रंगरीग ने जाना सूचना का अधिकार

निजी संवाददाता, काजा

क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय चंडीगढ़ द्वारा स्पीति वैली में चलाए जा रहे मल्टीमीडिया प्रचार अभियान के दूसरे दिन विभाग की प्रचार इकाइयों ने क्षेत्र के विभिन्न गांवों में जनजागृति कार्यक्रम आयोजित किए। इनमें लोगों को मनरेगा, सूचना का अधिकार, आयोडिन, संपूर्ण स्वच्छता इत्यादि विषयों पर जानकारी दी गई। कार्यक्रम के संयोजक हेमंत कुमार चौहान ने बताया कि लोगों को उपरोक्त विषयों की जानकारी देने के अलावा प्रचार इकाइयां ग्राम पंचायतों व महिला मंडलों के सहयोग से लोगों की समस्याओं जैसे की डिस्पेंसरी, पीने के पानी, स्कूल में स्टाफ की कमी की जानकारियां जुटा रही है। जिनको इस प्रचार अभियान के समापन समारोह के दौरान स्थानीय विधायक व प्रशासन को दिया जाएगा, ताकि लोगों की समस्याओं का समाधान हो सके। जनजागृति अभियान के अंतर्गत शिमला इकाई ने रंगरीग गांव के स्पीति चिल्ड्रन होम स्कूल में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें स्कूल के बच्चों के साथ-साथ गांव के लोगों ने भाग लिया। इस मौके पर सूचना का अधिकार व स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में लोवजंग टशी प्रथम, सोनम तोंदल द्वितीय तथा फुंचोंग डोलमा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस मौके पर पंचायत के उपप्रधान टशी दोरजे व स्कूल के प्रिंसीपल छेरिंग दोरजे भी उपस्थित थे।

दूसरी तरफ हमीरपुर की इकाई ने हल गांव में जागरूकता शिविर का आयोजन किया, जिसमें ग्राम पंचायत, महिला मंडलों, स्कूल के अध्यापकों तथा बच्चों ने भाग लिया। क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी रितेश कूपर ने इस मौके पर भारत सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में उपस्थित जनसमूह को विस्तृत जानकारी दी तथा यहां आयोजित स्पर्धा का आयोजन किया गया, जिसमें लोवजंग टशी प्रथम, सोनम बूटित द्वितीय, तोबके तृतीय स्थान पर रहे। इस मौके पर पंचायत प्रधान टशी डोलकर तथा महिला मंडल प्रधान डोलमा छेरिंग उपस्थित थे। मंडी व धर्मशाला इकाइयों ने गांव लरी व तेलिंग में विशेष प्रचार कार्यक्रम आयेाजित किए।

लोगों को इसमें केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी गई। फील्ड आफिसर प्रीतम सिंह ने बताया कि लरी गांव में कार्यक्रम के दौरान पंचायत प्रधान लोवजंग डोलमा सहित सैकड़ों ग्रामवासी उपस्थित थे। इस मौके पर उन्होंने स्पीति वैली में बार्डर एरिया डिवेलपमेंट प्रोग्राम में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी।

September 21st, 2010

 
 

पोल

क्या हिमाचल सरकार सुशासन पर ध्यान दे रही है?

View Results

Loading ... Loading ...