ऐसे करें घर की सजावट

दिवाली

दिवाली के आते ही सभी घरों में साफ -सफाई और साज- सज्जा का काम होने लग जाता है। दिवाली का नाम जैसे ही आता है आंखों के सामने दीपों की जगमगाहट और कानों में पटाखों की आवाज गूंजने लगती है। सभी चाहते हैं कि उनके घर की सजावट पारंपारिक होने के साथ-साथ कुछ अलग हट कर हो। वैसे दिवाली पांच दिनों का त्योहार है, जो धनतेरस से शुरू हो जाता है। इस समय घर में मेहमान भी काफी आते हैं, अब घर में आने वाले मेहमान ही घर की साज सजावट की तारीफ  न करें तो कुछ अधूरा सा ही लगता है। धन की देवी लक्ष्मी भी घर की सुंदरता पर आकर्षित होती है। इसलिए इन दिनों हर कोई अपने घर को सजाने में किसी भी तरह की कोई कसर बाकी नहीं रहने देते। चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप इस दिवाली में अपने घर के लुक को चेंज कर सकती हैं।

बदलें दीवारों का लुकः यदि आपको घर को पेंट कराने का मौका नहीं मिल पाया है तो कोई बात नहीं, हड़बड़ी में करने से ज्यादा अच्छा है कि आप घर का रंग रोगन आराम से करवाएं। इसे आप दिवाली के बाद के लिए टाल दीजिए। घर की अच्छी तरह सफाई कीजिए। इस काम को आप वैक्यूम क्लीनर की हेल्प से जल्दी ही निपटा सकेंगे। घर की फर्श को अलग लुक देने के लिए आप कारपेट का इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही दीवार पर आप कोई नए पेंटिंग का भी प्रयोग कर सकती हैं।

फर्नीचर को करें री-अरेंजः घर के फर्नीचर घर में नई जान डाल देते हैं, लेकिन हर बार एक ही जगह पर रखे रहने के कारण भी देखने वालों को कोई नयापन नहीं लगता और न ही उन पर किसी का ध्यान जाता है। नया लुक देने के लिए उनको कुछ अलग तरीके से री-अरेंज कर लें। इससे आपके ड्राइंग रूम के लुक में एक नयापन आ जाएगा। सोफे के कवर को आप नहीं बदलना चाहती हैं तो कुशन कवर बदल दें। यह भी काफी बदलाव ला सकता है।

इनडोर प्लांट्स की सफाईः  इनडोर प्लांट्स के एक-एक पत्ते को हल्के गीले कपड़े से साफ  करें। उनके गमले यदि पुराने और टूट-फूट गए हैं तो बदल दें। चाहें तो आप उन्हें पेंट भी कर सकती हैं। दिवाली के समय ड्राइंग रूम में प्लांट्स डेकोरेट कर लें, इससे ये घर को भी एक अच्छा लुक देंगे। इसके अलावा आप ड्राइंग रूम में एक खूबसूरत चौड़ा पॉट पानी से भर कर उसमें फूलों की खुशबूदार पत्तियां डाल सकती हैं। फिर रात के समय उसमें फ्लोटिंग कैंडल्स जला दें, जो घर की शान को और दोगुना कर देंगे।

You might also like