मई के पहले हफ्ते बहाल हो जाएगा रोहतांग दर्रा

By: Apr 20th, 2019 12:05 am

मुख्य निर्वाचन अधिकारी  ने बीआरओ को दिए विशेष निर्देश

मंडी —लाहुल-स्पीति में हर मतदाता को मतदान केंद्र तक पहुंचाने और सफलतापूर्वक मतदान संपन्न करवाने के लिए चुनाव आयोग ने कमर कसी हुई है। इसी कड़ी में चुनाव आयोग ने रोहतांग दर्रे को मई के पहले हफ्ते में बहाल करवाने का लक्ष्य रखा है। इस संबंध में चुनाव आयोग ने बीआरओ को विशेष निर्देश जारी किए हैं।  चुनाव आयोग ने 20 अपै्रल तक रोहतांग सुरंग के भी दोनों छोरों से बर्फ हटा कर सुरंग बहाल करने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही लाहुल-स्पीति में बर्फ से बंद पड़ी सभी सड़कों को भी मतदान से बहुत पहले खोलने के आदेश चुनाव आयोग ने लोक निर्माण विभाग को दिए हैं। इसके लिए बाकायदा लोक निर्माण विभाग को टेंडर लगाने व धन खर्चने की भी अनुमति दी गई है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने मंडी में इस बात की जानकारी दी।  चुनावी तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे देवेश कुमार ने बताया कि इस बार लाहुल-स्पीति में काफी बर्फ गिरी है। जिला दो दर्रो में फंसा है और बर्फ के कारण अंदर जाना मुशिकल है। इसलिए चुनाव आयोग ने दो तरीकों से पोलिंग पार्टी पहुंचाने की योजना बनाई है। मई के पहले हफ्तेमें रोहतांग दर्रे को खोलने का टारगेट दिया गया है। इसके साथ ही बीस अपै्रल रोहतांग टनल को खोल कर पोलिंग पार्टी व चुनाव सामग्री को भेजा जाएगा मतदान से बहुत पहले जिला के सारे रास्ते खोल दिए जाएंगे। चुनाव आयोग की अनुमति के बाद लोक निर्माण विभाग को पूरी छूट दी गई है, ताकि वह सड़क खोलने के लिए धन खर्च कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि पहली मई तक हम सारे प्रबंध पूरे कर लेंगे। वोटरों व मतदान कर्मियों को रोहतांग सुरंग से ले जाने पर भी विचार हो रहा है। अब बीआरओ की रिपोर्ट के बाद ही तय होगा कि किस दिन आवाजाही संभव है। भरमौर, पांगी क्षेत्रों को जोड़ने वाले मार्गों को लेकर काम युद्धस्तर पर चला है।

साथ लाना होगा पहचान पत्र

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इस बार आयोग ने मतदाता पर्ची को पहचान पत्र के रूप में प्रयोग करने पर पाबंदी लगाई है। मतदाता पर्ची के साथ मतदाताओं को एक अन्य फोटोयुक्त पहचान पत्र साथ लाना होगा, इसके बिना वह मतदान से वंचित किए जा सकते हैं। उन्होंने जिला में लोगों को इसे लेकर जागरूक करने के निर्देश दिए।

मंडी में 26 हजार नए वोटर

चुनाव आयोग ने इस बार 1.70 लाख नए वोटर बनाने की बड़ी सफलता हासिल की है। पूरे प्रदेश में अब आयोग के 1.70 के लगभग नए मतदाता बनने को प्रार्थनपत्र पहुंचे हैं। मंडी जिला में पूरे प्रदेश में सबसे अधिक नए युवा वोटर पंजीकृत हुए हैं। जिला में 19 अपै्रल तक 26 हजार के लगभग नए वोटर बनाने के लिए पंजीकृत किए गए हैं।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App