मिडल बाजार में एमसी कांप्लेक्स की निकासी बंद

By: Sep 7th, 2018 12:05 am

25 साल पुरानी बिल्डिंग को पैदा हुआ खतरा, रिस रहा पानी, सीलन से परेशान दुकानदार

शिमला – शिमला के मिडल बाजार में बने म्युनिसिपल कारपोरेशन कांप्लेक्स में पानी की सही निकासी न होने से 25 साल पुरानी बिल्डिंग को खतरा पैदा हो गया है। कांप्लेक्स में निकासी के लिए लगाई गई चार पाइपें हमेशा ब्लॉक रहती हैं, जिसके कारण लैंटर पर जमा होने वाले बारिश के पानी और आयोजनों की गंदगी का पानी बिल्डिंग में रिस रहा है। बिल्डिंग में छत पर नगर निगम के सार्वजनिक शौचालय के लिए दो टंकियां लगाई गई हैं, लेकिन टंकियों से पानी के ओवर फ्लो होने की स्थिति में सारा पानी लैंटल पर खड़ा रहता है, जो रिसकर पूरी बिल्डिंग में जा रहा है। इससे बिल्डिंग में बनी दुकानों की दीवारें सीलन से भर गई हैं, जिससे दुकानों में रखा सामान भी खराब हो रहा है। दुकानदारों का कहना है कि इस समस्या को लेकर वे कई बार नगर निगम प्रशासन और पार्षदों से शिकायत कर चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। यही नहीं जैन धर्मशाला से बाजार को उतरने वाली सीढि़यों में लैंटल का पानी बहता रहता है, जो सीढि़यों से उतरने वाले लोगों के लिए बहुत बड़ी परेशानी है। पहले से ही फिसलन भरी सीढि़यों में पानी बहने से यहां से उतरना और भी खतरनाक हो जाता है। यही नहीं आए दिन लोग सीढि़यों से फिसलकर चोटिल हो चुके हैं। इसके अलावा एमसी के सार्वजनिक शौचालय का पानी भी बाहर सीढि़यों में ही बहा दिया जाता है। यहां से रोजाना गुजरने वाले विनय और सुनीता ने बताया कि सीढि़यों में पानी बहने से फिसलने का खतरा बना रहता है। मालरोड से बाजार के लिए इस शॉर्टकट रास्ते का अधिकतर लोग इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सीढि़यां होने के कारण इस पर चलना खतरनाक हो गया है।

दुकानों में आ रहा पानी

शीतल वर्मा का कहना है कि एमसी ने पानी निकासी को सीढि़यों की तरफ खुला छोड़ दिया है। यहां जब भी कोई भंडारा या कार्यक्रम होता है तो लैंटल की सफाई के बाद सारा गंदा पानी सीढि़यों से उनकी दुकानों में आ जाता है, जिससे न केवल उनका सामान खराब हो रहा है बल्कि काम पर भी असर पड़ रहा है।

बार-बार करवानी पड़ती है रिपेयर

चेतराम धीमान ने बताया कि पानी की सही निकासी न होने के कारण उनकी दुकान को नुकसान हो रहा है। सीलन से दुकान के दीवारें खराब हो रही हैं। उन्हें बार-बार दुकान की रिपेयर करवानी पड़ती है। उन्होंने कहा कई मर्तबा एमसी को शिकायत कर चुके हैं, लेकिन कोई समाधान नहीं किया गया है।

पूरी तरह टूट चुकी है पाइप

अनिता ने बताया कि दुकान की छत से पानी टपकने लगता है, जिसके लिए उन्हें बरतन रखने पड़ते हैं। साथ ही बिल्डिंग में पानी निष्कासन की पाइप भी लगाई गई है, लेकिन पाइप पूरी तरह से टूट चुकी है और बारिश के वक्त वहां से सारा पानी सीढि़यों पर आ जाता है, जिसके कारण लोगों का चलना मुश्किल हो जाता है।

मौके का किया निरीक्षण

पार्षद इंद्रजीत सिंह ने कहा कि इस समस्या को लेकर उन्होंने एमसी जेई सहित मौके का निरीक्षण किया। कल तक चारों बंद पड़ी निकासी की पाइपों को खोल दिया जाएगा। साथ ही पानी की टंकियों के नीचे लोहे का स्टैंड लगाकर उसे ऊपर कर दिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App