आज शुरू होगी इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सेवा

By: Sep 1st, 2018 12:05 am

ऊना – डाक विभाग ने उपभोक्ताओं को घर-द्वार पर दस्तावेज रहित बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सेवा शुरू की है। पहली सिंतबर, 2018 शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी औपचारिक लांचिंग करेंगे। ऊना जिला मुख्यालय पर सांसद अनुराग ठाकुर जिला परिषद भवन में आयोजित एक सादे समारोह में इसकी शुरुआत करेंगे। शुक्रवार को डाकघर ऊना में पत्रकारों से बातचीत में अधीक्षक मुख्य डाकघर ऊना सतपाल सिंह जसवाल ने कही। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में ऊना मुख्यालय पर मुख्य डाकघर व बचत भवन शाखा सहित जिला के पांच डाकघरों में यह बैंकिंग सेवा शुरू की जाएगी। जबकि 31 दिसंबर, 2018 तक जिला के 150 डाकघरों व 36 उपडाकघरों में यह सेवा उपलब्ध करवा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके तहत उपभोक्ताओं को घर-द्वार पर बैंकिंग सेवाएं मिलेगी। इसमें बचत व चालू खाते खोलें जाएगें, जिसके लिए किसी भी प्रकार के केवाईसी दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होगी। बायोमिट्रीक प्रमाणीकरण के लिए आधार नंबर चाहिए होगा। जबकि उपभोक्ता को न तो अपना खाता संख्या याद रखने की आवश्यकता होगी न ही पिन को याद करने की जरूरत रहेगी। उन्होंने कहा कि इसमें उपभोक्ताओं को 24 घंटे तत्काल, आसान व सुरक्षित मनी ट्रांसफर की सुविधा मिलेगी। जबकि मनरेगा, छात्रवृत्ति, सरकारी उपदान व अन्य सामाजिक कल्याण लाभ की सरकारी सुविधाएं भी उपलब्ध रहेगी। इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में ऋण, बीमा, निवेश व डाकघर बचत योजनाएं भी होगी। उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से उपभोक्ता अपने मोबाइल व डीटीएच रिचार्ज कर पाएगें। वहीं बिजली, पानी व गैस बिलों के भुगतान, दान व बीमा किस्त भी अदा कर सकेंगे। इसमें डाक विभाग की सेवाएं, ई-कामर्स डिलीवरी का डिजीटल भुगतान, छोटे व्यापारी, असंगठित खुदरा व्यापार, आफलाइन भुगतान, नकद प्रबंधन सेवाएं भी मिलेगी। उन्होंने बताया कि आईपीपीबी के साथ बैंकिंग के साधनों में डाकघर, घर-द्वार सेवाएं, मोबाइल बैंकिंग, आईवीआर/ग्राहक सेवा केंद्र, इंटरनेट बैंकिंग व एसएमएस, मिस्ड काल बैंकिंग के वितरण चैनल उपलब्ध होंगे। इस अवसर पर सहायक अधीक्षक पोस्ट आफिस भूपिंद्र सिंह, ऊना आईपीपीबी के शाखा प्रबंधक जसविंद्र व अन्य डाकघर कर्मचारी भी उपस्थित थे।

इन डाकघरों में मिलेंगी सेवाएं

पहली सिंतबर, 2018 से मुख्य डाकघर ऊना, बचत भवन डाकघर शाखा, डेरा बाबा रूद्रानंद डाकघर शाखा, बसोली डाकघर शाखा, बरनोह डाकघर शाखा में यह सेवाएं उपलब्ध होगी। ऊना डाकघर शाखा के तहत अभी तक दो सौ से अधिक खाते खोल दिए गए है।

घर बैठे ही निकाल पाएंगे पैसा

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के तहत उपभोक्ता अपने खाते से पैसे की निकासी घर बैठे ही कर पाएंगे। इसके लिए वह अपने क्षेत्र के डाकिए या ग्रामीण डाक सेवक की सेवाओं के लिए टोल फ्री नंबर पर रिक्वेस्ट करेंगे। 48 घंटे के भीतर ही बैंक कर्मी घर पर ही आपको पांच हजार रुपए तक की राशि विदड्राल सुविधा देगा।

एसएमएस बैंकिंग सेवाएं

ग्राहक पंजीकरण हेतु-टाइप करें REGISTER और भेजें 7738062873 पर

शेष राशि की पूछताश हेतु-टाइप करें BAL और भेजें 7738062873 पर

लघु विवरणिका हेतु-टाइप करें MINI और भेजें 7738062873 पर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App