सुलझी हुई वह समझदार सास हैं अदिति देशपांडे

By: Sep 16th, 2018 12:12 am

वह दिन गए जब शादी होने के बाद बेटी के जीवन में माता-पिता की प्रत्यक्ष भागीदारी खत्म हो जाया करती थी। एकल परिवार, लैंगिक समानता और कई अन्य प्रगतिशील दृष्टिकोणों ने समाज में सकारात्मक बदलाव किया है। आज के समय में माता-पिता और उनकी बेटियों के रिश्ते में शादी से पहले और उसके बाद में कोई खास बदलाव नहीं आता और कुछ हद तक एक-दूसरे के जीवन में पर्याप्त भागीदारी बनी रहती है। हालांकि, कुछ मामलों में तो माता-पिता की भागीदारी जुनूनी हस्तक्षेप में बदल सकती है और यह विवाहित जोड़े के लिए एक नई चुनौती बन जाती है।

ऐसे ही मां-बेटी के रिश्ते और बेटी की शादीशुदा जिंदगी में मां के हस्तक्षेप पर आधारित है सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित हो रहा नया ड्रामेडी शो-‘मैं मायके चली जाऊंगी तुम देखते रहियो’। इस मां का दृढ़ता से विश्वास है कि बेटी को बस विदा किया है, अलविदा नहीं। वह अपनी बेटी के शादीशुदा जीवन में अपनी मजबूत उपस्थिति बनाए रखती है। प्रख्यात अभिनेत्री अदिति देशपांडे ने इस शो में एक बहुत ही सुलझी हुई व समझदार सास की भूमिका निभाई है। प्रस्तुत हैं उनसे हुई बातचीत के प्रमुख अंश…

अपने किरदार के बारे में बताइए?

‘मैं मायके चली जाऊंगी तुम देखते रहियो’, में मैं रमा का किरदार निभा रही हूं, जो समर की मां है। वह एक ऐसी औरत है जिसने पूरे परिवार को बांध कर रखा है। बहुत ही प्यारी मां है जो अपने बच्चों से बहुत प्यार करती है। मेरा पास्ट बहुत अच्छा है, मैं एक शिक्षित घराने से ताल्लुक रखती हूं और खुद भी एजुकेटिड हूं। लाइफ  में फैमिली कितनी महत्त्वपूर्ण है  वह जानती है। जब समर से शादी करके मेरी बहू घर आती है, तो हमें उसकी खुशियों का भी पूरा-पूरा ख्याल रखना है। हर घर में मियां-बीवी की लाइफ  में थोड़ी बहुत नोकझोंक तो चलती रहती है। अगर साथ रहना है, साथ चलना है तो सब को साथ लेकर चलें।

आप इस शो से कैसे जुड़ीं?

उन दिनों मैं सोनी टीवी के ही शो ‘पहरेदार पिया’ की और ‘रिश्ता लिखेंगे हम’ में काकी मां शो छोटी ठकुराइन का रोल कर रही थी। वह शो जब खत्म हुआ, तो इस शो की कास्टिंग चल रही थी, तो इस शो के लिए दो मदर हैं उनकी कास्टिंग नहीं मिल रही थी। सोनी टीवी की टीम की ओर से ही मुझे पूछा कि दो किरदार हैं एक सत्या देवी और एक रमा है। तो सत्या देवी का किरदार ऐसा है, जो मैंने काकी मां शो का किया था छोटी ठकुराइन रिश्ता लिखेंगे हम तो थोड़ा बहुत सिमलर था। सत्या देवी के बाद तो आप रमा का किरदार करना चाहो, तो मुझे बहुत अच्छा लगा। क्योंकि यह करेक्टर बहुत रियल है। मैं एक मां हूं तो इससे कनेक्ट कर पाती हूं। अगर मैं इस करेक्टर से कनेक्ट नहीं कर पाऊंगी तो आडियंस भी कनेक्ट नहीं कर पाएगा। बेसिकली पिछले 25 सालों से मैं मराठी थियेटर से जुड़ी हुई हूं। मैंने तीन मराठी फिल्में भी प्रोड्यूस की हैं। मेरी पहली मराठी फिल्म ‘नाट आनली मिसेज राउत’ थी। मुझे 2003 में उसके लिए बेस्ट मराठी फिल्म का नेशनल अवार्ड भी मिला, जो हमारे महाराष्ट्र स्टेट अवार्ड्स होते हैं तो लगभग 15 अवार्ड भी मिले हैं। मेरी पृष्ठभूमि में जहां एक्सपैरीमेंटल थियेटर बहुत करते हैं, कमर्शियल नहीं है। आपने सत्या देव दुबे व सुल्भा देश पांडे के नाम सुने होंगे। इनके अंडर मैंने काम किया है। मेरे अंदर जो डिसीप्लेन है वह लाइफ  को लेकर हो या काम को लेकर हो वह मेरे अंदर एक डिसीप्लेन है कमिटमैंट है। मैं देखती हूं अगर मैंने किसी शो में काम करना है, तो मैं कितना कमिटमैंट दे सकती हूं, वह किरदार अगर में जिऊंगी नहीं तो दर्शकों को पसंद ही नहीं आएगा न ही वे इससे कनेक्ट हो पाएंगे। इसलिए मुझे लगा कि हां रमा ऐसी मां है, जो हर लड़का-लड़की चाहते हैं कि मेरी मां ऐसी हो, हर बहू कि मेरी सास ऐसी हो।

इस शो से दर्शकों में क्या मैसेज जाएगा?

बिलकुल जाएगा कमिटमैंट मुझे लगता है कि ‘दैट इज वट्ट’ जो लाइफ  में चाहिए, वह किसी भी प्रकार का हो आपकी लाइफ  में हो, आपके करियर को लेकर हो या किसी रिलेशनसिप को लेकर हो। आप कमिटमैंट को अगर ध्यान में रखोगे तो आपकी लाइफ बहुत ही ब्यूटीफुल हो जाएगी, अपने जीवन में आप बहुत ही सुखी रहोगे। आप प्रोबलम को टेक्ल करना सीख जाओ। आई थिंक पर्सनली मैंने देखा है कितने ज्यादा  डिवोर्स केस आजकल आ रहे हैं। इसी वजह से आ रहे हैं, यदि आपके ऊपर कोई अत्याचार हो रहा है, ट्रीटमेंट अच्छी नहीं मिल रही है ससुराल में तो ठीक है आपको अपने पति के साथ नहीं रहना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है ‘यू हेव टू मेक इट परफेक्ट’।

ये इंडस्ट्री ठीक नहीं है, यह धारणा क्यों है?

आजकल हम देखते हैं कि जो यंग जनरेशन कहां-कहां से आते हैं। उनका सिर्फ  एक ही ध्येय होता है कि फिल्म में काम पाना है। उन्हें सिर्फ  फेम और पैसा चाहिए। उसके लिए वह कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं, तो इसलिए आप इंडस्ट्री को बलैम नहीं कर सकते। क्योंकि उसी इंडस्ट्री में मैं भी काम कर रही हूं, हम सब लोग काम कर रहे हैं। आप लोगों को मौका देते हैं तभी लोग आपके साथ ऐसा व्यवहार करते हैं।

अजय शर्मा , दिल्ली


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App