वेतन भत्तों की कमी नहीं, फर्ज निभाएं

नगर संवाददाता, धर्मशाला

कई मर्तबा दवा का इतना असर नहीं होता, जितना की व्यवहार का। ईश्वर के बाद इनसान स्वास्थ्य सेवाएं देने वाले पर सबसे ज्यादा विश्वास करता है। लिहाजा, जिस दिन आम आदमी को वीआईपी ट्रीटमेंट मिल जाएगी, हमारी तपस्या भी उसी दिन सफल हो जाएगी। मंगलवार को धर्मशाला के सामुदायिक हाल में स्वास्थ्य विभाग के जिला पारितोषिक समारोह में विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने ये शब्द कहे।

उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं को जमीनी स्तर तक पहुंचाने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों का अहम योगदान रहता है। उन्होंने कहा कि नोबेल प्रोफेशन के जरिए विभाग के अधिकारी व कर्मचारी जो सेवा कर रहे हैं, उन्हें पैसों से तोला नहीं जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी कर्मचारियों को वेतन, भत्ते देने में जिस तरह से परहेज नहीं बरत रही है, उसी तरह से अब यह कर्मचारी वर्ग का भी दायित्व बन जाता है कि वह लोगों की सेवा करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाए।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को भी गांठ में यह बात बांध लेनी चाहिए कि वे यह सुनिश्चित करें, जब उनके पास मरीज आए, तो वे उसे दवाएं दें और बदले में मरीज की दुआएं हासिल करें। सीएम ने दो टूक कहा कि दवा के साथ डाक्टर, नर्सों एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के व्यवहार का असर मरीजों को तुरंत ठीक होने में मदद देता है और तभी उनके मुंह से दुआएं निकलती हैं। मुख्यमंत्री ने इस दौरान विपक्ष में बैठी कांग्रेस पर भी जमकर निशाना साधा। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य सेवाओं के ऊपर कांग्रेसियों की बयानबाजी पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए कहा कि टांडा मेडिकल कालेज को एम्स स्तर का बनाने के लिए पूर्व कांग्रेस सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया था। उनकी सरकार के सत्तारूढ़ होने के बाद केंद्र को एक खत भेजा गया, उसके बाद ही टीएमसी के लिए 150 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता अस्पताल के उत्थान के लिए हासिल हो सकी। उन्होंने कहा कि कांग्रेसी अकसर यह बयान दागते हैं कि कांगड़ा जिला की अनदेखी हो रही है। उन्होंने कांग्रेसी नेताओं को सलाह देते हुए कहा कि वह जमीनी स्तर पर कांगड़ा में हो रहे विकास कायर्ोें को देखें, तो शायद उन्हें अपनी गलती का एहसास हो। दुनिया जमीन पर हो रहे कार्यों को देखती है न की कांग्रेसियों की बयानबाजी को।

You might also like