टांडा अस्पताल इंटरनेट पर

जिला संवाददाता, कांगड़ा

डा. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कालेज टांडा में नवनिर्मित मॉर्चरी एनिमल हाउस का उद्घाटन मंगलवार को मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कर दिया है। 1.63 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित मॉर्चरी कांप्लेक्स में शव परीक्षण के कार्य को अधिक दक्षता से संपन्न किया जा सकेगा।

साथ ही अत्याधुनिक एनिमल हाउस इस संस्थान में शिक्षण, प्रशिक्षण एवं अनुसंधान के कार्य में अत्यंत उपयोगी होगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने ब्लड सेपरेशन यूनिट का उद्घाटन भी किया। आईजीएमसी के बाद प्रदेश में यह दूसरा ऐसा यूनिट है, जिसकी स्थापना टांडा कालेज तथा एचपी एसएसीएस के संयुक्त प्रयास से की गई है। श्री धूमल ने एआरटी सेंटर का भी उद्घाटन किया। एडस के मरीजों के उपचार के लिए शिमला व हमीरपुर के बाद यह प्रदेश का तीसरा एआरटी सेंटर है, जिसका लाभ कांगड़ा, चंबा, कुल्लू, ऊना तथा मंडी जिला के मरीजों को मिलेगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने तीन करोड़ 40 लाख रुपए की लागत से निर्मित टाइप फोर आवासीय परिसर का उद्घाटन भी किया।

आवासीय परिसर में 18 आवासों का निर्माण किया गया है, जबकि साढ़े सात करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले प्रस्तावित आवासीय परिसर टाइप तीन का शिलान्यास भी श्री धूमल ने किया। इस आवासीय परिसर भवन में सीनियर रेजिडेंट डाक्टरों के 48 आवास निर्मित किए जाएंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने साढ़े आठ करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले एनॉटमी ब्लाक, लेक्चर थियेटर एवं परीक्षा भवन का भी शिलान्यास किया। कालेज के वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम के समापन अवसर पर आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने कालेज की बेवसाइट को भी लांच किया, जो कि एनआईटी हमीरपुर के सहयोग से तैयार की गई है। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत 10 करोड़ की प्रस्तावित लागत से कैंपस के संपूर्ण कम्प्यूटरीकरण की ओर यह पहला कदम होगा। बहरहाल इस दौरान मुख्यमंत्री एक ही दिन में टांडा मेडिकल कालेज में उद्घाटनों की झड़ी लगा दी।

You might also like