साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Jan 4th, 2017 12:07 am

cereer* डीआरडीओ (डिफेंस रिसर्च एंड डिवेलपमेंट ऑर्र्गेनाइजेशन) ने सोमवार को बालासोर से अग्नि-4 मिसाइल का टेस्ट किया। इसकी रेंज 4 हजार किमी है। पहले रेंज 3500 तक थी। अग्नि-4 भी एटमी हथियार ले जाने में कैपेबल है। अग्नि-4 में सटीक निशाना साधने के लिए रिंग लेजर गायरो बेस्ड इनर्शियल नेविगेशन सिस्टम , माइक्रो नेविगेशन सिस्टम लगे हुए हैं। अग्नि-4, 1000 टन तक वॉरहैड ले जाने में कैपेबल है। सॉलिड फ्यूल से चलने वाले अग्नि-4 में दो इंजन लगे हैं। इसकी लंबाई 20 मीटर और लांच वेट 17 टन है। इसे रोड मोबाइल लांचर से दागा जा सकता है।

* बीसीसीआई को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई पर बड़ा फैसला लेते हुए बोर्ड अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के को उनके पद से हटा दिया है। इस बारे पिछले डेढ़ साल से सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही थी। कोर्ट ने कहा कि बीसीसीआई और राज्य बोर्ड के अधिकारी क्रिकेट बॉडी में जिम्मेदारी और पारदर्शिता लाने के आदेश पर अमल करने में असफल रह। ठाकुर और शिर्के को हटाए जाने के बाद बोर्ड के सबसे सीनियर उपाध्यक्ष अध्यक्ष का पद संभालेंगे और संयुक्त सचिव, सचिव के रूप में कार्य करेगा। बीसीसीआई ने लोढा पैनल की अधिकारियों की उम्र और कार्यकाल के मुद्दे, अधिकारियों के कूलिंग ऑफ पीरियड और एक राज्य, एक वोट की सिफारिश पर बेरुखी दिखाई थी और इन्हें लागू करने में असमर्थता जताई थी। हालांकि कोर्ट ने उसके तर्कों को नकार दिया।

* सरकार ने चलन से बाहर किए जा चुके पुराने 500 और 1000 रुपए के नोटों को किसी व्यक्ति द्वारा 10 हजार से ज्यादा संख्या में रखे जाने को दंडनीय अपराध घोषित किया है और इस पर न्यूनतम 10,000 रुपए जुर्माने का प्रावधान किया है पर हालांकि इसमें चार साल जेल की सजा के प्रस्ताव को छोड़ दिया गया है।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैंकों से गरीबों तथा निम्न मध्यम वर्ग को ऋण में प्राथमिकता देने को कहा था। इसके बाद देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपनी विभिन्न परिपक्वता अवधि की बैंचमार्क ऋण दरों में 0.9 प्रतिशत कटौती की घोषणा की। माना जा रहा है कि अन्य बैंक भी ऐसा कदम उठा सकते हैं। एसबीआई ने एक साल की अवधि की कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) को 8.90 से घटाकर 8 प्रतिशत कर दिया है।

* भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने अपने ग्राहकों के लिए 144 रुपए का नया ऑफर शुरू किया है। इस ऑफर के तहत ग्राहक एक महीने की अवधि के लिए किसी भी नेटवर्क पर असीमित लोकल और एसटीडी कॉल कर सकेंगे। योजना छह महीने के लिए वैध है। इसके तहत एक महीने के लिए किसी भी नेटवर्क पर असीमित स्थानीय और एसटीडी कॉल की पेशकश की गई है।