एनआईटी के छात्रों की मौत से हिला हमीरपुर

तीन मौतों से गम बदलीं लोहड़ी की खुशियां

हमीरपुर —  पिछले सप्ताह चकमोह पंचायत के चैक डैम में पांव फिसलने से व्यक्ति की मौत हो गई। चकमोह निवासी कपिल कुमार (37) पुत्र हंसराज आटा लाने के लिए घर से निकला था। रास्ते में पांव फिसलने से चैक डैम में डूबकर उसकी मौत हो गई। इसके अलावा ऊना के एक निजी अस्पताल में चौकीदार पद पर तैनात भोरंज के अनिल कुमार (27) की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। वहीं, भोटा के साथ लगते गांव में एक महिला ने जहर निगलकर अपनी इहलीला समाप्त कर ली है। महिला के परिजनों ने उसे गंभीर हालत में बड़सर अस्पताल पहुंचाया, लेकिन तब तक उसकी मौत हो गई थी।

बिजली बोर्ड व बीएसएनएल में चोरी

बीते दिनों मट्टनसिद्ध में बिजली बोर्ड के स्टोर में चोरों ने सेंध लगाकर लाखों रुपए का सामान चुरा लिया। चोरों ने स्टोर के ताले तोड़कर घटना को अंजाम दिया है। इसके अलावा लंबलू एक्सचेंज में भी चोर केवल तार चुराकर ले गए। इसके चलते आधा दर्जन पंचायतों के फोन डेड हो गए हैं। पुलिस ने मामला दर्जकर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। वहीं, भोटा चौका में सीसीटीवी कैमरों की मदद से चोर को पकड़ा गया है। उससे चोरी सामान की भी रिकवरी कर ली गई है।

लोगों ने ताल-टिक्कर मार्ग किया जाम

याड़ निवासी सोमदत्त अपनी बहन के घर जा रहा था, तो चार लोगों ने उसकी बीच रास्ते में धुनाई कर दी। लोगों ने जब उसका बचाव करना चाहा, तो चारों ने उनकी भी धुनाई कर दी। ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने वाहन न होने का बहाना देकर बात टाल दी। इसके चलते ग्रामीणों ने गस्से में आकर सड़क अवरुद्ध कर दी। बाद में पुलिस अधीक्षक अजय बौध व तहसीलदार राजीव ठाकुर मौके पर पहुंचे और उन्होंने मामले को शांत करवाया। तब जाकर यातायात एक बार फिर बहाल हो पाया है।

चयन आयोग के सचिव ने संभाला कार्यभार

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग सचिव डा. सतेंद्र ने पदभार संभाल लिया है। आयोग सचिव का पद लंबे अर्से से रिक्त चल रहा था।

भूतपूर्व सैनिकों के इंटरव्यू

सैनिक कल्याण निदेशालय हमीरपुर में भूतपूर्व सैनिकों के साक्षात्कार आयोजित किए गए। सैनिक निदेशालय में भूतपूर्व कोटे से पुलिस के पदों को भरा जा रहा है। इसके चलते सभी जिलों के पूर्वसैनिकों ने साक्षात्कार में भाग लेकर पुलिस भर्ती के लिए अपनी दावेदारी सुनिश्चित कर दी है।

चरस के आरोप में दो गिरफ्तार

हमीरपुर व नादौन पुलिस ने जगह-जगह नाके लगाकर दो चरस आरोपियों को गिरफ्तार किया है। हमीरपुर पुलिस ने दडूही में व नादौन पुलिस ने नादौन में ही व्यक्ति से मौके पर चरस बरामद की है।

आसमानी बिजली गिरने से जले विद्युत उपकरण

गारली क्षेत्र में आसमानी बिजली गिरने से लोगों के टीवी-फ्रिज इत्यादि जलकर राख हो गए। लोगों ने जिल प्रशासन से मुआवजे की मांग की है।

हमीरपुर को मिले सात कानूनगो

हमीरपुर तहसील में सात पटवारी पदोन्नत कर कानूनगो तैनात किए गए हैं। इसके चलते लोगों को राजस्व संबंधी कार्य निपटाने में अब ज्यादा परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी।

सर्दी-जुकाम की चपेट में आए नौनिहाल

सर्द हवाओं के चलते हमीरपुर जिला में नौनिहालों को सर्दी-जुकाम ने जकड़ लिया है। इसके चलते अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। ओपीडी में हर रोज करीब 150 मरीजों का चैकअप किया जा रहा है। लोगों को एहतिहात बरतने की अपील की है।

हमीरपुर में नाबालिग से दुराचार

बीते दिनों हमीरपुर शहर के साथ लगते गांव में एक लड़की को बंदी बनाकर दुराचार का मामला सामने आया है। पुलिस ने लड़की के बयान में एक युवक को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि दूसरे की तलाश जारी है।

भगेटू में आग से 12 कमरे राख

पिछले हफ्ते मैड़ के साथ लगते गांव भगेटू में शार्ट सर्किट से दो परिवारों के आशियाने जलकर राख हो गए। आग इतनी भयानक थी कि देखते ही देखते रिहायशी मकान के 12 कमरे आगजनी की भेंट चढ़ गए। हालांकि लोगों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन आग बुझाने का नाम तक नहीं ले रही थी। इसके चलते पीडि़त परिवार ध्यान सिंह व मानदास को करीब 12 लाख रुपए का नुकसान झेलना पड़ा है।

बेटे की मौत पर रोया टीहरा

राष्ट्रीय प्रौद्योगिक संस्थान हमीरपुर के प्रशिक्षु छात्र अक्षय कुमार की मौत का समाचार जैसे ही उसके गांव टीहरा में मिला, तो गांव में मातम की लहर दौड़ पड़ी। अक्षय कुमार का शव शिकारी देवी मंदिर से एक किलोमीटर पीछे बरामद हुआ था। गांव में अभी तक शव का इंतजार किया जा रहा है, ताकि उसका अंतिम संस्कार किया जा सके।

आरटीओ व मापतोल विभाग ने काटे चालान

पिछले हफ्ते आरटीओ हमीरपुर की टीम ने जगह-जगह नाके लगाकर सात वाहन आपरेटरों के लाइसेंस जब्त किए हैं, जिन्हें संबंधित विभागों को रद्द करने के लिए भेजा गया है। इसके अलावा औचक निरीक्षण के दौरान 47 वाहनों से सात हजार रुपए जुर्माना भी वसूला है, जबकि मापतोल विभाग ने भी बड़सर में कार्रवाई के दौरान आधा दर्जन दुकानों के चालान किए हैं।

केंद्र सरकार के खिलाफ धरना-प्रदर्शन

महिला कांग्रेस ने थाली-बेलन लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। महिला कार्यकर्ताओं ने भोटा चौक से लेकर गांधी चौक हमीरपुर तक रैली निकालकर नरेंद्र मोदी के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली।

विद्युत बोर्ड ने काटे डिफाल्टरों के कनेक्शन

विद्युत बोर्ड हमीरपुर ने 300 डिफाल्टरों के मीटर काट दिए हैं। डिफाल्टर उपभोक्ता नोटिस के बावजूद अपना विद्युत बिल जमा नहीं करवा रहे थे। इसके चलते उक्त उपभोक्ताओं पर कार्रवाई की गई है।

राष्ट्रीय युवा संसद का आयोजन

राजकीय बहुतकनीकी कालेज बडू में राष्ट्रीय युवा संसद का आयोजन किया गया। इसमें 18 राज्यों के छात्र व छात्राओं ने भाग लिया, जिन्होंने कार्यक्रम के जरिए अपनी संस्कृति के प्रति लोगों को जागरूक किया। सांसद अनुराग ठाकुर ने विजेता टीम को पुरुस्कार देकर सम्मानित भी किया।