को चुन कर गलती की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App