कुम्मारहट्टी में स्कूल भवन ढहा, बच्‍चे सुरक्षित

By: Aug 31st, 2016 12:15 am

newsधर्मपुर — एसएसएन स्कूल कुमारहट्टी में मंगलवार को बड़ा हादसा होने से टला है। विद्यालय के भवन का एक हिस्सा ताश के पत्तों की तरह ढह गया। भवन के ढह जाने की वजह से विद्यालय में अफरा तफरी मच गई हैं और शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र साथ लगते मैदान में आ गए। इस हादसे में किसी भी छात्र के घायल होने की सूचना नहीं है। वहीं, उपायुक्त सोलन ने हादसे की जांच के आदेश जारी किए हैं तथा आगामी आदेशों तक विद्यालयों को बंद कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार सर्व हितकारी शिक्षा निकेतन पब्लिक स्कूल कुमारहट्टी का भवन में सुबह लगभग साढ़े ग्यारह बजे ढह गया। घटना की सूचना मिलते ही डीसी राकेश कंवर, एसपी अंजुम आरा, एसडीएम सोलन एकता कापटा, सीएमओ आरके धरोच, डीएसपी परवाणू प्रमोद चौहान सहित प्रशासन मौके पर पहुंचा और घटना की विस्तृत जानकारी ली। घटना के कारणों की छानबीन की जा रही है।  घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस के जवानों सहित धर्मपुर से सीआरपीएफ के जवान भी राहत कार्यों के लिए मौके पर पहुंच गए। जवानों ने गिरी हुई बिल्डिंग को अपने नियंत्रण में लेकर छानबीन शुरू की कि कहीं कोई बच्चा भवन के अंदर तो नहीं फंसा है। निरीक्षण के बाद बचाव कार्य बंद किया गया। भवन का एक हिस्सा ढह जाने की वजह से पूरे भवन में दरारें आ गईर् हैं। स्कूल के प्रिंसीपल जितेंद्र शर्मा ने बताया कि बिल्डिंग गिरने के समय सभी अध्यापकों के प्रयास व समझदारी से दर्जनों बच्चों को बचा लिया गया। घटना की जानकारी मिलते ही खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश चौहान, विधायक डा. राजीव सैजल, विनोद सुल्तानपुरी ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर जायजा लिया। जिला दंडाधिकारी सोलन राकेश कंवर ने बताया कि सोलन के कुमारहट्टी में सर्व हितकारी शिक्षा निकेतन (एसएसएन) विद्यालय भवन के एक हिस्से के गिरने के मामले में जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि उपमंडलाधिकारी सोलन की अध्यक्षता में एक तकनीकी समिति गठित की गई है, जो इस मामले की न्यायिक जांच सुनिश्चित बनाएगी। राकेश कंवर ने कहा कि यह समिति एक माह में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। जिला दंडाधिकरी ने विद्यालय एवं छात्रावास को बंद करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सक्षम प्राधिकरण द्वारा जारी सुरक्षा प्रमाणपत्र मिलने के उपरांत ही विद्यालय एवं छात्रावास को पुनः आरंभ किया जाएगा।।

घटना के समय 341 छात्र थे स्कूल में

सर्व हितकारी शिक्षा निकेतन आवासीय विद्यालय में कुल 487 छात्र हैं। शुक्रवार को पहली से तीसरी कक्षा की छुट्टी होने के कारण जमा दो में 341 छात्र ही उपस्थित थे। इसमें से करीब 39 बच्चे वहीं होस्टल में रहते हैं। इन सभी को होम्योपैथी कालेज में शिफ्ट कर दिया है।

सूचना मिलते ही अभिभावक बैचेन

एसएसएन स्कूल में पढ़ रहे बच्चों के परिजन इस घटना के बारे में सुनने के बाद अपने आपको रोक नहीं पाए और तुरंत अपनी गाडि़यों, स्कूटर, बाइक व बसों में आकर अपने-अपने बच्चों को पूछने लगे।

मौके पर एंबुलेंस संग पहुंचे डाक्टर

एसएसएन  स्कूल में इस घटना का पता लगते ही एंबुलेंस व डॉक्टरों की टीम मौके पहुंचकर अपना कार्य करने लगे। सूचना मिलते ही दमकल विभाग के कर्मचारियों ने भी मौके पर पहुंच कर मोर्चा संभाल लिया।

Himachal List

Free Classified Advertisements

Property

Land
Buy Land | Sell Land

House | Apartment
Buy / Rent | Sell / Rent

Shop | Office | Factory
Buy / Rent | Sell / Rent

Vehicles

Car | SUV
Buy | Sell

Truck | Bus
Buy | Sell

Two Wheeler
Buy | Sell

Polls

क्या हिमाचल के सरकारी क्षेत्र में जातीय तरफदारी की जाती है?

View Results

Loading ... Loading ...

Miss Himachal Himachal ki Awaz Dance Himachal Dance Mr. Himachal Epaper Mrs. Himachal Competition Review Astha Divya Himachal TV