सिनेमा के 100 साल

अच्छे डांसर के रूप में जाने जाते हैं ऋत्विक

ऋत्विक रोशन हिंदी फिल्मों के बहुचर्चित अभिनेता हैं। उन्होंने बालीवुड में कई सफल फिल्में दी हैं और अपना एक अलग मुकाम स्थापित किया है। उनका फिल्मी करियर सफल रहा है। उन्हें 6 बार फिल्मफेयर अवार्ड्स से भी सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें भारत के सबसे आकर्षक सेलिब्रिटीज में से एक माना जाता है। अभिनय के अलावा ऋत्विक स्टेज परफॉर्मर और पार्श्व गायक भी हैं। उनके द्वारा निभाए गए किरदारों को आलोचकों के साथ साथ जनता ने भी खूब सराहा है। वे किसी भी तरह के रोल करने में माहिर माने जाते हैं। अभिनय के अलावा वह अपने डांस मूव्स से भी लोगों का दिल जीत लेते हैं और बालीवुड में उनकी पहचान एक अच्छे डांसर के भी रूप में है।

पृष्ठभूमि

ऋत्विक का जन्म मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम राकेश रोशन है जो कि अपने समय के मशहूर अभिनेता रहे हैं। उनके पिता फिल्म निर्देशक भी हैं। उनकी मां का नाम पिंकी रोशन है। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम सुनैना है। उनका पूरा परिवार फिल्मों से ही कहीं न कहीं संबंध रखता है। उनके नाना निर्माता निर्देशक जे ओम प्रकाश मेहरा ऋत्विक को 6 साल की उम्र में कैमरे के सामने फिल्म ‘आशा’ में बिना उनकी जानकारी के ले आए जब ऋत्विक अचानक से डांस करने लगे थे।

पढ़ाई

ऋत्विक की शुरुआती पढ़ाई बांबे स्कॉटिश स्कूल मुंबई से हुई। इसके बाद की पढ़ाई के लिए वे सिडेनहम कालेज चले गए जहां से उन्होंने कॉमर्स में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। स्कूल और कालेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद मास्टर्स की डिग्री के लिए वे यूएस चले गए।

शादी

उन्होंने सुजैन खान से शादी की, पर 17 साल तक चले इस रिश्ते का तलाक से अंत हो गया। इनके दो बच्चे हैं- रेहान और रिधान। करीना कपूर के साथ उनके अफेयर की खबरों ने काफी तूल पकड़ा तो वहीं फिल्म काइट्स के दौरान बारबरा मोरी से भी उनके प्रेम प्रसंगों की काफी चर्चा हुई।

करियर : ऋत्विक के फिल्मी करियर की शुरुआत मुख्य अभिनेता के तौर पर फिल्म ‘कहो न प्यार है’ से हुई थी जो कि उस समय सुपरहिट हुई थी। इस फिल्म के निर्देशक स्वयं उनके पिता राकेश रोशन थे। इस फिल्म ने बॉक्स आफिस पर सफलता के खूब झंडे गाड़े।। इस फिल्म ने उन्हें रातोंरात स्टार बना दिया। इस फिल्म में उनके द्वारा निभाए गए डबल रोल के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का भी फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया जो कि फ्लाप हो गईं, लेकिन फिल्म ‘कोई मिल गया’ ने उनके करियर मे नई जान भर दी और फिल्म के साथ-साथ ऋत्विक के अभिनय ने तो सभी का दिल जीत लिया।

प्रसिद्ध फिल्में

‘कहो न प्यार है, फिजा, मिशन कश्मीर, कभी खुशी कभी गम, मुझसे दोस्ती करोगे, मैं प्रेम की दीवानी हूं, कोई मिल गया, लक्ष्य, क्रिश, धूम 2, जोधा अकबर, काइट्स, गुजारिश, जिंदगी न मिलेगी दोबारा, अग्निपथ, क्रिश 3, बैंग बैंग।

आने वाली फिल्में

वहआशुतोष गोवारिकर की ‘मोहन-जोदाड़ो’ में काम कर रहे हैं। यह फिल्म मोहन-जोदाड़ो सभ्यता पर आधारित है। फिल्म को लेकर लोगों में अभी से काफी उत्साह बढ़ गया है क्योंकि ऋत्विक इस बार बिलकुल अलग रूप में नजर आएंगे।