12 गांवों की प्यास बुझेगी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो, सोलन 

सोलन की जौणाजी पंचायत के मशीवर में स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव बिंदल ने इस क्षेत्र की तीन पंचायतों के लिए 79 लाख से बनने वाली पेयजल आपूर्ति योजना का शिलान्यास किया। इस योजना के बनने से तीन पंचायतों के 12 गांवों को पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाई जा सकेगी। स्वास्थ्य मंत्री डा. बिंदल ने कढ़ारी तथा बागड़ में दो आंगनबाड़ी केंद्रों का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर कढ़ारी तथा सेर बनेड़ा में जनसभाओं को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव बिंदल ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रत्येक गांव में पेयजल तथा सड़क सुविधा उपलब्ध करवाने की दृष्टि से व्यापक कार्यक्रम आरंभ किया है, जिसमें स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप योजनाओं का निर्माण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि ये योजनाएं निश्चित समय में पूरी की जाएंगी, ताकि जनता को जल्द से जल्द योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सोलन विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपए की लागत से पिछले अढ़ाई वर्षों में पेयजल योजनाओं की आधारशिला रखी गई और उन्होंने जनता को रिकार्ड समय में समर्पित कर दिया गया। डा. बिंदल ने कहा कि गिरि जल से सोलन तथा आसपास की समस्त पंचायतों को पानी उपलब्ध करवाने की अनेक योजनाएं बनाई गई हैं, जिन पर कार्य चल रहा है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि 79 लाख की पेयजल योजना से जौणाजी, मशीवर तथा ओच्छघाट के लोगों को लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत 43 किलोमीटर लंबी पाइपें विभिन्न गांवों में जलापूर्ति के लिए लगाई जाएंगी। इससे पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने कढ़ारी खुर्द और बागड़ मंे आंगनबाड़ी केंद्र के भवनों का तथा सेर बनेड़ा में पंचायत भवन के बैठक हाल का उद्घाटन भी किया। कढ़ारी में लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी भवन के निर्माण से गांव के छोटे-छोटे बच्चों को बैठने, सीखने तथा खेलने की व्यवस्था उपलब्ध हो सकेगी।

इस अवसर पर उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की सुपरवाइजर सुषमा वर्मा को आठ आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए लोगों को निजी भूमि देने को प्रेरित करने के लिए सम्मानित किया। इस अवसर पर मंडी समिति के अध्यक्ष मोहन सिंह ठाकुर ने कहा कि इस क्षेत्र में जो भी विकास हुआ है, वह भाजपा के कार्यकाल में हुआ है । सेर बनेड़ा में 12 लाख से पेयजल योजना का कार्य प्रगति पर है तथा सिंचाई योजना तैयार कर ली गई है। इसके अतिरिक्त 15 लाख की लागत से इस स्थान पर पुरानी पाइपों को भी बदला जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने इस क्षेत्र में पानी के आबंटन में राजनीति की है। इस मौके पर सेर बनेड़ा के प्रधान देवेंद्र कंवर, मशीवर पंचायत की प्रधान रीता देवी ने भी विचार रखे।

You might also like