होली-डे होम पर नजर रखेंगे कैमरे

सिटी रिपोर्टर, शिमला

हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम का राजधानी शिमला में स्थित मशहूर होटल  होलीडे होम कैमरे की कैद में रहेगा। पर्यटकों को हर समय गुलजार रहने वाले इस होटल इकाई में व्यवस्था को सुधारने की दृष्टि से पर्यटन निगम कैमरे स्थापित करने वाला है। यहां कुल 16 कैमरे लगेंगे। इससे पूरे होटल परिसर की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी। पहले चरण में यह कैमरे होटल की पार्किंग, रिसेप्शन व गैलरी आदि स्थानों में लगाए जाएंगे। सूत्र बताते हैं कि पर्यटन विकास निगम ने होटल में कैमरों की व्यवस्था करने के लिए कई कंपनियों से संपर्क साधा है। आईटी विभाग से भी इस बारे में सलाह ली जा रही है।

जल्द ही उस कंपनी का चयन कर लिया जाएगा जो इस होटल परिसर में कैमरे स्थापित करेगी। पर्यटन निगम का मानना है कि सुरक्षा की दृष्टि से भी कैमरों की जरूरत है। यह प्रदेश का सबसे मशहूर सरकारी होटल है लिहाजा यहां सुरक्षा व्यवस्था भी पुख्ता रहनी चाहिए। जिला प्रशासन ने होटलों में कैमरों आदि की व्यवस्था करने की हिदायत पहले ही दे रखी है। इससे हर आने-जाने वाले पर नजर रखी जा सके।

ऐसी कई वारदातें शहर के निजी होटलों में हो चुकी हैं, जिससे सभी होटल प्रबंधक अब सुरक्षा पर ज्यादा ध्यान देते हैं। होटल होलिडे होम सरकारी होटल है और इसकी डिमांड भी सबसे ज्यादा है। लिहाजा यहां भी पूरी सुविधा मुहैया करवाने के लिए निगम योजना बना रहा है। होटल में कैमरे अलग-अलग स्थानों पर लगाए जाएंगे। इसके मुख्य गेट से लेकर मेन हॉल तक सभी स्थान  कैमरों में कैद होंगे। यहां के कमरों को कैमरे की नजर से बाहर रखा जाएगा जबकि होटल की गैलरी, रिसेप्शन,पार्किंग आदि स्थानों पर कैमरों की निगाह रहेगी। कोई भी आने-जाने वाला इससे बच नहीं सकेगा। कैमरे लगाए जाने के पीछे तर्क यहां व्यवस्था के सुधार का भी दिया जा रहा है। कर्मचारी कहां हैं और क्या काम कर रहे हैं, इस पर भी बैठे-बैठे नजर रखी जा सकती है। कैमरे इस तरह से होटल में लगाए जाएंगे। इससे कर्मचारियों के कार्य पर भी नजर रह सकेगी। उधर होटल के सीनियर मैनेजर विजय शर्मा ने बताया कि इस पर कार्य किया जा रहा है। जल्द ही होटल में कैमरे लगा दिए जाएंगे।

You might also like