गणतंत्र दिवस समारोह के जश्न में इंद्रदेव ने डाला खलल

By: Jan 28th, 2017 12:05 am

नाहन —  सिरमौर जिला के मुख्यालय नाहन के ऐतिहासिक चौगान मैदान में 68वें गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन द्वारा पिछले तीन दिनों से की गई तैयारियों पर बारिश ने पूर्ण रूप से पानी फेर दिया। प्रशासन की तैयारियां गणतंत्र दिवस की सुबह से ही बारिश ने धोनी शुरू कर दी थी। परेड के लिए पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, स्काउट एंड गाइड व स्कूली छात्रों के दलों द्वारा जो तैयारियां की गई थीं, वह भी कीचड़ होने की वजह से अपना पूर्ण प्रभाव नहीं दिखा पाईं। गणतंत्र दिवस पर बतौर मुख्यातिथि शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा नाहन में पहुंचे हुए थे। वह एक दिन पूर्व ही नाहन पहुंच चुके थे, परंतु शनिवार को सुबह से ही जिला सिरमौर के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश के चलते नाहन में जिला स्तरीय कार्यक्रम भी तहस-नहस रहा।  गौर हो कि प्रशासन ने चौगान मैदान में प्रतिवर्ष की भांति गणतंत्र दिवस की तमाम तैयारियां की हुई थीं तथा निर्धारित समय पर मुख्यातिथि भी शहीदों को पुष्पांजलि के बाद चौगान मैदान में पहुंच गए थे। बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही थी। मंत्री ने परेड की सलामी जैसे-तैसे बारिश के बीच चौगान मैदान में ही ली तथा तिरंगा भी फहराया गया। परेड की सलामी के बाद पूरे कार्यक्रम को जिला परिषद भवन में शिफ्ट करना पड़ा। प्रशासन को सुबह से ही इसकी संभावना दी कि चौगान मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन बारिश के कारण संभव नहीं होगा, जिसके चलते प्रशासन ने सामानांतर रूप से सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए जिला परिषद भवन में युद्ध स्तर पर तैयारियां पूरी की थीं। गणतंत्र दिवस का दूसरा चरण जिला परिषद भवन में आयोजित किया गया, परंतु लोगों को जो मनोरंजन खुले आसमान के तले चौगान मैदान में मिलता था, वह जिला परिषद भवन में नहीं मिल पाया। आधे से अधिक दर्शक बौछारों के कारण चौगान मैदान में ही नहीं पहुंच पाए तथा जो दर्शक परेड के दौरान चौगान मैदान में थे, वे भी आधे ही जिला परिषद भवन पहुंच पाए। गौर हो कि जिला परिषद भवन में लोगों के बैठने की क्षमता 400 से 500 के बीच ही है।

बारिश में नहीं हो पाई खेल स्पर्धा

राष्ट्र के 68वें गणतंत्र दिवस पर युवा विकास मंडल धगेड़ा ने एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें पंचायत प्रधान व जिला परिषद कालाअंब के सदस्य विनय गुप्ता ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर राष्ट्र ध्वज फहराया गया तथा स्थानीय बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। ्रबारिश के कारण खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन नहीं हो सका। स्थानीय पंचायत प्रधान सुरेंद्र ने इस अवसर पर निजी निधि ने पांच हजार रुपए की घोषणा की। इस अवसर पर युवा विकास मंडल के कार्यकारी सदस्य प्रधान सुखदर्शन सिंह, उपप्रधान बंटी, सचिव ओम प्रकाश, कोषाध्यक्ष सुखदेव, जगमोहन, सतपाल, विनोद आदि उपस्थित थे। उधर पच्छाद के सराहां में तहसील स्तरीय गणतंत्र दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें नायब तहसीलदार जगपाल ने राष्ट्रध्वज फहराया तथा उपस्थित लोगों को संबोधित किया।

मंत्री महोदय ने नहीं लिया छाता

बारिश के बीच मुख्यातिथि ने परेड की जब सलामी ली तो जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त बीसी बडालिया व पुलिस अधीक्षक सौम्या साम्बशिवन ने मुख्यातिथि को छाता ऑफर किया, परंतु मुख्यातिथि ने छाता लेने से मना कर दिया, जिसके बाद बारिश के बीच ही परेड की सलामी ली गई। इस दौरान मुख्यातिथि के साथ-साथ अधिकारियों को भी भीगना पड़ा। ऐसे में लोगों को भी बारिश में मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

बर्फ के बीच फहराया तिरंगा

हरिपुरधार – हरिपुरधार में बर्फ व कड़ाके की ठंड के बीच गणतंत्र दिवस मनाया गया। नायब तहसीलदार दिनेश शर्मा जिस समय ध्वजारोहण कर रहे थे तो उस समय तक हरिपुरधार में चार इंच ताजा हिमपात हो चुका था। बर्फबारी के चलते उस समय हरिपुरधार का तापमान माइनस एक डिग्री पर पहुंच गया था। ध्वजारोहण के बाद वहां पर उपस्थित लोगों ने बर्फ के बीच ही राष्ट्र ध्वज किया। राष्ट्रीय गीत समाप्त होने के बाद लोगों को लड्डू बांटे गए। इस अवसर पर संगड़ाह ब्लॉक के बीडीसी उपाध्यक्ष दलीप सिंह चौहान, बढ़ोल पंचायत के उपप्रधान मोहन सिंह, कानूनगो रमेश कुमार, वरिष्ठ लिपिक राजेंद्र कुमार, पटवारी बाबूराम शर्मा व पटवारी सतपाल शर्मा समेत दर्जन भर लोग उपस्थित थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App