पीटीए शिक्षक आंदोलन को तैयार

दिव्य हिमाचल ब्यूरो, कुल्लू

पीटीए संघ कुल्लू द्वारा बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता पीटीए संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष एवं पीटीए संघ के जिला अध्यक्ष सुभाष भारद्वाज ने की। बैठक में जिला के समस्त पीटीए शिक्षकों ने भाग लिया।

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष सुभाष भारद्वाज ने कहा कि पिछले दिनों सरकार ने जिन पीटीए शिक्षकों को हटाया है, अगर सरकार इन शिक्षकों की तुरंत बहाली नहीं करती है, तो पीटीए संघ पूरे प्रदेश में आंदोलन चलाएगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्र को नई दिशा प्रदान करने वाले शिक्षकों के साथ राजनीतिक द्वेष की भावना से काम करना न्यायोचित नहीं है।

उन्होंने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि जिस समय प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों में स्कूल खाली पड़े हुए थे तथा कोई भी नियमित अध्यापक इन दुर्गम क्षेत्रों में अपनी सेवाएं देने को तैयार नहीं था, उस समय पीटीए शिक्षकों द्वारा मात्र 20 प्रतिशत वेतन पर अपनी सेवाएं इन दुर्गम क्षेत्रों में दी गई हैं। पीटीए शिक्षकों के इस योगदान को न तो प्रदेश सरकार तथा न ही प्रदेश की जनता नजरअंदाज कर सकती है। उन्होंने कहा कि पीटीए शिक्षकों के साथ राजनीतिक द्वेष की भावना से कार्य कर जहां प्रदेश सरकार पीटीए शिक्षकों की रोजी-रोटी छीन रही है, वहीं शिक्षकों के आत्म सम्मान को भी चोट पहुंचाई जा रही है। श्री भारद्वाज ने कहा कि पिछले दिनों प्रदेश सरकार द्वारा लगभग चार दर्जन पीटीए प्राध्यापकों को हटाया गया है जिस संबंध में संघ मुख्यमंत्री तथा शिक्षा मंत्री से भी मिल चुका है, परंतु अब तक कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकले हैं। परिणामस्वरूप पीटीए संघ एक बार फिर आंदोलन की राह पर चलने को विवश हो गया है। उन्होंने कहा कि यदि शिक्षकों की तुरंत बहाली नहीं की गई, तो पीटीए संघ पूरे प्रदेश में उग्र आंदोलन चलाएगा, जिसकी जिम्मेदारी स्वयं प्रदेश सरकार होगी।

You might also like