चुनावी चटकारे

By: Jan 24th, 2017 12:01 am

अभी पढ़ रही हैं आप की उम्मीदवार

नई दिल्ली — चार साल तक बतौर कार्यकर्ता काम करने के बाद आम आदमी पार्टी ने आगामी पंजाब विधानसभा चुनावों के लिए भठिंडा देहात से रुपिंदर कौर रूबी को टिकट दिया है। 27 साल की रूबी अकाली दल के अमित रतन और कांग्रेस उम्मीदवार हरविंदर सिंह लड्डी से मुकाबला करेंगी। लॉ में पोस्ट ग्रेजुएट करने के बाद रूबी ने पटियाला की पंजाबी यूनिवर्सिटी से पीएचडी की है। भठिंडा की रहने वाली रुपिंदर के पिता एक रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी हैं। अगर वह चुनाव जीतती हैं तब भी वह अपनी पढ़ाई जारी रखेंगी। रूबी ने कहा कि हार और जीत कोई मायने नहीं रखती। मैं पार्टी के साथ चार वर्षों से हूं और आगे भी रहूंगी। मैं कुछ समय अपनी पढ़ाई के लिए भी निकालूंगी। पंजाब में 4 फरवरी को मतदान होना है।

एक मंत्री देख रहा दिल्ली का कामकाज

चंड़ीगढ़ — पंजाब और गोवा में चुनाव शुरू होने में बस दो हफ्ते रह गए हैं, ऐसे में आम आदमी पार्टी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। वर्तमान में गोवा में प्रचार कर रहे आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी दिल्ली विधायकों से पंजाब का रुख करने के लिए कहा है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और परिवहन मंत्री गोपाल राय सीएम केजरीवाल के साथ गोवा में लगे हैं, वहीं डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और पर्यटन मंत्री कपिल मिश्रा पंजाब में प्रचार कर रहे हैं, ऐसे में पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन अकेले हैं जो दिल्ली का काम देख रहे हैं। चार फरवरी को गोवा और पंजाब में चुनाव हैं और आम आदमी पार्टी के स्टार कैंपेनर के तौर पर जुटे केजरीवाल तब तक शायद ही दिल्ली में दिखाई पड़ें। अप्रैल में निगम चुनाव हो सकते हैं, ऐसे में माना जा रहा था कि आम आदमी पार्टी सभी वार्डों में प्रचार शुरू करेगी, लेकिन कार्यकर्ताओं के साथ विधायक भी आने वाले कुछ दिनों तक पंजाब में जुटे रहेंगे। पार्टी के एक वरिष्ठ सदस्य ने बताया कि आप पिछले कई महीनों से जमीनी स्तर पर काम कर रही है। पार्टी निगम चुनावों के लिए तैयार हैं लेकिन अभी तक उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की गई है।

गोवा में चुनाव तैयारियों पर आयोग संतुष्ट

पणजी — मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने गोवा में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इसकी तैयारी और विभिन्न गतिविधियों को लेकर सोमवार को संतोष प्रकट किया। श्री जैदी ने कहा कि चुनाव आयोग गोवा में चुनाव संबंधी गतिविधियों और तैयारियों को लेकर संतुष्ट है। आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने को लेकर प्रतिबद्ध है। आयोग ने चुनाव अधिकारियों को निडर, निष्पक्ष, तटस्थ रहने और प्रक्रिया को प्रभावित करने वालों कारकों से कड़ाई से निपटने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि चुनाव अधिकारियों के आचरण और कर्त्तव्यों के निर्वहन पर आयोग की लगातार नजर बनी रहेगी। किसी को भी तय मानकों में कमी पाई गई आयोग कड़ी कार्रवाई करने में कोई संकोच नहीं करेगा। श्री जैदी ने कहा कि गोवा में चुनाव अधिकारियों को मतदाताओं को लुभाने के लिए पैसे का दुरुपयोग, उपहारों का वितरण, कैसीनो में जमा नकदी के दुरुपयोग और सत्तारूढ़ पार्टी की सरकार द्वारा लाभार्थी डेटाबेस के दुरुपयोग करने की शिकायतें मिली है। गोवा में 22 फरवरी को विधानसभा के चुनाव होंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App