जवाहर लाल नेहरू फाइन आर्ट्स कालेज, शिमला

By: Jan 4th, 2017 12:07 am

cereerनीलम प्रिंसीपल

फाइन आर्ट्स कालेज प्रदेश का एक मात्र कालेज है जिसे प्रदेश सरकार ने फाइन आर्ट्स से जुडे़ क्षेत्र में करियर बनाने वाले और फाइन आर्ट्स से जुड़े विषयों में रुचि रखने वाले छात्रों को इस क्षेत्र में उच्च शिक्षा देने के उद्देश्य से शुरू किया…

cereerजवाहर लाल नेहरू फाइन आर्ट्स कालेज प्रदेश का एक मात्र कालेज है जिसे प्रदेश सरकार ने फाइन आर्ट्स से जुडे़ क्षेत्र में करियर बनाने वाले और फाइन आर्ट्स से जुड़े विषयों में रुचि रखने वाले छात्रों को इस क्षेत्र में उच्च शिक्षा देने के उद्देश्य से शुरू किया। इस कालेज की स्थापना वर्ष 2014 में शिमला के चौड़ा मैदान स्थित राजीव गांधी डिग्री कालेज के परिसर में की गई। वर्तमान समय में यह फाइन आर्ट्स कालेज राजीव गांधी डिग्री कालेज के भवन में ही चल रहा है। सरकार द्वारा इस कालेज के लिए अलग से कैंपस शिमला के घणाहट्टी के लोहारव क्षेत्र में बनाया जा रहा है। 26 दिसंबर को मुख्यमंत्री ने इस भवन को तैयार करने के लिए शिलान्यास भी किया है। आगामी समय में फाइन आर्ट्स कालेज के लिए सभी सुविधाओं से लैस कैंपस इसी स्थान पर बनाया जाना है।

छात्र संख्या और स्टाफ

कालेज में वर्तमान समय में पढ़ाए जा रहे फाइन आर्ट्स के विषयों में छात्रों की संख्या 30 से 35 के करीब है। अभी कालेज नया होने के चलते छात्रों की संख्या कम है। स्टाफ की बात की जाए, तो छात्रों को शिक्षा देने वाले और गैर शिक्षक कर्मचारियों की तो इनकी संख्या तकरीबन 12 के करीब है।

कालेज में पढ़ाए जा रहे कोर्स

फाइन आर्ट्स कालेज में बैचलर ऑफ परफार्मिंग आर्ट में वोकल और इंस्ट्रूमेंट म्यूजिक के तहत सितार, तबला और नृत्य जैसे विषय पढ़ाए जा रहे हैं। वहीं विजुअल आर्ट्स में पेंटिंग, मूर्ति कला और एप्लाइड आर्ट्स से जुड़े कोर्र्सेस पढ़ाए जा रहे हैं।

अन्य सुविधाएं और गतिविधियां

फाइन आर्ट्स कालेज में जहां तक बात की जाए छात्रों को मिलने वाली सुविधाओं की तो उनमें पुस्तकालय, कम्प्यूटर लैब और अन्य सुविधाएं राजीव गांधी डिग्री कालेज की संयुक्त रूप से इस्तेमाल की जा रही हैं। कालेज का अपना परिसर अभी न बनने के चलते छात्र राजीव गांधी डिग्री कालेज के पुस्तकालय और अन्य प्रयोगशालाओं का लाभ उठा रहे हैं। कालेज में छात्रों के लिए अन्य गतिविधियों में एनसीसी और एनएसएस की सुविधा अगले सत्र से शुरू की जाएगी। वर्तमान समय में छात्रों की प्रतिभा को निखारने के लिए कालेज समय-समय पर विभिन्न तरह की प्रतियोगिताएं छात्रों के लिए आयोजित करता है। फाइन आर्ट्स कालेज के छात्रों को बेहतर प्लेटफार्म देने के लिए कालेज अंतर महाविद्यालय स्तर की प्रतियोगिताओं में भी छात्रों की भागीदारी को सुनिश्चित कर रहा है।

कालेज की उपलब्धियां

कालेज की उपलब्धियों की बात की जाए तो इस बार अंतर महाविद्यालय स्तर की गायन, वादन और पेंटिंग से जुड़ी प्रतियोगिताओं में छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए पहला व दूसरा स्थान हासिल किया है। इस बार की प्रतियोगिताओं में कालेज के छात्रों ने फाइन आर्ट्स से जुड़ी हुई प्रतियोगिताओं में पांच से अधिक पुरस्कार कालेज को दिलाए हैं।

प्राचार्य के अनुसार कालेज की भावी योजनाएं

फाइन आर्ट्स कालेज की प्राचार्या नीलम शर्मा के अनुसार कालेज की भावी योजनाओं में छात्रों की संख्या में इजाफा करना और डांस विषय में कत्थक और अन्य डांस फॉर्म को छात्रों के लिए शुरू करने के साथ ही छात्रों को बेहतर और आवश्यक सुविधाएं कालेज में मुहैया करवाना है, जिससे कि फाइन आर्ट्स विषयों में छात्रों की रुचि बढ़े और अधिक से अधिक छात्र इन विषयों में प्रवेश ले सकें।

-भावना शर्मा, शिमला


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App