आप पर आया मालवा का दिल

By: Jan 24th, 2017 12:02 am

नई पार्टी को जगह देना चाहते हैं वोटर, 117 में 69 सीटें दांव पर

पटियाला— पंजाब में राजनीतिक रूप से सबसे बड़े और अहम इलाके मालवा का दिल आम आदमी पार्टी पर आ गया है। मालवा का आप की तरफ बना झुकाव अहम होगा, क्योंकि 117 सीटों वाली पंजाब विधानसभा की 69 सीटें इस एरिया में हैं। राज्य के दिग्गज दल भी जानते हैं जो मालवा में जीतेगा, वही सरकार बनाएगा। सतलुज नदी के दक्षिण में पड़ने वाले मालवा में 13 जिला हैं। 2012 के चुनाव में यहां के मतदाताओं ने कांग्रेस पर शिरोमणि अकाली दल को तरजीह दी थी। चुनाव कवरेज के लिए मालवा में पड़ने वाले पटियाला से संगरूर होते हुए बठिंडा, मनसा और फरीदकोट का दौरा करने पर पता चला कि ज्यादातर लोगों को यह कहते सुना ‘कुछ नवा ट्राय करांगे इस बारी’। राजनीतिक दलों को डर लग रहा है कि कुछ नया करने की पंजाबी आदत पंजाब में आप का झंडा लहरा भी सकती है। 2012 के चुनाव में शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) ने इस एरिया में 33 और कांग्रेस ने 32 सीटें जीती थीं। इस बार यहां आप और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है। फरीदकोट जिला के बरगरी गांव के जसमेल बरार कहते हैं कि हमने बादल और कैप्टन दोनों को परखा। इस बार नई पार्टी आनी चाहिए, जो पंजाब का हुलिया बदल दे। इलाके में बादल के खिलाफ गुस्सा साफ दिखता है। मिड्ढा गांव के संतो परकाश कहते हैं कि आप कांग्रेस या आप को वोट दो, बादल के लिए वोट मत करो। मैं अपने बेटों से यही कह रहा हूं। मिड्ढा गांव मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के लंबी विधानसभा क्षेत्र में पड़ता है। यहां कांग्रेस अपनी गलतियों की वजह से हारेगी। यहां कांग्रेस में फूट पड़ी हुई है। बागियों पर पूरी जिंदगी के लिए पार्टी से निकाल दिए जाने की कैप्टन की धमकी का कोई असर नहीं पड़ रहा है।

पढ़े-लिखे युवा उम्मीदवार उतारे

पार्टी ने पढ़े-लिखे युवा कैंडीडेट उतारे हैं। इसकी पार्टी मशीनरी एकदम दुरुस्त है। पार्टी इन सब वजहों से मतदाताओं का दिल जीता है। पार्टी को जल्द कैंडीडेट चुनने और मतदाताओं तक पहुंच बनाने के लिए तीन दौर में घर-घर जाने के प्लान से दूसरों पर बढ़त मिली है। लंबी के एक कांग्रेस पदाधिकारी मानते हैं कि केजरीवाल तथ्यों के आधार पर कुछ कहते हैं। वह मालवा में हर रैली में हर स्पीच पर बहुत बारीकी से काम करते हैं।

नशामुक्त राज्य का वादा दिखा रहा असर

आप के कैंडीडेट गवर्नेंस के दिल्ली मॉडल की बात करते हैं। इसको एरिया के वोटर्ज हाथोंहाथ ले रहे हैं। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का फ्री दवाओं, सरकारी स्कूल में बेहतर पढ़ाई, नशामुक्त राज्य और युवाओं को रोजगार का वादा असर दिखा रहा है। फरीदकोट जिला की जयतो विधानसभा क्षेत्र के प्रभदीप कहते हैं कि उनका समूचा गांव केजरीवाल के साथ है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App